News Nation Logo

महाराष्ट्र : वाल्से-पाटिल ने नक्सलियों से मुठभेड़ के लिए पुलिस को सराहा

महाराष्ट्र : वाल्से-पाटिल ने नक्सलियों से मुठभेड़ के लिए पुलिस को सराहा

IANS | Edited By : IANS | Updated on: 15 Nov 2021, 10:05:01 PM
GADCHIROLI

(source : IANS) (Photo Credit: (source : IANS))

गढ़चिरौली (महाराष्ट्र): महाराष्ट्र पुलिस की क्रैक टीमों ने यहां एक मुठभेड़ में 26 नक्सलियों का सफाया करने के दो दिन बाद राज्य के गृहमंत्री दिलीप वाल्से-पाटिल ने सोमवार को विद्रोहियों के खिलाफ मिली बड़ी सफलता के लिए सुरक्षा बल को बधाई दी।

लगभग 500 जवानों के साथ हमले का नेतृत्व करने वाले स्पेशल ऑपरेशंस स्क्वैड (सी-60) कमांडो के साथ बातचीत के दौरान वाल्से-पाटिल ने कहा, यह एक बड़ी उपलब्धि है और मैं इस साहसिक अभियान में शामिल सभी अधिकारियों और जवानों को बधाई देता हूं।

उन्होंने कहा कि मेगा ऑपरेशन नक्सल प्रभावित क्षेत्रों में शांति प्रयासों को गति देगा और सरकार विकास प्रक्रिया पर ध्यान केंद्रित कर सकती है।

उपस्थित शीर्ष अधिकारियों में गढ़चिरौली रेंज के आईजीपी संदीप पाटिल, गढ़चिरौली के एसपी अंकित गोयल, अतिरिक्त एसपी समीर शेख, सोमय मुंडे, अनुज तारे, सी-60 के वैभव रंखंब और उनके कमांडो शामिल थे।

उन्होंने कहा कि सरकार गढ़चिरौली पुलिस के लिए कुछ विशेष योजनाएं शुरू करने के साथ-साथ सरकार में नौकरी चाहने वाले शहीदों के परिवारों की मांगों पर विचार करने की योजना बना रही है।

वाल्से-पाटिल ने कहा, हमें अब विकास, स्थानीय लोगों के लिए रोजगार के अवसर, उचित आवास, स्थानीय किसानों के लिए उचित लाभकारी मूल्य आदि पर ध्यान केंद्रित करना चाहिए।

आने वाले माओवादी सप्ताह से पहले मर्दिनटोला के जंगलों में हो रहे एक प्रमुख माओवादी सम्मेलन की रीयल टाइम खुफिया सूचनाओं ने सी-60 टीम को शुक्रवार की देर रात बड़े पैमाने पर तलाशी अभियान शुरू करने के लिए प्रेरित किया था।

शनिवार की भोर के आसपास, सुरक्षा बल का लगभग 100 मजबूत भारी सशस्त्र नक्सली योद्धाओं के साथ आमना-सामना हो गया। सुरक्षा बल ने उन्हें आत्मसमर्पण करने का आदेश दिया, लेकिन वे पुलिसकर्मियों पर अंधाधुंध गोलियां चलाने लगे।

जवाबी कार्रवाई में सुरक्षा बल ने भी गोलीबारी शुरू कर दी। लगभग 10 घंटे की मुठभेड़ में पुलिस छह महिलाओं सहित 26 नक्सलियों को मारने में कामयाब रही। इनमें से सभी पर 1.380 करोड़ रुपये का इनाम था, जबकि लगभग 70 नक्सली भागने में कामयाब रहे।

बाद में रविवार को इस बात की पुष्टि हुई कि मारे गए लोगों में क्षेत्र का खूंखार और मोस्टवांटेड नक्सली नेता मिलिंद तेलतुंबडे (57) भी था, जिसके सिर पर 50 लाख रुपये का इनाम था।

सुरक्षा बलों ने विस्फोटकों के अलावा 5 एके -47 राइफल, एक एकेएम-यूबीजीएल, 9 एसएलआर, तीन एमएम पिस्तौल, एक इंसास राइफल, नौ 2.2 सिंगल बोर-गन, तीन .303 राइफल सहित हथियारों और गोला-बारूद का एक बड़ा जखीरा जब्त किया गया।

गढ़चिरौली में प्रमुख नक्सल विरोधी अभियान ेसे मिली उपलब्धि की सत्तारूढ़ महा विकास अघाड़ी के घटक दलों शिवसेना, राष्ट्रवादी कांग्रेस पार्टी और कांग्रेस के शीर्ष नेताओं ने सराहना की है।

डिस्क्लेमरः यह आईएएनएस न्यूज फीड से सीधे पब्लिश हुई खबर है. इसके साथ न्यूज नेशन टीम ने किसी तरह की कोई एडिटिंग नहीं की है. ऐसे में संबंधित खबर को लेकर कोई भी जिम्मेदारी न्यूज एजेंसी की ही होगी.

First Published : 15 Nov 2021, 10:05:01 PM

For all the Latest India News, Download News Nation Android and iOS Mobile Apps.