logo-image

देश विरोधी ताकतों ने किसान आंदोलन की आड़ में फैलाई हिंसा: गृह राज्यमंत्री जी. किशन रेड्डी

देश के गृह राज्यमंत्री जी. किशन रेड्डी ने कहा कि 26 जनवरी को लाल किला और आईटीओ में हुई हिंसा के पीछे देश विरोधी ताकतों का हाथ था.

Updated on: 16 Feb 2021, 10:54 AM

highlights

  • गृह राज्यमंत्री जी. किशन रेड्डी ने 26 जनवरी हिंसा के पीछे बताया देश विरोधी ताकतों का हाथ
  • 26 जनवरी को ट्रैक्टर परेड के दौरान उपद्रवियों ने पुलिस पर किया था जानलेवा हमला

नई दिल्ली:

देश के गृह राज्यमंत्री जी. किशन रेड्डी ने कहा कि 26 जनवरी को लाल किला और आईटीओ में हुई हिंसा के पीछे देश विरोधी ताकतों का हाथ था. उन्होंने कहा कि 26 जनवरी को गणतंत्र दिवस के मौके पर पूरे देश ने देखा कि दिल्ली में देश विरोधी ताकतों ने किसान भाइयों के आंदोलन को कैसे अंजाम दिया. किशन रेड्डी ने कहा कि गणतंत्र दिवस के मौके पर ड्यूटी पर लगाए गए दिल्ली पुलिस के जवानों पर जानलेवा हमला किया. 26 जनवरी को दिल्ली में हुई हिंसा के बावजूद दिल्ली पुलिस ने आम नागरिकों का ध्यान रखते हुए संयम बनाए रखा. गृह राज्यमंत्री जी. किशन रेड्डी ने कहा कि 26 जनवरी को हुई हिंसा में 500 से ज्यादा पुलिसकर्मी घायल हुए, लेकिन पुलिस ने एक भी आम नागरिक की मौत नहीं होने दी.

बताते चलें कि केंद्र सरकार के नए कृषि कानूनों के विरोध में किसानों का आंदोलन लगातार 83वें दिन भी जारी है. 26 जनवरी को किसानों ने सरकार के विरोध में ट्रैक्टर परेड निकाली थी. किसानों के ट्रैक्टर परेड के दौरान हिंसक आंदोलनकारी दिल्ली के आईटीओ और लाल किला में घुस आए थे और जमकर उत्पात मचाया था. उपद्रवियों ने लाल किला पर कब्जा जमाकर न सिर्फ वहां अपना झंडा फहराया था बल्कि जमकर तोड़फोड़ भी की थी. उपद्रवियों ने लाल किला के अलावा आईटीओ में भी जमकर बवाल काटा था. उन्होंने दिल्ली पुलिस के जवानों पर लाठी-डंडों के साथ तलवार से भी जानलेवा हमला किया था. इतना ही नहीं, उन्होंने दिल्ली पुलिस के जवानों को ट्रैक्टर से कुचलने की कोशिश भी की थी.

26 जनवरी को हुई इस हिंसा में दिल्ली पुलिस के 500 से भी ज्यादा जवान घायल हुए थे, जिनमें से कई की हालत काफी गंभीर थी. 26 जनवरी को हुई हिंसा के मामले में दिल्ली पुलिस लगातार कार्रवाई कर रही है. इस पूरे मामले में अभी तक कई लोगों के खिलाफ मुकदमा दर्ज किया जा चुका है और कई आरोपियों को गिरफ्तार भी किया गया है. इसके अलावा दिल्ली पुलिस ने हिंसा में शामिल कई वाहनों को भी जब्त किया.