logo-image

कोविड के बावजूद देशभर में हुए पर्यटन कार्यक्रम : जी. किशन रेड्डी

कोविड के बावजूद देशभर में हुए पर्यटन कार्यक्रम : जी. किशन रेड्डी

Updated on: 13 Dec 2021, 11:40 PM

नई दिल्ली:

पर्यटन मंत्रालय के अनुसार, पूरे साल कोविड-19 के बावजूद देश में पर्यटन को बढ़ावा देने के लिए देखो अपना देश, एक भारत श्रेष्ठ भारत (ईबीएसबी) और आजादी का अमृत महोत्सव के बैनर तले पर्यटन प्रचार कार्यक्रम, रोड शो, छात्र अध्ययन भ्रमण और कार्यशालाएं आयोजित किए जाते रहे।

केंद्रीय पर्यटन मंत्री जी. किशन रेड्डी ने सोमवार को लोकसभा में कहा कि उत्तर भारत सहित देश के अन्य हिस्सों में नागरिकों को यात्रा करने में प्रोत्साहित करने के लिए पर्यटन मंत्रालय अनेक गतिविधियों का आयोजन कर रहा है। मंत्रालय देखो अपना देश, एक भारत श्रेष्ठ भारत (ईबीएसबी) और आजादी का अमृत महोत्सव के बैनर तले पर्यटन प्रचार कार्यक्रम, रोड शो, पारिवारिक यात्राएं, छात्र अध्ययन भ्रमण, कार्यशालाएं, प्रश्नोत्तरी कार्यक्रम, सोशल मीडिया प्रचार गतिविधि आदि का आयोजन कर रहा है।

पर्यटन मंत्रालय (एमओटी) ने पिछले एक वर्ष के दौरान उत्तर भारत में पर्यटन को बेहतर बनाने के लिए श्रीनगर में 11 से 13 अप्रैल, 2021 तक कश्मीर की पर्यटन क्षमता का दोहन : स्वर्ग में एक और दिन कार्यक्रम का आयोजन किया।

इसके साथ ही लद्दाख के लेह में 25 से 28 अगस्त, 2021 तक कार्यक्रम आयोजित किए गए। पर्यटन मंत्रालय ने आईआरसीटीसी के सहयोग से 7 और 8 अक्टूबर, 2021 को वाराणसी की बौद्ध विरासत को प्रदर्शित करते हुए टूर ऑपरेटरों और मीडिया कर्मियों की एक पारिवारिक यात्रा का आयोजन किया।

पर्यटन मंत्रालय ने लेह, जम्मू, श्रीनगर, देहरादून, चंडीगढ़, शिमला, धर्मशाला, जयपुर, जोधपुर और वाराणसी में हितधारकों (घर जैसी जगहों और होटल मालिकों तथा खानपान प्रतिष्ठान एवं यात्रा संचालकों) के लिए संवेदीकरण कार्यक्रम भी आयोजित किए हैं।

वहीं उत्तरी क्षेत्र में यात्रा और आतिथ्य संस्थानों के छात्रों के लिए प्रश्नोत्तरी, वाद-विवाद, भाषण अध्ययन पर्यटन आदि जैसे विशेष कार्यक्रम आयोजित किए गए हैं। मंत्रालय के अनुसार, उत्तर भारत सहित देश की विविध संस्कृति, विरासत, गंतव्यों और पर्यटन उत्पादों को प्रदर्शित करते हुए समग्र देखो अपना देश थीम के तहत वेबिनार आयोजित किए जा रहे हैं।

डिस्क्लेमरः यह आईएएनएस न्यूज फीड से सीधे पब्लिश हुई खबर है. इसके साथ न्यूज नेशन टीम ने किसी तरह की कोई एडिटिंग नहीं की है. ऐसे में संबंधित खबर को लेकर कोई भी जिम्मेदारी न्यूज एजेंसी की ही होगी.