logo-image

कोविड के बावजूद पर्यटक स्थलों का भ्रमण करें: किशन रेड्डी

कोविड के बावजूद पर्यटक स्थलों का भ्रमण करें: किशन रेड्डी

Updated on: 04 Dec 2021, 05:25 PM

पणजी:

केंद्रीय पर्यटन और संस्कृति मंत्री जी. किशन रेड्डी ने शनिवार को कहा कि भले ही गोवा में कोविड की तीसरी लहर आए या ना आए, लोगों को पर्यटन स्थलों की यात्रा करनी चाहिए और आवश्यक कोविड प्रोटोकॉल का पालन करते हुए बैठकों और समारोहों में भाग लेना चाहिए।

यहां एक संवाददाता सम्मेलन को संबोधित करते हुए रेड्डी ने यह भी कहा कि कोविड के ओमिक्रॉन वैरिएंट का प्रसार, भारत में अंतर्राष्ट्रीय पर्यटकों की आवाजाही के लिए एक बाधा साबित हो सकता है।

रेड्डी ने मीडियाकर्मियों से कहा, न केवल भारत में, बल्कि दुनिया भर में पर्यटन क्षेत्र प्रभावित हुआ है। घरेलू पर्यटन अब बढ़ रहा है और लोग बड़ी संख्या में गंतव्यों की यात्रा कर रहे हैं। लेकिन आज, तीसरी लहर के बारे में बहस चल रही है।

उन्होंने कहा, लेकिन मैं लोगों से आग्रह करता हूं, चाहे तीसरी लहर आए या न आए, सभी को कोरोना प्रोटोकॉल का पालन करना चाहिए और पर्यटन स्थलों की यात्रा करनी चाहिए। राज्य सरकारों ने भी प्रोटोकॉल का पालन करने के संबंध में अपने निर्णय लिए हैं।

गोवा के लिए चार्टर पर्यटन उड़ानों के तत्काल भविष्य पर टिप्पणी करते हुए, (जिसे हाल ही में केंद्रीय गृह मंत्रालय द्वारा अनुमति दी गई थी) रेड्डी ने कहा कि विश्व स्तर पर ओमिक्रॉन का बढ़ता प्रसार एक निराशाजनक साबित हो सकता है।

उन्होंने यह भी कहा कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने कहा था कि अंतर्राष्ट्रीय क्रूज पर्यटन को एक मिशन मोड पर आगे बढ़ाया जाना चाहिए और कहा कि उनका मंत्रालय प्रधानमंत्री के एजेंडे को आगे बढ़ाने के लिए केंद्रीय जहाजरानी मंत्रालय के साथ काम कर रहा है।

उन्होंने कहा, क्रूज पर्यटन सागरमाला पहल का एक हिस्सा है। हमारा जहाजरानी मंत्रालय इसे प्रोत्साहित कर रहा है। आने वाले दिनों में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के निर्देशों के अनुसार क्रूज पर्यटन विकास को एक मिशन मोड पर लिया जाएगा।

उनका मंत्रालय भारत के समुद्र तट पर क्रूज टर्मिनल शुरू करने के लिए एक कार्य योजना तैयार करने के लिए जहाजरानी मंत्रालय में अपने समकक्षों के साथ बैठक करेगा।

रेड्डी ने यह भी कहा कि गोवा केंद्र सरकार की अंतर्राष्ट्रीय क्रूज टर्मिनल पहल से लाभान्वित होगा।

यदि गोवा में क्रूज पर्यटन विकसित किया जाता है, तो गोवा को सबसे अधिक लाभ मिलेगा। अंडमान, विशाखापत्तनम, चेन्नई इन सभी स्थलों को गोवा से जोड़ा जा सकता है। यात्री टर्मिनल बंदरगाहों में विकसित किए जाएंगे और इसे विकसित करने के लिए पर्यटन मंत्रालय ने शिपिंग विभाग को पैसा दिया है।

रेड्डी ने यह भी कहा कि गोवा को हेली-टैक्सी-हेलीकॉप्टर टैक्सियों के विकास से लाभ होगा, जो पूर्वोत्तर राज्यों में एक अवधारणा के रूप में अच्छी तरह से काम किया है।

डिस्क्लेमरः यह आईएएनएस न्यूज फीड से सीधे पब्लिश हुई खबर है. इसके साथ न्यूज नेशन टीम ने किसी तरह की कोई एडिटिंग नहीं की है. ऐसे में संबंधित खबर को लेकर कोई भी जिम्मेदारी न्यूज एजेंसी की ही होगी.