logo-image

G20 Summit India: प्रधानमंत्री मोदी ने ग्लोबल बायोफ्यूल अलायंस किया लॉन्च, जानें क्या है ये

G20 Summit India : दुनिया में पेट्रोल-डीजल की निर्भरता कम करने के लिए ग्लोबल बॉयोफ्यूल्स अलायंस लॉन्च किया गया है. प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने जी-20 शिखर सम्मेलन में इसका शुभारंभ किया है.

Updated on: 09 Sep 2023, 07:26 PM

नई दिल्ली:

G20 Summit India : देश की राष्ट्रीय राजधानी दिल्ली में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की अध्यक्षता में जी-20 शिखर सम्मेलन की बैठकों का दौर जारी है. जी-20 समिट के पहले दिन प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी (PM Narendra Modi) ने कई देशों के राष्ट्राध्यक्ष की उपस्थिति में ग्लोबल बॉयोफ्यूल्स अलायंस (Global Biofuel Alliance) लॉन्च किया है. इसे लेकर पीएम मोदी ने कहा कि फ्यूल ब्लेंडिंग के क्षेत्र में सभी देशों को मिलकर कार्य करना चाहिए, क्योंकि ये समय की मांग है. 

यह भी पढ़ें : G20 Summit India : भारत-मिडल ईस्ट-यूरोप कॉरिडोर से दुनिया को क्या होगा फायदा? मोदी-बाइडेन समेत इस देश ने बताई ये अहम बात

जी-20 शिखर सम्मेलन में पीएम नरेंद्र मोदी ने अमेरिकी राष्ट्रपति जो बाइडेन, ब्राजील के राष्ट्रपति लुइज इनासियो, अर्जेंटीना के राष्ट्रपति अल्बर्टो फर्नांडीज और इटली के प्रधानमंत्री जियोर्जिया मेलोनी की उपस्थिति में 'ग्लोबल बायोफ्यूल्स एलायंस' का शुभारंभ किया है.

जानें ग्लोबल बायोफ्यूल अलायंस का लक्ष्य

ग्लोबल बायोफ्यूल अलायंस बनाने का लक्ष्य मजबूत बायोफ्यूल के उपयोग को बढ़ावा देना है. साथ ही ग्लोबल बायोफ्यूल के कारोबार को आसान बनाना, इसके लिए मार्केट को मजबूत करना और तकनीकी सहायता प्रदान करने पर जोर देना मकसद है.

यह भी पढ़ें : G20 Summit India: भारत की बड़ी सफलता, नई दिल्ली लीडर्स घोषणा पत्र पर लगी मुहर, जानें 10 प्वाइंट में इसकी विशेषता

जानें क्या है बायोफ्यूल

पेड़-पौधों, भूसी, अनाज, शैवाल और फूड वेस्ट से बनने वाले ईंधन को ही बायोफ्यूल कहा जाता है. कई तरह के मायोमास से बायोफ्यूल्स को निकाला जाता है, जिसमें कार्बन काफी कम होता है. अगर विश्व में बायोफ्यूल का उपयोग ज्यादा होता है तो प्रदूषण कम होने के साथ पेट्रोल डीजल पर निर्भरता भी कम हो जाएगी. बायोफ्यूल तैयार करने के लिए अलग-अलग तरह के रिफाइनरीज का प्रयोग होता है. इसे फसलों के भंडार के आधार पर वर्गीकृत किया जाता है.