logo-image

गढ़चिरौली: नक्सली हमले की यहां रची गई थी साजिश, जानिए कौन था कमांडर

C-16 कमांडोज पर हमले के दौरान गाड़ी में सवार 16 में में से 15 कमांडो शहीद हो गए थे जबकि एक अन्य बस ड्राइवर की भी मौत हो गई थी.

Updated on: 03 May 2019, 11:18 AM

नई दिल्ली:

बुधवार (1मई) को महाराष्ट्र के गढ़चिरौली जिले में नक्सलियों ने C-16 कमांडोज के वाहन को IED विस्फोट से उड़ा दिया था. इस हमले में 15 जवान और एक नागरिक शहीद हो गए थे. गढ़चिरौली में हुए इस नक्सली हमले की साजिश का पता लगा लिया गया है. इस हमले की साजिश बस्तर के अबूझमाड़ में रची गई थी जहां नक्सलियों की सर्वोच्च कमांडर और सेंट्रल कमेटी के सचिव नंबाला केशव राव बसवराज भी मौजूदग था.

गढ़चिरौली हमले के लिए अप्रैल के पहले सप्ताह में अबूझमाड़ में नक्सलियों की सेंट्रल कमेटी की बैठक में लिया गया फैसला था. यह निर्णय नक्सलियों के हमले तेज करने के संबंध में लिया गया निर्णय था. वहीं सूत्रों की मानें तो गढ़चिरौली के कुरखेड़ा में नक्सलियों द्वारा की गई रोड कांस्ट्रक्शन साइट पर की गई आगजनी में नक्सलियों की गढ़चिरौली एरिया कमेटी का हाथ था.

यह भी पढ़ें - गढ़ चिरौली नक्सली हमला: IED ब्लास्ट में C-16 के 16 जवान शहीद, PM मोदी और CM फडनवींस ने जताया शोक

जबकि C-16 कमांडोज पर हमले के दौरान गाड़ी में सवार 16 में में से 15 कमांडो शहीद हो गए थे जबकि एक अन्य बस ड्राइवर की भी मौत हो गई थी. सूत्रों की मानें तो इस हमले में नक्सली बटालियन की एक नंबर की कंपनी और सेंट्रल रीजनल कमांड के नक्सली शामिल थे. ये दोनों ही नक्सली यूनिट अबूझमाड़ में सक्रिय है इस टीम को नक्सलियों के कंपनी कमांडर मंगेश लीड कर रहा था.

यह भी पढ़ें - गढ़चिरौली: सड़क बनाने वाली मशीनों को नक्सलियों ने फूंका, विकास कार्यों में डाल रहे हैं बाधा

आपको बता दें कि बीते एक मई को गढ़चिरौली में नक्सलियों ने C-16 कमांडोज की एक गाड़ी को IED विस्फोट से उड़ा दिया था जिसमें 15 जवान शहीद हो गए थे. पीएम नरेंद्र मोदी और महारष्ट्र के सीएम देवेंद्र फडनवींस ने शोक व्यक्त किया था और मामले में जल्दी ही कार्रवाई करने का आशवासन भी दिया था. जबकि इस हमले के कुछ ही घंटे पहले नक्सलियों ने गढ़चिरौली के कुरखेड़ा में एक रोड कांस्ट्रक्शन साइट पर भी आगजनी की थी.

यह भी पढ़ें - Lok Sabha Election 2019: नक्सलियों ने झारखंड के पूर्व CM अर्जुन मुंडा का ऑफिस बम से उड़ाया