logo-image

Gandhi Jayanti 2019: बापू की 150वीं जयंती पर राजघाट पहुंचे तमाम नेता, प्रधानमंत्री मोदी समेत इन नेताओं ने दी श्रद्धांजलि

बापू को श्रद्धांजलि देने के बाद प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी पूर्व प्रधानमंत्री लाल बहादुर शास्त्री की 115 वीं जयंती पर उन्हें श्रद्धांजलि देने के लिए विजय घाट गए

Updated on: 02 Oct 2019, 09:13 AM

नई दिल्ली:

राष्ट्रपिता महात्मा गांधी की 150वीं जयंती पर देशभर में कार्यक्रमों का आयोजन किया जा रहा है. इश बीच प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने बुधवार को दिल्ली के राज घाट पर राष्ट्रपिता को श्रद्धांजलि अर्पित की. वह राज घाट पर कुछ समय के लिए रुके और वहां सर्व-धर्म प्रार्थना सभा आयोजित की गई.

वहीं मोदी ने महात्मा गांधी को श्रद्धांजलि देते हुए ट्वीट किया, 'प्रिय बापू को 150वीं जयंती पर श्रद्धांजलि. हम मानवता के लिए महात्मा गांधी के स्थाई योगदान के लिए उनका आभार व्यक्त करते हैं. हम उनके सपनों को साकार करने और बेहतर विश्व बनाने के लिए कड़ी मेहनत जारी रखने का संकल्प लेते हैं.'

यह भी पढ़ें: Gandhi Jayanti 2019 Live Updates: प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने राजघाट पर महात्‍मा गांधी को श्रद्धांजलि दी

इसके बाद राष्ट्रपति राम नाथ कोविंद और उपराष्ट्रपति वेंकैया नायडू भी महात्मा को श्रद्धांजलि देने के लिए राज घाट पहुंचे. इससे पहले, कांग्रेस की अंतरिम अध्यक्ष सोनिया गांधी और पूर्व प्रधानमंत्री मनमोहन सिंह भी स्मारक स्थल पर पहुंचे, जहां राष्ट्रपिता का अंतिम संस्कार किया गया था.

यह भी पढ़ें: गांधी जयंती के मौके पर दिल्ली सहित देश के कई हिस्सों में पदयात्रा निकालेगी कांग्रेस

महात्मा गांधी को श्रद्धांजलि देने के लिए बीजेपी के कार्यकारी अध्यक्ष जे.पी. नड्डा भी मौजूद थे. प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी इसके बाद पूर्व प्रधानमंत्री लाल बहादुर शास्त्री की 115 वीं जयंती पर उन्हें श्रद्धांजलि देने के लिए विजय घाट गए. शास्त्री की जयंती भी गांधी के साथ दो अक्टूबर को ही मनाई जाती है. उनके अलावा सोनिया गांधी और मनमोहन सिंह ने भी लाल बहादुर शास्त्री को श्रद्धांजलि दी. 

समाधि स्थलों का दौरा करने के बाद प्रधानमंत्री संसद जाएंगे, जहां वह दोनों नेताओं को पुष्पांजलि अर्पित करेंगे. इसके बाद में शाम को वह अहमदाबाद के लिए उड़ान भरेंगे और साबरमती आश्रम जाएंगे.

गांधी की याद में साल 2014 में 'स्वच्छ भारत' अभियान की शुरुआत करने वाले प्रधानमंत्री वहां स्वच्छता के लिए आयोजित होने वाले एक कार्यक्रम में हिस्सा लेंगे. उधर, बीजेपी अध्यक्ष और गृहमंत्री अमित शाह दिल्ली के शालीमार बाग में एक छोटी सभा को संबोधित करेंगे. इसके बाद वह रामलीला मैदान से 'गांधी संकल्प यात्रा' को भी रवाना करेंगे.