logo-image

G20 Summit 2023: 'ग्रीन क्लाइमेट फंड' को दो अरब डॉलर देगा ब्रिटेन, PM ऋषि सुनक का बड़ा ऐलान

G20 Summit 2023: जी20 के दौरान ऋषि सुनक ने शनिवार को कहा, उनका देश जलवायु परिवर्तन से निपटने को लेकर प्रयास करने को लेकर प्रतिबद्ध है.

Updated on: 10 Sep 2023, 07:59 PM

नई दिल्ली:

G20 Summit 2023: ब्रिटेन ने रविवार को ऐलान किया कि वह जलवायु परिवर्तन से मुकाबले को लेकर दुनिया की मदद करने के मकसद से ग्रीन क्लाइमेट फंड के लिए दो अरब अमेरिकी डॉलर देने वाला है. भारत में ब्रिटेन के उच्चायोग ने बताया कि ब्रिटेन के पीएम ऋषि सुनक ने जलवायु परिवर्तन के प्रभाव को कम करने और उसके अनुसार ढलने में दुनिया के कमजोर लोगों की सहायता करने को लेकर वित्तीय योगदान देने की घोषणा की है सुनक 9 सितंबर से शुरू हुए दो दिवसीय जी20 शिखर सम्मेलन में हिस्सा लेने राजधानी पहुंचे. जी20 के दौरान ऋषि सुनक ने शनिवार को कहा, उनका देश जलवायु परिवर्तन से निपटने को लेकर प्रयास करने को लेकर प्रतिबद्ध है. 

ये भी पढ़ें: G20 Summit 2023: भारत की सटीक प्लानिंग से चीन को लगा झटका, देश को मिलेंगे 5 बड़े लाभ

भारत की अध्यक्षता में जी20 ने शनिवार को कहा कि विकासशील देशों को अपनी राष्ट्रीय जलवायु योजनाओं को प्रभावी ढंग से लागू करने को लेकर 2030 से पहले तक 5.9 हजार अरब डॉलर के निवेश की जरूरत है. इन योजनाओं का लक्ष्य वैश्विक तापमान में बढ़ोतरी को रोकना है. तापमान में 2 डिग्री सेल्सियस के नीचे यानि 1.5 डिग्री सेल्सियस तक लगाम लगानी है. इस समूह से अपने घोषणापत्र में कहा कि 2050 तक उत्सर्जन को शून्य करने को लेकर लक्ष्य हासिल करने को लेकर विकासशील देशों को 2030 तक स्वच्छ ऊर्जा प्रौद्योगिकियों की खातिर वार्षिक करीब चार हजार अरब डॉलर की जरूरत होगी. 

दरअसल जलवायु परिवर्तन को लेकर पूरी ​दुनिया जूझ रही है. इसके कारण विश्व के कई देशों पर खतरा मंडरा रहा है. इससे निपटने के लिए विश्व को एकसाथ आना जरूरी है. जी20 में सभी देशों ने इस मुद्दों को आगे बढ़ाया है. इस दौरान घोषणापत्रों में विकासशील देशों की प्राथमिकताओं पर जोर दिया गया. उन्हें वित्तीय सहायता पहुंचाने की कोशिश हो रही है.