News Nation Logo
Banner

Gandhi Jayanti 2019: भारतीय नोटों पर पहली बार कब छपी महात्मा गांधी की तस्वीर, जानें

इससे पहले भारतीय नोटोंपर किंग डॉर्ज की तस्वीर भी छपती थी. ये नोट 1949 तक चलन में थे

By : Aditi Sharma | Updated on: 02 Oct 2019, 09:29:42 AM

नई दिल्ली:

आज देशभर में राष्ट्रपिता महात्मा गांधी की 150वीं जयंती मनाई जा रही है. गांधी जयंती के मौके पर हमेशा देशभर में अलग-अलग कार्यक्रमों का आयोजन होता है और उनके विचारों को याद किया जाता है. वैसे इन सालों में काफी कुछ बदला है लेकिन काफी चीजें ऐसी हैं जो वैसी की वैसी हैं. ऐसी ही एक चीज है भारतीय नोट पर लगी महात्मा गांधी की तस्वीर. पिछले कुछ समय में नोटबंदी के बाद इन नोटों में काफी बदलाव आया, लेकिन नोटों पर छपी महात्मा गांधी की तस्वीर नहीं बदली.

लेकिन क्या आपको पता है कि सबसे पहले महात्मा गांधी की तस्वीर भारतीय नोटों पर कब छपी थी और ये तस्वीर किस समय की है. अगर नहीं पता तो आज जान लीजिए.

यह भी पढ़ें: Gandhi Jayanti 2019 Live Updates: प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने राजघाट पर महात्‍मा गांधी को श्रद्धांजलि दी

सबसे पहले कब छपी भारतीय नोटों पर महात्मा गांधी की तस्वीर?

दरअसल भारतीय नोटों पर राष्ट्रपिता महात्मा गांधी की तस्वीर सबसे पहले साल 1969 में आई थी. जिस नोट पर महाता्मा गांधी की पहली तस्वीर जारी की गई वो 100 रुपए का स्मारक नोट था जिस पर सेवाग्राम आश्रम में बैठे महात्मा गांधी को दिखाया गया था. यही वो साल था जब महात्मा गांधी की जन्म शताब्दी मनाई गई. उस समय इंदिरा गांधी देश की प्रधानमंत्री थी और एलके झा आरबीआई के गर्वनर थे. हालांकि नोटों पर राष्ट्रपिता की तस्वीर का नियमित रूप से छपाई करने का काम 1987 में ही शुरू हो पाया.

बता दें, इससे पहले भारतीय नोटोंपर किंग डॉर्ज की तस्वीर भी छपती थी. ये नोट 1949 तक चलन में थे. इसके बाद अशोक स्तंभ वाले नोट शुरू हो गए और इशके बाद जाकर 1996 में महात्मा गांधी की तस्वीर वाले कागजी नोच जारी हुए जो आजतक चलन में हैं. दरअसल 1996 में रिजर्व बैंक ने ही अशोक स्तंभ की जगह महात्मा गांधी की तस्वीर लगाने और अशोक स्तंभ की तस्वीर को बाईं तरफ निचले हिस्से पर अंकित करने का फैसला लिया था.

बता दें, इस साल राष्ट्रपिता महात्मा गांधी की 150वीं जयंती मनाई जा रही है. इस मौके पर कांग्रेस बुधवार को पूरे देश में 'रघुपति राघव राजा राम' की धुन पर पदयात्रा निकालेगी और दिल्ली में निकलने वाली इस यात्रा में पार्टी के पूर्व अध्यक्ष राहुल गांधी शामिल होंगे. पार्टी के संगठन महासचिव केसी वेणुगोपाल की ओर से जारी बयान के मुताबिक दिल्ली में प्रदेश कांग्रेस कमेटी के कार्यालय से राजघाट तक यात्रा निकाली जाएगी जिसमें राहुल शामिल होंगे.

यह भी पढ़ें: गांधी जयंती के मौके पर दिल्ली सहित देश के कई हिस्सों में पदयात्रा निकालेगी कांग्रेस

वहीं दूसरी तरफ गांधी जयंती के मौके पर बीजेपी अध्यक्ष और गृहमंत्री अमित शाह दिल्ली के शालीमार बाग में एक छोटी सभा को संबोधित करेंगे. इसके बाद वह रामलीला मैदान से 'गांधी संकल्प यात्रा' को भी रवाना करेंगे. इस बीच बीजेपी के कार्यकारी अध्यक्ष जे.पी. नड्डा खैरा गांव के पास चंद वाटिका में गांधी संकल्प यात्रा में शामिल होंगे. जबकि केंद्रीय मंत्री प्रकाश जावड़ेकर कीर्ति नगर के चूनाभट्टी क्षेत्र में एक कार्यक्रम में शामिल होंगे.

First Published : 02 Oct 2019, 09:28:18 AM

For all the Latest India News, Download News Nation Android and iOS Mobile Apps.