logo-image

Gandhi Jayanti: गांधी स्मृति पहुंचे PM नरेंद्र मोदी- बापू को दी श्रद्धांजलि

देश आज राष्ट्रपिता महात्मा गांधी की 152वीं जयंती के साथ-साथ लाल बहादुर शास्त्री की जयंती भी मना रहा है. महात्मा गांधी की जयंती मौके पर शनिवार को राजघाट स्थित गांधी समाधि पर सर्व-धर्म प्रार्थना का आयोजन किया गया. वहीं, प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी गांधी आज यानी शनिवार शाम को स्मृति पहुंचे

Updated on: 02 Oct 2021, 05:47 PM

नई दिल्ली:

देश आज राष्ट्रपिता महात्मा गांधी की 152वीं जयंती के साथ-साथ लाल बहादुर शास्त्री की जयंती भी मना रहा है. महात्मा गांधी की जयंती मौके पर शनिवार को राजघाट स्थित गांधी समाधि पर सर्व-धर्म प्रार्थना का आयोजन किया गया. वहीं, प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी गांधी आज यानी शनिवार शाम को स्मृति पहुंचे. यहां उन्होंने बापू को श्रद्धांजलि दी. गांधी स्मृति में सर्व-धर्म प्रार्थना सभा का आयोजन किया गया है. सर्व-धर्म प्रार्थना सभा में पीएम मोदी मौजूद हैं.  इस खास मौके पर राष्ट्रपति रामनाथ कोविन्द, उपराष्ट्रपति एम. वेंकैया नायडू, लोकसभा अध्यक्ष ओम बिरला, प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी, कांग्रेस अध्यक्ष सोनिया गांधी, दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल, कांग्रेस पार्टी के पूर्व अध्यक्ष राहुल गांधी ने राजघाट पहुंचकर राष्ट्रपिता महात्मा गांधी को श्रद्धांजलि दी. राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद ने गांधी जयंती की पूर्व संध्या पर देशवासियों को शुभकामनाएं दीं.

वहीं महात्मा गांधी को जयंती पर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने ट्वीट कर कहा, "राष्ट्रपिता महात्मा गांधी को उनकी जन्म-जयंती पर विनम्र श्रद्धांजलि. पूज्य बापू का जीवन और आदर्श देश की हर पीढ़ी को कर्तव्य पथ पर चलने के लिए प्रेरित करता रहेगा. गांधी जयंती पर मैं आदरणीय बापू को नमन करता हूं. उनके महान सिद्धांत विश्व स्तर पर प्रासंगिक हैं और लाखों लोगों को ताकत देते हैं." वहीं कांग्रेस के पूर्व अध्यक्ष राहुल गांधी ने कहा, "विजय के लिए केवल एक सत्याग्रही ही काफी है। महात्मा गांधी को विनम्र श्रद्धांजलि."

इसके साथ ही देश के रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह ने कहा, "मैं गांधी जयंती पर पूज्य बापू को नमन करता हूं. जबरदस्त इच्छाशक्ति और अपार ज्ञान के धनी एक विशाल व्यक्तित्व ने भारत के स्वतंत्रता आंदोलन को अनुकरणीय नेतृत्व प्रदान किया. आइए हम उनकी जयंती पर खुद को 'स्वच्छता और आत्मनिर्भर भारत' के लिए फिर से समर्पित करें." वहीं केंद्रीय मंत्री स्मृति ईरानी ने कहा, "भारतीय स्वाधीनता संग्राम का नेतृत्व कर देश को एकजुट करने वाले महान नेता, दुनिया को अहिंसा का मार्ग दिखाने वाले 'बापू' महात्मा गांधी जी की जयंती पर उन्हें कोटि-कोटि नमन. पूज्य बापू का जीवन दर्शन और उनके विचार हम सभी के लिए सदैव प्रेरणादायी हैं."

इसके साथ ही उत्तरप्रदेश के सीएम योगी आदित्यनाथ ने गांधी जयंती पर कहा, "अंतरराष्ट्रीय अहिंसा दिवस की सभी प्रदेशवासियों को हार्दिक शुभकामनाएं. आइए, हम सभी अहिंसा के सिद्धांतों और राष्ट्रपिता महात्मा गांधी जी के शिक्षा एवं आदशरें के अनुसरण का प्रण लेकर इस दिवस को सार्थकता प्रदान करें."