logo-image

G20 Summit: जी-20 समिट का समापन, PM मोदी ने ब्राजील को सौंपी अध्यक्षता

G20 India 2023: देश की राजधानी नई दिल्ली में जी-20 शिखर सम्मेलन का दूसरा दिन था. आज यानी 10 सितंबर को प्रगति मैदान के भारत मंडपम में 'वन फ्यूचर' विषय पर चर्चा हुई

Updated on: 10 Sep 2023, 02:15 PM

New Delhi:

G20 India 2023: देश की राजधानी नई दिल्ली में जी-20 शिखर सम्मेलन का दूसरा दिन था. आज यानी 10 सितंबर को प्रगति मैदान के भारत मंडपम में 'वन फ्यूचर' विषय पर चर्चा हुई. जबकि कल यानी 9 सितंबर को 'वन अर्थ' थीम पर सम्मेलन किया गया था. सम्मेलन के पहले दिन अफ्रीकी यूनियन को जी-20 समूह की स्थाई सदस्यता दिए जाने संबंधी ऐलान के साथ मेगा भारत-मध्य पूर्व-यूरोप आर्थिक गलियारे जैसी महत्वपूर्ण घोषणाएं की गई. जिसके बाद राष्ट्रपति द्रौपदी मुर्मू की तरफ से सम्मेलन में आए सभी मेहमानों के लिए डिनर का आयोजन किया गया. 

 

 

calenderIcon 13:46 (IST)
shareIcon

भारत में जी 20 शिखर सम्मेलन में भारत मंडपम में लगी प्रदर्शनी पर यूके प्रतिनिधि फ्रेडी ने कहा कि यह एक बेहतरीन अनुभव है। हम बहुत सी चीजें अपने साथ यूके वापस ले जाना चाहेंगे... कई महत्वपूर्ण चीजों पर चर्चा करने के लिए सभी नेताओं को एक साथ लाना हमेशा अच्छा होता है, उस समय बहुत सारे ऐतिहासिक क्षण घटित होते हैं. यूक्रेन स्पष्ट रूप से चर्चा का एक बहुत ही महत्वपूर्ण विषय है और यूक्रेन के लिए हमारा समर्थन यूके के एजेंडे में सबसे ऊपर है।"


calenderIcon 13:45 (IST)
shareIcon

भारत में G20 शिखर सम्मेलन में भारत मंडपम में लगी प्रदर्शनी पर WTO प्रतिनिधि निकोल मेन्सा ने कहा कि यह एक सुंदर प्रदर्शनी है और मुझे लगता है कि वस्तुओं, कपड़ों, कलाकृतियों को देखना ही भारतीय संस्कृति का एक सुंदर प्रदर्शन है... एक अफ्रीकी के रूप में, मैं भी बहुत खुश हूं कि अफ्रीकन यूनियन को जी 20 में शामिल किया गया है। हमारे लिए यह बहुत फायदेमंद है."


calenderIcon 13:44 (IST)
shareIcon

भारत में G20 शिखर सम्मेलन ब्राजील के राष्ट्रपति लुइज इनासियो ने कहा कि जब हम महात्मा गांधी को श्रद्धांजलि देने के लिए गए उस समय मैं बहुत भावुक हो ऊठा था. मेरे राजनीतिक जीवन में महात्मा गांधी का बहुत महत्व है क्योंकि अहिंसा का मैंने कई दशकों तक अनुसरण किया है, जब मैं श्रमिक आंदोलन के लिए लड़ा था। यही कारण है कि जब मैंने महात्मा गांधी को श्रद्धांजलि अर्पित की तो मैं भावुक हो उटा था. 


calenderIcon 13:42 (IST)
shareIcon

कल राष्ट्रपति द्रौपदी मुर्मू द्वारा आयोजित भव्य रात्रिभोज में प्रस्तुति देने वाली गुजराती लोक गायिका उर्वशी रदाडिया ने कहा कि मेरे लिए यह बहुत गर्व की बात है. इतने बड़े अंतर्राष्ट्रीय मंच पर विदेशी मेहमानों के सामने गुजराती लोक गायक के प्रदर्शन से हमारे इंडस्ट्री को भी बहुत फायदा मिलेगा. मैं प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी का धन्यवाद करना चाहूंगी...ईश्वर तक पहुंचने का रास्ता संगीत है। संगीत एक ऐसी चीज़ है जिससे हम एक-दूसरे को समझ सकते हैं. 

calenderIcon 12:53 (IST)
shareIcon

भारत में G 20 शिखर सम्मेलन के दौरान प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने ब्राजील को जी-20 की अध्यक्षता सौंपी है. इसका मतलब यह है कि अगला जी-20 सम्मेलन ब्राजील में आयोजित होगा. इस दौरान प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने कहा कि ब्राजील के राष्ट्रपति लुइज इनासियो को मैं हार्दिक शुभकामान देता हूं और उन्हें G 20 की अध्यक्षता सौंपता हूं.


calenderIcon 12:50 (IST)
shareIcon

भारत में G20 शिखर सम्मेलन के बीच राष्ट्रपति द्रौपदी मुर्मू द्वारा आयोजित भव्य रात्रिभोज में, भारत ने दुनिया के सामने अपनी विविध संगीत विरासत का प्रदर्शन किया. इसमें पूरे देश के पारंपरिक संगीत का उपयोग देखा गया. मुख्य आकर्षण 'गंधर्व अटोद्यम' था. यह एक अद्वितीय संगीतमय मिश्रण है जिसमें पूरे भारत के संगीत वाद्ययंत्रों की एक उत्कृष्ट सिम्फनी शामिल है, जो शास्त्रीय वाद्ययंत्रों के समूह के साथ हिंदुस्तानी, लोक और समकालीन संगीत का प्रदर्शन करती है.


calenderIcon 12:48 (IST)
shareIcon

भारत में जी 20 शिखर सम्मेलन के बीच भारत-मिडिल ईस्ट-यूरोप इकोनॉमिक कॉरिडोर पर जी20 रिसर्च ग्रुप के निदेशक जॉन किर्टन ने कहा कि मुझे लगता है कि यह एक महत्वपूर्ण कदम है.आख़िरकार हमें और अधिक व्यापार की आवश्यकता है. व्यापार गुणवत्तापूर्ण बुनियादी ढांचे की मांग करता है. इसलिए मध्य पूर्व के माध्यम से भारत को यूरोप से जोड़ना अंतर्राष्ट्रीय व्यापार और निवेश के लिए एक महत्वपूर्ण समर्थन है...यह अच्छी बात है कि यह यहां किया गया है."


calenderIcon 12:16 (IST)
shareIcon

उत्तर प्रदेश के उपमुख्यमंत्री केशव प्रसाद मौर्य ने कहा कि जी 20 के सफल आयोजन के लिए मैं प्रधानमंत्री मोदी को बधाई देता हूं. आज जो सम्मान भारत का हो रहा है वो सम्मान भारत की 140 करोड़ जनता का हो रहा है. जी 20 में अफ्रीकन यूनियन को शामिल करने का काम भारत में हुआ है। दिल्ली घोषणा पत्र पर हुई सर्वसम्मति भी एक ऐतिहासिक उपलब्धि है.

calenderIcon 12:14 (IST)
shareIcon

संयुक्त राष्ट्र महासचिव एंटोनियो गुटेरेस के प्रवक्ता स्टीफन डुजारिक ने कहा कि यह बहुत शानदार हैं क्योंकि जो लोग सिर्फ कॉन्फ्रेंस और हॉटल के बीच ही जा सकते हैं, और जो लोग दिल्ली में नहीं घूम सकते, उनके लिए यह प्रदर्शनी पूरे भारत में घूमने जैसा है... मुझे लगता है अध्यक्ष के रूप में भारत ने ग्लोबल साउथ की आवाज़ बनने की दिशा में अच्छा काम किया है और यह तथ्य कि वे आम सहमति प्राप्त करने में सफल रहे हैं, जी 20 के नेतृत्व का एक प्रमाण है. 


calenderIcon 12:06 (IST)
shareIcon

त्रिपुरा CM माणिक साहा ने कहा कि भारत  जी 20 बहुत सफल रहा है... वसुधैव कुटुम्बकम्- वन अर्थ, वन फैमिली, वन फ्यूचर की हमारी सोच कामयाब हुई। एक साथ रहने की भावना से जी 20 को बहुत फायदा होगा.


calenderIcon 12:05 (IST)
shareIcon

दक्षिण अफ्रीका से प्रतिनिधि ज़ोडवा लाली ने कहा कि दक्षिण अफ्रीका में हमारा एक बहुत बड़ा भारतीय समुदाय है, इसलिए भारत हमारे राष्ट्रीय ढांचे का एक बहुत मजबूत हिस्सा है... हमारे बीच संबंध बहुत लंबे, बहुत गहरे हैं और हमारे संघर्ष के दौरान भारत हमारा बहुत मजबूत मित्र था... क्रिकेट के मैदान को छोड़कर भारत और दक्षिण अफ्रीका बहुत करीबी दोस्त हैं. मैं यहां निजी दौरे पर आना चाहूंगी. 


calenderIcon 11:52 (IST)
shareIcon

G20 के मुख्य समन्वयक हर्ष वर्धन श्रृंगला ने कहा कि एक साधारण बहुपक्षीय प्रक्रिया में आपको सम्मेलन के आखिरी दिन तक एक आम सहमति दस्तावेज़ के लिए इंतजार करना पड़ता है. भू-राजनीति पर अलग-अलग विचारों के आज के दिन में, यह तथ्य कि हम अपने अध्यक्षता के पहले ही दिन अपने प्रत्येक G 20 साझेदारों के समर्थन से आम सहमति दस्तावेज़ के साथ आए हैं, मुझे लगता है कि यह एक जबरदस्त सकारात्मक खबर है.


calenderIcon 11:51 (IST)
shareIcon

G20 के मुख्य समन्वयक हर्ष वर्धन श्रृंगला ने कहा कि हमने ग्लोबल साउथ के उद्देश्यों को हासिल कर लिया है. हमने ग्लोबल साउथ की आवश्यकताओं और चिंताओं को संबोधित किया है... हमें बहुत खुशी है कि प्रधानमंत्री मोदी ने हमारी अध्यक्षता में G 20 के स्थायी सदस्य के रूप में अफ्रीकी संघ के आगमन की घोषणा की. 


calenderIcon 11:07 (IST)
shareIcon

भारत की राजधानी नई दिल्ली में चल रहे  G 20 शिखर सम्मेलन के बीच प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने ट्वीट किया, "बेहतर ग्रह के लिए G 20 शिखर सम्मेलन में सार्थक चर्चा.


calenderIcon 11:06 (IST)
shareIcon

भारत में जी 20 शिखर सम्मेलन के दौरान इंडोनेशिया के राष्ट्रपति जोको विडोडो और ब्राजील के राष्ट्रपति लुइज इनासियो ने जी 20 शिखर सम्मेलन के तीसरे सत्र से पहले प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी को एक पौधा सौंपा.


calenderIcon 10:54 (IST)
shareIcon

G20 शिखर सम्मेलन के समापन के बाद अमेरिकी राष्ट्रपति जो बाइडेन दिल्ली से वियतनाम के लिए रवाना हुए. इससे पहले आज सुबह जो बाइडेन ने राजघाट पहुंचकर बापू को श्रद्धांजलि दी थी. 


calenderIcon 10:49 (IST)
shareIcon

भारत में जी 20 शिखर सम्मेलन के बीच प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने ट्वीट किया, "राजघाट पर जी 20 परिवार ने शांति, सेवा, करुणा और अहिंसा के प्रतीक महात्मा गांधी को श्रद्धांजलि अर्पित की. जैसे-जैसे विविध राष्ट्र एकजुट हो रहे हैं, गांधी जी के शाश्वत आदर्श सामंजस्यपूर्ण, समावेशी और समृद्ध वैश्विक भविष्य के लिए हमारी सामूहिक दृष्टि का मार्गदर्शन करते हैं."


calenderIcon 10:28 (IST)
shareIcon

भारत में ब्रिटिश उच्चायोग के अनुसार भारत में G20 शिखर सम्मेलन में यूनाइटेड किंगडम के प्रधानमंत्री ऋषि सुनक ने भारत में G20 के समापन पर रिकॉर्ड जलवायु सहायता प्रतिबद्धता की घोषणा की. UK ग्रीन क्लाइमेट फंड को 2 बिलियन डॉलर प्रदान करेगा जो दुनिया को जलवायु परिवर्तन से निपटने में मदद करने के लिए UK द्वारा की गई सबसे बड़ी एकल फंडिंग प्रतिबद्धता है. UK ग्रीन क्लाइमेट फंड (जीसीएफ) में £1.62 बिलियन ($2 बिलियन) का योगदान देगा, जिसे COP15 में कोपेनहेगन समझौते के बाद 194 देशों द्वारा स्थापित किया गया था. 


calenderIcon 10:27 (IST)
shareIcon

भारत में ब्रिटिश उच्चायोग ने कहा कि भारत में G20 शिखर सम्मेलन के दौरान  UK के प्रधानमंत्री ऋषि सुनक ने नेताओं से इस दिसंबर में COP28 शिखर सम्मेलन से पहले एक साथ काम करने का आह्वान किया है ताकि वे अपने देशों के कार्बन उत्सर्जन को कम कर सकें और जलवायु परिवर्तन के परिणामों से निपटने के लिए कमजोर अर्थव्यवस्थाओं का समर्थन कर सकें. 


calenderIcon 09:44 (IST)
shareIcon

भारत में जी 20 शिखर सम्मेलन के बीच प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी, अमेरिकी राष्ट्रपति जो बाइडेन, यूके के प्रधानमंत्री ऋषि सुनक, ऑस्ट्रेलियाई प्रधानमंत्री एंथनी अल्बनीस, कनाडा के प्रधानमंत्री जस्टिन ट्रूडो, पीपुल्स रिपब्लिक ऑफ चाइना के प्रधानमंत्री ली कियांग, रूसी विदेश मंत्री सर्गेई लावरोव और अन्य राष्ट्राध्यक्ष और सरकार के प्रमुख दिल्ली के राजघाट पर अंतरराष्ट्रीय संगठनों ने महात्मा गांधी को श्रद्धांजलि और पुष्पांजलि अर्पित करने पहुंचे.


calenderIcon 09:35 (IST)
shareIcon

भारत में जी 20 शिखर सम्मेलन के बीच ब्राजील के राष्ट्रपति लुइज़ इनासियो लूला डी सिल्वा महात्मा गांधी को श्रद्धांजलि देने और पुष्पांजलि अर्पित करने के लिए दिल्ली के राजघाट पहुंचे


calenderIcon 09:31 (IST)
shareIcon

भारत में जी 20 शिखर सम्मेलन के बीच अमेरिका के राष्ट्रपति जो बाइडेन महात्मा गांधी को श्रद्धांजलि देने और पुष्पांजलि अर्पित करने के लिए दिल्ली के राजघाट पहुंचे. प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने यहां उनका स्वागत किया.


calenderIcon 09:24 (IST)
shareIcon

भारत में जी 20 शिखर सम्मेलन के बीच दक्षिण अफ्रीका के राष्ट्रपति सिरिल रामाफोसा महात्मा गांधी को श्रद्धांजलि देने और पुष्पांजलि अर्पित करने के लिए दिल्ली के राजघाट पहुंचे


calenderIcon 09:12 (IST)
shareIcon

भारत में जी 20 शिखर सम्मेलन के बीच फ्रांस के राष्ट्रपति इमैनुएल मैक्रों महात्मा गांधी को श्रद्धांजलि देने और पुष्पांजलि अर्पित करने के लिए दिल्ली के राजघाट पहुंचे.


calenderIcon 09:07 (IST)
shareIcon

भारत में जी 20 शिखर सम्मेलन के बीच UK के प्रधानमंत्री ऋषि सुनक महात्मा गांधी को श्रद्धांजलि देने और पुष्पांजलि अर्पित करने के लिए दिल्ली के राजघाट पहुंचे.


calenderIcon 09:06 (IST)
shareIcon

भारत में जी 20 शिखर सम्मेलन के बीच इंडोनेशिया के राष्ट्रपति जोको विडोडो महात्मा गांधी को श्रद्धांजलि देने और पुष्पांजलि अर्पित करने के लिए दिल्ली के राजघाट पहुंचे


calenderIcon 09:05 (IST)
shareIcon

 भारत में जी 20 शिखर सम्मेलन के बीच पीपुल्स रिपब्लिक ऑफ चाइना के प्रधानमंत्री ली कियांग महात्मा गांधी को श्रद्धांजलि देने और पुष्पांजलि अर्पित करने के लिए दिल्ली के राजघाट पहुंचे.


calenderIcon 09:05 (IST)
shareIcon

भारत में जी 20 शिखर सम्मेलन के बीच रूसी विदेश मंत्री सर्गेई लावरोव महात्मा गांधी को श्रद्धांजलि देने और पुष्पांजलि अर्पित करने के लिए दिल्ली के राजघाट पहुंचे


calenderIcon 09:04 (IST)
shareIcon

 भारत में जी 20 शिखर सम्मेलन के बीच तुर्की के राष्ट्रपति रेसेप तैय्यप एर्दोगन महात्मा गांधी को श्रद्धांजलि देने और पुष्पांजलि अर्पित करने के लिए दिल्ली के राजघाट पहुंचे.


calenderIcon 08:55 (IST)
shareIcon

भारत में जी 20 शिखर सम्मेलन में हिस्सा लेने आईं इटली की प्रधानमंत्री जियोर्जिया मेलोनी महात्मा गांधी को श्रद्धांजलि देने और पुष्पांजलि अर्पित करने के लिए दिल्ली के राजघाट पहुंचीं.


calenderIcon 08:54 (IST)
shareIcon

भारत में जी 20 शिखर सम्मेलन में हिस्सा लेने पहुंचे नई दिल्ली पहुंचे दक्षिण कोरिया के राष्ट्रपति यूं सुक येओल महात्मा गांधी को श्रद्धांजलि देने और पुष्पांजलि अर्पित करने के लिए दिल्ली के राजघाट पहुंचे


calenderIcon 08:53 (IST)
shareIcon

भारत में जी 20 शिखर सम्मेलन के दौरान जर्मन चांसलर ओलाफ स्कोल्ज़ महात्मा गांधी को श्रद्धांजलि देने और पुष्पांजलि अर्पित करने के लिए दिल्ली के राजघाट पहुंचे.


calenderIcon 08:51 (IST)
shareIcon

G20 रात्रिभोज पर असम के मुख्यमंत्री हिमंता बिस्वा सरमा ने कहा कि G20 भारत का गर्व का क्षण है. प्रधानमंत्री के अगुवाई में पहली बार दक्षिण अफ्रीका को स्थाई सदस्यता मिली। इसके साथ साझा घोषणा पत्र भी पारित हुआ है. यह एक एतिहासिक क्षण था और भारत के लिए महिमामंडित वाला समय था. हम सब भारत के लोग प्रधानमंत्री के लिए गर्व महसूस करते हैं. 


calenderIcon 08:49 (IST)
shareIcon

भारत में जी 20 शिखर सम्मेलन के दौरान यूरोपीय परिषद के अध्यक्ष चार्ल्स मिशेल महात्मा गांधी को श्रद्धांजलि देने और पुष्पांजलि अर्पित करने के लिए दिल्ली के राजघाट पहुंचे


calenderIcon 08:41 (IST)
shareIcon

जी-20 शिखर सम्मेलन में हिस्सा लेने भारत आए कनाडा के प्रधानमंत्री जस्टिन ट्रूडो महात्मा गांधी को श्रद्धांजलि देने और पुष्पांजलि अर्पित करने के लिए दिल्ली के राजघाट पहुंचे.


calenderIcon 08:40 (IST)
shareIcon

भारत में जी 20 शिखर सम्मेलन का आज दूसरा दिन है. ऐसे में ऑस्ट्रेलिया के प्रधानमंत्री एंथनी अल्बनीस महात्मा गांधी को श्रद्धांजलि देने और पुष्पांजलि अर्पित करने के लिए दिल्ली के राजघाट पहुंचे. प्रधानमंत्री मोदी ने यहां पर उनका स्वागत किया.


calenderIcon 08:39 (IST)
shareIcon

 भारत में की राजधानी दिल्ली में आयोजित जी 20 शिखर सम्मेलन के बीच नाइजीरिया के राष्ट्रपति बोला अहमद टीनुबू महात्मा गांधी को श्रद्धांजलि देने और पुष्पांजलि अर्पित करने के लिए दिल्ली के राजघाट पहुंचे


calenderIcon 08:38 (IST)
shareIcon

कोमोरोस संघ के राष्ट्रपति और अफ्रीकी संघ (AU) के अध्यक्ष अज़ाली असौमानी महात्मा गांधी को श्रद्धांजलि देने और पुष्पांजलि अर्पित करने के लिए दिल्ली के राजघाट पहुंचे


calenderIcon 08:37 (IST)
shareIcon

भारत में जी 20 शिखर सम्मेलन के बीच अर्जेंटीना के राष्ट्रपति अल्बर्टो फर्नांडीज महात्मा गांधी को श्रद्धांजलि देने और पुष्पांजलि अर्पित करने के लिए दिल्ली के राजघाट पहुंचे.


calenderIcon 08:35 (IST)
shareIcon

जी-20 शिखर सम्मेलन में हिस्सा लेने नई दिल्ली आए UK के प्रधानमंत्री ऋषि सुनक अपनी पत्नी के साथ अक्षरधाम मंदिर में पूजा करने पहुंचे. मंदिर निदेशक ज्योतिंद्र दवे ने जानकारी देते हुए बताया कि उनकी पूजा बहुत (देर तक) रही और जो उनके साथ रहे वे कह रहे थे कि हमारे पास समय कम हैं लेकिन हम उनको कैसे रोक सकते थे? उन्होंने श्रद्धा के साथ पूजा की... हमने उनको अक्षरधाम मंदिर दिखाया और उनको एक मॉडल भी दिया जिससे उनको मंदिर की याद रहे. उनके साथ उनकी पत्नी भी थीं जिनको हमने उपहार भी दिए. वे एक दम श्रद्धावान इंसान हैं. 


calenderIcon 08:32 (IST)
shareIcon

भारत में जी 20 शिखर सम्मेलन के दौरान अमेरिकी राष्ट्रपति जो बाइडेन ने ट्वीट किया- "ऐसे समय में जब वैश्विक अर्थव्यवस्था जलवायु संकट, नाजुकता और संघर्ष के ओवरलैपिंग झटकों से पीड़ित है, इस साल के शिखर सम्मेलन ने साबित कर दिया कि जी20 अभी भी हमारे सबसे महत्वपूर्ण मुद्दों का समाधान निकाल सकता है.


calenderIcon 08:30 (IST)
shareIcon

भारत में जी 20 शिखर सम्मेलन में हिस्सा लेने आए सिंगापुर के प्रधानमंत्री ली सीन लूंग महात्मा गांधी को श्रद्धांजलि देने और पुष्पांजलि अर्पित करने के लिए दिल्ली के राजघाट पहुंचे


calenderIcon 08:29 (IST)
shareIcon

भारत में जी 20 शिखर सम्मेलन में हिस्सा लेने आईं स्पेन की उपराष्ट्रपति नादिया कैल्विनो महात्मा गांधी को श्रद्धांजलि देने और पुष्पांजलि अर्पित करने के लिए दिल्ली के राजघाट पहुंचे. प्रधानमंत्री ने उनका यहां स्वागत किया.


calenderIcon 08:28 (IST)
shareIcon

भारत में जी 20 शिखर सम्मेलन के लिए भारत आए विश्व बैंक के अध्यक्ष अजय बंगा महात्मा गांधी को श्रद्धांजलि देने और पुष्पांजलि अर्पित करने के लिए दिल्ली के राजघाट पहुंचे

calenderIcon 08:27 (IST)
shareIcon

भारत में G20 शिखर सम्मेलन के बीच ओमान के उप प्रधानमंत्री असद बिन तारिक बिन तैमूर अल सैद महात्मा गांधी को श्रद्धांजलि देने और पुष्पांजलि अर्पित करने के लिए दिल्ली के राजघाट पहुंचे.


calenderIcon 08:26 (IST)
shareIcon

भारत में जी 20 शिखर सम्मेलन के बीच मॉरीशस के प्रधानमंत्री प्रविंद कुमार जुगनॉथ महात्मा गांधी को श्रद्धांजलि देने और पुष्पांजलि अर्पित करने के लिए दिल्ली के राजघाट पहुंचे.


calenderIcon 08:24 (IST)
shareIcon

भारत में जी 20 शिखर सम्मेलन के बीच बांग्लादेश की प्रधानमंत्री शेख हसीना महात्मा गांधी को श्रद्धांजलि देने और पुष्पांजलि अर्पित करने के लिए दिल्ली के राजघाट पहुंचीं.


calenderIcon 08:24 (IST)
shareIcon

भारत में जी 20 शिखर सम्मेलन के बीच मिस्र के राष्ट्रपति अब्देल फतह अल-सीसी महात्मा गांधी को श्रद्धांजलि देने और पुष्पांजलि अर्पित करने के लिए दिल्ली के राजघाट पहुंचे.


calenderIcon 08:23 (IST)
shareIcon

भारत में जी 20 शिखर सम्मेलन के बीच नीदरलैंड के प्रधानमंत्री मार्क रूट महात्मा गांधी को श्रद्धांजलि देने और पुष्पांजलि अर्पित करने के लिए दिल्ली के राजघाट पहुंचे