logo-image

G20 Summit 2023 Updates: मोदी-बाइडेन के बीच 77 मिनट की वार्ता, स्पेस-रक्षा समेत इन मुद्दों पर चर्चा

G20 Summit 2023 LIVE Updates: भारत में 9 और 10 सितंबर को आयोजित होने जा रहे जी-20 शिखर सम्मेलन में हिस्सा लेने के लिए विदेशी मेहमानों के आने का सिलसिला शुरू हो गया है. सम्मेलन में हिस्सा लेने 30 से ज्यादा देशों के नेता भारत आ रहे हैं

Updated on: 09 Sep 2023, 12:10 AM

New Delhi:

G20 Summit 2023 :  भारत इस बार 19 देशों और यूरोपियन यूनियन के समूह जी-20 शिखर सम्मेलन की मेजबानी कर रहा है. भारत के लिए अति-महत्वपूर्ण इस सम्मेलन की तैयारी पूरी हो चुकी है. सम्मलेन का आयोजन दिल्ली के प्रगति मैदान स्थित भारत मंडपम में 9 और 10 सितंबर को किया जाएगा. जिसमें अमेरिका और फ्रांस समेत 30 से ज्यादा के देशों को राष्ट्राध्यक्ष और प्रतिनिधि शामिल होने भारत आ रहे हैं. इस क्रम में कई विदेशी नेता जहां भारत पहुंच चुके हैं, वहीं अमेरिका के राष्ट्रपति जो बाइडेन आज शाम 7 बजे तक नई दिल्ली पहुंच जाएंगे. भारत सरकार ने इस सम्मेलन को सफल बनाने के लिए युद्ध स्तर पर तैयारी की है.

G-20 समिट से पहले पीएम मोदी और अमेरिकी राष्ट्रपति जो बाइडेन के बीच 77 मिनट की वार्ता हुई. PM मोदी और बाइडेन की मुलाकात के बाद एक साझा बयान जारी किया है. इसमें भारत-अमेरिका के बीच साझेदारी बढ़ाने की बात हुई. अमेरिका UNSC में भारत की स्थायी सदस्यता को लेकर अपना पक्ष रखेगा. इस दौरान बाइडेन ने G20  की अध्यक्षता के लिए भारत की तारीफ की. इसके साथ चंद्रयान-3  की सफलता को लेकर भारत को बधाई दी. वहीं पीएम मोदी ने बाइडेन को क्वाड सम्मेलन-2024 के लिए आमंत्रण दिया. बाइडेन से मिलने के बाद पीएम मोदी ने ट्वीट किया कि हमारी बैठक कई अहम मुद्दों पर चर्चा हुई थी. ये बैठक भारत और अमेरिका के बीच आर्थिक संबंधों को बेहतर करेगी. यह वैश्विक भलाई और दोनों देशों की दोस्ती को लेकर अहम भूमिका ​अदा करेगी.

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी विश्व नेताओं के साथ 15 से अधिक द्विपक्षीय बैठकें करेंगे

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी विश्व नेताओं के साथ 15 से अधिक द्विपक्षीय बैठकें करेंगे. 8 सितंबर को पीएम मोदी मॉरीशस, बांग्लादेश और अमेरिका के नेताओं के साथ द्विपक्षीय बैठक करेंगे. 9 सितंबर को जी20 बैठकों के अलावा पीएम मोदी यूके, जापान, जर्मनी और इटली के साथ द्विपक्षीय बैठकें करेंगे और 10 सितंबर को पीएम मोदी फ्रांस के राष्ट्रपति इमैनुएल मैक्रॉन के साथ वर्किंग लंच मीटिंग करेंगे. वह कनाडा के साथ एक अलग बैठक करेंगे और कोमोरोस, तुर्किये, संयुक्त अरब अमीरात, दक्षिण कोरिया, EU/EC, ब्राजील और नाइजीरिया के साथ द्विपक्षीय बैठकें करेंगे. 

 

calenderIcon 21:26 (IST)
shareIcon

पीएम आवास पर मोदी और बाइडेन के बीच मुलाकात

प्रधानमंत्री आवास पर नरेंद्र मोदी और अमेरिकी राष्ट्रपति जो बाइडेन के बीच मुलाकात हुई. मुलाकात के बाद पीएमओ ने ट्वीट कर बताया कि कई मुद्दों पर चर्चा हुई है. 

calenderIcon 20:13 (IST)
shareIcon

टर्की के राष्ट्रपति तैयप एर्दोगन दिल्ली पहुंचे

calenderIcon 20:01 (IST)
shareIcon

अमेरिकी राष्ट्रपति बाइडेन और पीएम के बीच बातचीत जारी

पीएम आवास लोक कल्याण मार्ग पर राष्ट्रपति बाइडेन और पीएम मोदी के बीच वार्ता चल रही है. दोनों राष्ट्राध्यक्षों के बीच द्विपक्षीय बातचीत हो रही है. 

calenderIcon 19:58 (IST)
shareIcon

पीएम आवास के लिए रवाना हुए राष्ट्रपति बाइडेन

अमेरिकी राष्ट्रपति जो बाइडेन का एयरपोर्ट पर केंद्रीय राज्य मंत्री वी के सिंह ने स्वागत किया. राष्ट्रपति बाइडेन एयरपोर्ट से सीधे पीएम आवास लोक कल्याण मार्ग के लिए रवाना हो गए. 

calenderIcon 18:52 (IST)
shareIcon

जी 20 सम्मेलन में हिस्सा लेने के लिए अमेरिकी राष्ट्रपति जो बाइडेन दिल्ली पहुंच गए हैं. 

calenderIcon 18:02 (IST)
shareIcon

जी 20 में शामिल होने के लिए UN महासचिव गुटारेस भारत पहुंचे

G20 सम्मेलन में शामिल होने के लिए संयुक्त राष्ट्र के महासचिव एंटोनियो गुटारेस दिल्ली पहुंच गए हैं. हवाई अड्डे पर उनका जोरदार स्वागत किया गया. 

calenderIcon 18:00 (IST)
shareIcon

G20: ओमान के डिप्टी पीएम भी भारत पहुंचे

G20 सम्मेलन में शिरकत करने के लिए ओमान के डिप्टी प्रधानमंत्री ओमान असद बिन तारिक बिन तैमूल अल दिल्ली पहुंच गए हैं. उनका हवाईअड्डे पर स्वागत किया गया.


<blockquote class="twitter-tweet"><p lang="en" dir="ltr">Oman PM Haitham bin Tariq Al Said arrives in Delhi to attend G20 Summit<br><br>Read <a href="https://twitter.com/ANI?ref_src=twsrc%5Etfw">@ANI</a> Story | <a href="https://t.co/T6I5YNXFxC">https://t.co/T6I5YNXFxC</a><a href="https://twitter.com/hashtag/G20India2023?src=hash&amp;ref_src=twsrc%5Etfw">#G20India2023</a> <a href="https://twitter.com/hashtag/G20SummitDelhi?src=hash&amp;ref_src=twsrc%5Etfw">#G20SummitDelhi</a> <a href="https://twitter.com/hashtag/G20Delhi?src=hash&amp;ref_src=twsrc%5Etfw">#G20Delhi</a> <a href="https://t.co/N2BT1duarP">pic.twitter.com/N2BT1duarP</a></p>&mdash; ANI Digital (@ani_digital) <a href="https://twitter.com/ani_digital/status/1700103113779163522?ref_src=twsrc%5Etfw">September 8, 2023</a></blockquote> <script async src="https://platform.twitter.com/widgets.js" charset="utf-8"></script>

calenderIcon 17:58 (IST)
shareIcon

G20 भारत के लिए बहुत बड़ी सफलता- सुनक

ब्रिटेन के प्रधानमंत्री ऋषि सुनक भारत पहुंच गए हैं. भारत पहुंचते ही उन्होंने कहा कि G20 भारत के लिए बहुत बड़ी सफलता रहा है. भारत सही समय पर इस सम्मेलन की मेजबानी कर रहा है. अगले दो दिन सकारात्मक बातचीत और चर्चा की उम्मीद है. मैं गौरवान्वित हूं कि भारत वैश्विक स्तर पर बेहतरीन काम कर रहा है.

calenderIcon 17:46 (IST)
shareIcon

'जय सियाराम' से अभिवादन किया

केंद्रीय मंत्री अश्विनी चौबे के मीडिया सलाहकार पंकज मिश्रा ने बताया कि स्वागत के दौरान केंद्रीय मंत्री चौबे ने ब्रिटेन के पीएम को उनके पूर्वजों की धरती पर अभिनंदन करते हुए ' जय सियाराम' से अभिवादन किया.

calenderIcon 17:31 (IST)
shareIcon

रूस के विदेश मंत्री सर्गेइ लावरोव दिल्ली पहुंचे

G20 सम्मेलन में शिरकत करने के लिए रूस के विदेश मंत्री सर्गेइ लावरोव दिल्ली पहुंच गए हैं. 


calenderIcon 17:29 (IST)
shareIcon

G20 में वैश्विक शांति के साथ लैंगिक समानता रहेगा जोर

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने कहा कि राष्ट्रपति जी नौ सितंबर को विदेशी मेहमानों के लिए डिनर की मेजबानी करेंगी. 10 सितंबर को वैश्विक  नेता राजघाट पर गांधीजी को श्रद्धांजलि देंगे. उसी दिन G20 सम्मेलन के समापन कार्यक्रम में सतत एवं समान 'वन फ्यूचर' को लेकर सामूहिक विजन को साझा किया जाएगा.

calenderIcon 16:28 (IST)
shareIcon

G20 Summit 2023 Live: संयुक्त राष्ट्र के जनरल सेक्रेटरी एंटोनियो गुटेरेस का दिल्ली में भव्य स्वागत 


 


calenderIcon 16:17 (IST)
shareIcon

ऋषि सुनक जी 20 शिखर सम्मेलन के लिए दिल्ली पहुंचे

G20 Summit 2023:  यूनाइटेड किंगडम के प्रधानमंत्री ऋषि सुनक जी 20 शिखर सम्मेलन के लिए दिल्ली पहुंचे. उपभोक्ता मामले, खाद्य और सार्वजनिक वितरण  तथा पर्यावरण, वन और जलवायु परिवर्तन मंत्रालय के राज्य मंत्री अश्विनी कुमार चौबे ने उनका स्वागत किया.


 


calenderIcon 16:13 (IST)
shareIcon

G20 Summit 2023 Live: दक्षिण अफ्रीका के राष्ट्रपति सिरिल रामाफोसा सम्मेलन में भाग लेने के लिए पहुंचे दिल्ली

G20 Summit 2023: दक्षिण अफ्रीका के राष्ट्रपति सिरिल रामाफोसा जी 20 शिखर सम्मेलन के लिए दिल्ली पहुंचे. रेलवे, कोयला और खान राज्य मंत्री रावसाहेब पाटिल दानवे ने उनका स्वागत किया.


 


calenderIcon 15:16 (IST)
shareIcon

G 20 के मुख्य समन्वयक हर्ष वर्धन श्रृंगला ने कहा कि हमारे G 20 अध्यक्ष पद के लिए 125 से अधिक राष्ट्रीयताओं से कुल 100,000 आगंतुक आए होंगे और उनमें से कई लोगों के लिए यह एक नए भारत की खोज रही है। G 20 अध्यक्षता से हमारे देश और हमारे नागरिकों को आर्थिक लाभ होगा... 

calenderIcon 14:49 (IST)
shareIcon

भारत में विदेशी मेहमानों के आने का सिलसिला जारी है. बांग्लादेश और ब्रिटेन के प्रधानमंत्री के बाद अब जापान के प्रधानमंत्री फुमियो किशिदा भी जी 20 शिखर सम्मेलन में भाग लेने के लिए दिल्ली पहुंचे हैं. इस सम्मेलन में 30 से ज्यादा देशों के राष्ट्राध्यक्ष और प्रतिनिधि हिस्सा ले रहे हैं. ऐसे में यह कार्यक्रम भारत के लिए काफी मायने रखता है. दुनियाभर की नजरें भारत में हो रहे इस शिखर सम्मेलन पर टिकी हुई हैं.


calenderIcon 14:22 (IST)
shareIcon

भारत में जी 20 शिखर सम्मेलन में हिस्सा लेने के लिए यूनाइटेड किंगडम के प्रधानमंत्री ऋषि सुनक जी 20 शिखर सम्मेलन के लिए दिल्ली पहुंच गए हैं. ऋषि सुनक अपनी पत्नी के साथ भारत पहुंचे. ऋषि सुनक का स्वागत केंद्रीय मंत्री अश्वनि चौबे ने किया.


calenderIcon 14:03 (IST)
shareIcon

भारत में G 20 शिखर सम्मेलन: G 20 शिखर सम्मेलन में आए देश के प्रतिनिधियों को केंद्र सरकार द्वारा लागू विभिन्न डिजिटल सेवाओं  इलेक्ट्रॉनिक्स और सूचना प्रौद्योगिकी मंत्रालय (MEITY) दिल्ली के भारत मंडपम में डिजिटल इंडिया एक्सपीरियंस जोन लेकर आया है.

calenderIcon 13:49 (IST)
shareIcon

भारत में होने जा रहे G 20 शिखर सम्मेलन में हिस्सा लेने के लिए बांग्लादेश की प्रधानमंत्री शेख हसीना G 20 शिखर सम्मेलन के लिए दिल्ली पहुंचीं हैं. उनका स्वागत रेलवे और कपड़ा राज्य मंत्री दर्शना जरदोश ने किया है.


calenderIcon 13:38 (IST)
shareIcon

भारत मंडपम से डिजी लॉकर के प्रतिनिधि प्रकाश पांडे ने कहा कि डिजी लॉकर में लोग अपने डॉक्यूमेंट डिजिटली स्टोर कर सकते हैं... इसमें आप जन्मप्रमाण पत्र, ID कार्ड, प्रोपर्टी, लैंड रिकॉर्ड, बीमा पत्र आदि स्टोर कर सकते हैं... इसमें जारी किए सारे डॉक्यूमेंट वैध होते हैं. यह प्लेटफॉर्म पूरी तरह से सुरक्षित है... इस तरह की तकनीक का इस्तेमाल करने वाले हम पहले देशों में से हैं. 

calenderIcon 13:35 (IST)
shareIcon

मध्य प्रदेश के मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने कहा कि भारत के लिए यह अत्यंत गौरव के क्षण हैं. आज भारत प्रधानमंत्री मोदी के नेतृत्व में जी 20 की अध्यक्षता कर रहा है. भारत ने आज नहीं, हजारों साल पहले उद्घोषित किया-वसुधैव कुटुम्बकम्...सारी दुनिया एक परिवार है और जी 20 की यही थीम है. मुझे विश्वास है कि प्रधानमंत्री मोदी के नेतृत्व में जी 20 का यह सम्मेलन विश्व के कल्याण के लिए एक नई राह दिखाएगा.


calenderIcon 13:34 (IST)
shareIcon

विदेश राज्य मंत्री मीनाक्षी लेखी ने कहा कि 9 सितंबर को वे (G 20 नेताओं के पति और पत्नी) भारतीय कृषि अनुसंधान संस्थान का दौरा करेंगे. वे कुछ महिला किसानों से मिलेंगे और कुछ शीर्ष प्रयोगशालाएं भी देखेंगे... उनका पहला अनुभव बाजरा के बारे में होगा, जो हमारा पारंपरिक आहार है... दूसरे भाग में, 'रूट्स टू रूट्स' नामक एक प्रदर्शनी होगी. जहां हम दुनिया के सबसे पुराने रथ का प्रदर्शन करेंगे...: 


calenderIcon 13:04 (IST)
shareIcon

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी आज शाम जी-20 सम्मेलन में हिस्सा लेने भारत आ रहे मॉरीशस के प्रधानमंत्री प्रविंद कुमार जुगनॉथ, बांग्लादेश की प्रधानमंत्री शेख हसीना और अमेरिकी राष्ट्रपति जो बिडेन के साथ द्विपक्षीय बैठकें करेंगे. इसके साथ ही पीएम मोदी इस दौरान 15 से ज्यादा द्विपक्षीय बैठक करेंगे.


calenderIcon 12:56 (IST)
shareIcon

G 20 शिखर सम्मेलन पर केंद्रीय मंत्री प्रह्लाद सिंह पटेल ने कहा कि ...कल रात से G 20 का महोत्सव शुरू हो गया. प्रधानमंत्री ने जो एजेंडा दिया है, वह G 20 की बैठक का आदर्श नमूना है. उन्होंने वसुधैव कुटुम्बकम्- वन अर्थ, वन फैमिली, वन फ्यूचर का नारा दिया है... अतिथि देवो भव की परंपरा का अनुपालन किया गया है. G 20 के इस प्रयोग ने भारत की साख को ऊपर उठाया है.

calenderIcon 12:51 (IST)
shareIcon

G 20 शिखर सम्मेलन पर केंद्रीय मंत्री प्रह्लाद सिंह पटेल ने कहा कि  भारत में G 20 शिखर सम्मेलन  ...कल रात से G 20 का महोत्सव शुरू हो गया. प्रधानमंत्री ने जो एजेंडा दिया है, वह G 20 की बैठक का आदर्श नमूना है. उन्होंने वसुधैव कुटुम्बकम्- वन अर्थ, वन फैमिली, वन नेशन का नारा दिया है... अतिथि देवो भव की परंपरा का अनुपालन किया गया है। G 20 के इस प्रयोग ने भारत की साख को ऊपर उठाया है. 

calenderIcon 12:49 (IST)
shareIcon

भारत में जी 20 शिखर सम्मेलन से पहले रूसी राष्ट्रपति और चीनी राष्ट्रपति के जी 20 शिखर सम्मेलन में शामिल नहीं होने पर भारत में जर्मनी के राजदूत फिलिप एकरमैन ने कहा कि राष्ट्रपति पुतिन पिछले शिखर सम्मेलन में भी शामिल नहीं हुए थे. यही अपेक्षित था। हम चीन के राष्ट्रपति शी जिनपिंग की गैर-उपस्थिति से थोड़ा आश्चर्यचकित थे. लेकिन मैं स्पष्ट रूप से कहना चाहता हूं कि यह जी 20 प्लस बैठक है...किसी एक राष्ट्रपति की गैर-उपस्थिति का असर इस शिखर सम्मेलन पर नहीं पड़ने देना चाहिए.


calenderIcon 12:48 (IST)
shareIcon

भारत में G 20 शिखर सम्मेलन में हिस्सा लेने कोमोरोस संघ के राष्ट्रपति और अफ्रीकी संघ (AU) के अध्यक्ष अज़ाली असौमानी G 20 शिखर सम्मेलन में भाग लेने के लिए दिल्ली पहुंच गए हैं. अमेरिका के राष्ट्रपति जो बाइडेन और फ्रांस के राष्ट्रपति इमैनुएल मैक्रों आज शाम 7 बजे तक नई दिल्ली पहुंच जाएंगे. 


calenderIcon 12:46 (IST)
shareIcon

भारत में जी 20 शिखर सम्मेलन से पहले भारत मंडपम से उत्तर पूर्वी हस्तशिल्प हथकरघा विकास निगम के प्रबंध निदेशक ब्रिगेडियर (सेवानिवृत्त) आर. के. सिंह ने बताया कि यहां आए हर विदेशी प्रतिनिधि को हम उत्तर-पूर्व की कला दिखाना चाहते हैं। यहां उत्तर पूर्व को यहां केंद्र पर लाया गया है.