logo-image

'गांधी का स्वतंत्रता संग्राम महज एक बड़ा ड्रामा था', बीजेपी नेता अनंत हेगड़े का बड़ा बयान

BJP सांसद और पूर्व केंद्रीय मंत्री अनंत कुमार हेगड़े (Anant kumar Hegde) ने एक बार फिर विवादास्पद बयान दिया है. इस पर हेगड़े ने महात्मा गांधी (Mahatma Gandhi) को लेकर निशाना साधा है.

Updated on: 03 Feb 2020, 09:07 AM

नई दिल्‍ली:

BJP सांसद और पूर्व केंद्रीय मंत्री अनंत कुमार हेगड़े (Anant kumar Hegde) ने एक बार फिर विवादास्पद बयान दिया है. इस पर हेगड़े ने महात्मा गांधी (Mahatma Gandhi) को लेकर निशाना साधा है. उन्‍होंने महात्‍मा गांधी के नेतृत्व में हुए स्वतंत्रता आंदोलन को नाटक करार देते हुए उन्‍हें 'महात्मा' कहने पर भी सवाल खड़े किए हैं. शनिवार को बीजेपी सांसद अनंत कुमार हेगड़े ने बेंगलुरु में एक जनसभा में ये बातें कहीं. हेगड़े के अनुसार, 'ब्रिटिश सरकार की अनुमति और समर्थन से पूरा स्वतंत्रता संग्राम रचा गया था. स्‍वतंत्रता संग्राम में तथाकथित नेताओं में से किसी ने एक बार भी पुलिस की मार नहीं खाई थी. एक बार भी नहीं. गांधी का स्वतंत्रता संग्राम महज एक ड्रामा था.'

यह भी पढ़ें : इमरान खान शर्म करो, नरेंद्र मोदी से कुछ सीखो, पाकिस्तानी छात्र ने इमरान सरकार को लताड़ा

हेगड़े ने आगे कहा, 'भारत का स्वतंत्रता संग्राम असल में वास्तविक लड़ाई नहीं थी. यह सामंजस्य के आधार पर रचा गया स्वतंत्रता संग्राम था. उन्‍होंने महात्मा गांधी के उपवास और सत्याग्रह पर भी सवाल उठाते हुए उसे नाटक बताया. हेगड़े बोले- कांग्रेस के समर्थक कहते हैं कि आमरण अनशन और सत्याग्रह से भारत को आजादी मिली. यह सही नहीं है. अंग्रेजों ने सत्याग्रह के चलते देश नहीं छोड़ा था, बल्‍कि निराश होकर भारत छोड़ा था.

यह भी पढ़ें : बिहार में 12वीं की परीक्षाएं आज से, एक्जाम हॉल में रखें इन बातों का ध्यान

अनंत हेगड़े ने यह भी कहा, 'मैं जब इतिहास पढ़ता हूं तो गुस्से से खून खौल जाता है. देश को लेकर ऐसे नाटक करने वाले गांधी जैसे लोग महात्मा हो गए. ऐसा कैसे हो सकता है?