logo-image

लालू प्रसाद यादव की गरीब रथ एक्सप्रेस का बदला जा रहा है रूप, जानिए अब क्या होगा खास

तत्कालीन रेल मंत्री लालू प्रसाद यादव ने 2005 में गरीब रथ एक्सप्रेस की शुरुआत की थी. लेकिन अब भारतीय रेल इस ट्रेन को बदलने की तैयारी कर रहा है.

Updated on: 13 Apr 2019, 01:32 PM

नई दिल्ली:

तत्कालीन रेल मंत्री लालू प्रसाद यादव ने 2005 में गरीब रथ एक्सप्रेस की शुरुआत की थी. लेकिन अब भारतीय रेल इस ट्रेन को बदलने की तैयारी कर रहा है. गरीब रथ एक्सप्रेस को अब मेल एक्सप्रेस में बदलने का काम किया जा रहा है. इस क्रम में सबसे पहले पूर्वोत्तर रेलवे से चलने वाली काठगोदाम-जम्मू और काठगोदाम-कानपुर सेंट्रल गरीब रथ को 16 जुलाई से मेल एक्सप्रेस में बदला जाएगा.

यह भी पढ़ें- गुजरात : बनासकांठा की तेल मिल में लगी भीषण आग, 25 करोड़ रुपये का नुकसान

16 जुलाई से यह ट्रेन थर्ड एसी, सेकेंड एसी, स्लीपर और जनरल कोच के साथ चलेगी. इसके लिए पूर्वोत्तर रेलवे ने बर्थ और कोटा आवंटन की तैयारी शुरु कर दी है. गोरखपुर मुख्यालय ने इस संबंध में नॉटिफिकेशन भी जारी कर दिया है.

क्यों गरीबरथ को मेल एक्सप्रेस में बदला जा रहा है

गरीब रथ को मेल एक्सप्रेम में बदलने का सबसे बड़ा कारण यह बताया जा रहा है कि इस ट्रेन की बोगियां बननी बंद हो गई हैं. मौजूदा समय में जो बोगिया हैं वह काफी पुरानी हो चुकी हैं. नई बोगियां बन नहीं रही हैं. जिसकी वजह से गरीब रथ एक्सप्रेस को मेल एक्सप्रेस में बदला जा रहा है.

26 गरीब रथ पटरियों पर

2005 से लेकर अब तक पूरे देश में विभिन्न रूटों पर 26 गरीब रथ फर्राटा भर रही हैं. इस ट्रेन की अधिकतम स्पीड 140 किलोमीटर प्रति घंटा है. इस ट्रेन की सभी बोगियों को थर्ड एसी की तर्ज पर बनाया गया है. ट्रेन का किराया बाकी थर्ड एसी के मुकाबले बेहद कम है. गोरखपुर से दिल्ली तक गोरखधाम एक्सप्रेस का किराया 1130 रुपये हैं तो वहीं गरीब रथ का किराया 755 रुपये है. गरीब रथ में बेड रोल के लिए अलग से किराया देना होता है.

इन दो ट्रेनों की हुई कायापलट

12207/12207 जम्मू-काठगोदाम
संचालन तिथि 16 जुलाई
थर्ड एसी की बोगिया- 12
WRMDAC की बोगियां 2
कुल बोगियां- 14

12209/12210 काठगोदाम-कानपुर सेंट्रल
संचालन तिथि 16 जुलाई
थर्ड एसी की बोगिया- 12
WRMDAC की बोगियां 2
कुल बोगियां- 14