logo-image

उत्तरकाशी से ही मैली हो रही गंगा, 32 नालों की गंदगी गिर रही गंगा में

उत्तरकाशी से ही मैली हो रही गंगा, 32 नालों की गंदगी गिर रही गंगा में

Updated on: 01 Jul 2022, 01:35 AM

उत्तरकाशी:

गंगा को स्वच्छ एवं निर्मल बनाने के लिए भले ही पैसा पानी की तरह बहाया जा रहा हो पर गंगा का मायका कहे जाने वाले उत्तरकाशी में ही गंगोरी से चिन्यालीसौड़ के बीच 12 बड़े और 20 से अधिक छोटे नाले (भागीरथी) गंगा में गिर रहे हैं। हाल ही में एक स्थानीय निवासी ने उजेली के पास गंगा में गिरते गंदे नाले का वीडियो इंटरनेट मीडिया में पोस्ट किया है।

गोमुख से निकलने के बाद गंगा के किनारे पड़ने वाला पहला बड़ा शहर उत्तरकाशी है। यह शहर गंगोत्री धाम का मुख्य पड़ाव भी है। लेकिन, यहां मुख्य बाजार सहित होटल, आश्रम, धर्मशाला के गंदे नाले भी सीधे गंगा में जा रहे हैं। इससे गंगा प्रदूषित हो रही है। भले ही आठ वर्ष पहले नमामि गंगे और आपदा के तहत उत्तरकाशी जिले को 4.82 करोड़ रुपये की धनराशि मिली। यह धनराशि गंगा प्रदूषण इकाई ने उत्तरकाशी में 1250 मीटर क्षतिग्रस्त सीवर लाइन की मरम्मत, पंप निर्माण तथा चार नालों को टेप करने में खर्च की। लेकिन, इतनी धनराशि खर्च होने के बाद भी गंगा में गिर रहे नालों की गंदगी पर रोक नहीं लगी। जिन चार नालों को टेप करने की बात की गई है, उनमें से तीन नाले ओवर फ्लो होकर की बात की गई है। उनमें से तीन नाले ओवर फ्लो होकर सीधे गंगा में जा गिर रहे हैं। केवल, कलेक्ट्रेट से जाने वाले नाले को कुछ हद तक सही टेप किया गया। लेकिन, वषार्काल में इस नाले के भी ओवर फ्लो होने की आशंका है।

गंगा में गिरने वाले बड़े नाले

-तांबाखाणी के पास बाजार का बड़ा नाला

- जिला सहकारी बैंक जोशियाड़ा के निकट का नाला

- जोशियाड़ा ट्रक यूनियन का नाला

-कंसेण कौंटिनेटल के पास का नाला

- जोशियाड़ा टेक्सी स्टैंड के पास का नाला

- कोटी लदाड़ी नाला

- कूड़ा डंपिंग जोन तेखला गदेरे का नाला

- गल्ला गोदाम ज्ञानसू के पास का नाला

- डुंडा सेणी के पास का नाला

- चिन्यालीसौड़ जोगथ मार्ग के पास का नाला

गंगा में गिर रहे छोटे नाले

- जोशियाड़ा पटवारी चौकी के पास का नाला

- तिलोथ पुल के नगर पालिका कांपलेक्स के पास

- तिलोथ पुल के पास वाल्मीकि बस्ती का छोटा नाला

- उजेली के पास दो आश्रमों के गंदे नाले

- गंगोटी के पास का नाला

- काली कमली के पास का नाला

- मैणागाड ज्ञानमू का नाला

- पिपल मंडी चिन्यालीसौड़ नाला

डिस्क्लेमरः यह आईएएनएस न्यूज फीड से सीधे पब्लिश हुई खबर है. इसके साथ न्यूज नेशन टीम ने किसी तरह की कोई एडिटिंग नहीं की है. ऐसे में संबंधित खबर को लेकर कोई भी जिम्मेदारी न्यूज एजेंसी की ही होगी.