logo-image

G-20 एजेंडा विकासशील देशों की प्राथमिकताओं पर केंद्रित होना चाहिए: PM मोदी

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने शुक्रवार को कहा कि अब वक्त आ गया है कि विकासशील देशों की प्राथमिकता को भी जी-20 के एजेंडा में शामिल किया जाए

Updated on: 30 Nov 2018, 09:47 PM

नई दिल्ली:

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने शुक्रवार को कहा कि अब वक्त आ गया है कि विकासशील देशों की प्राथमिकता को भी जी-20 के एजेंडा में शामिल किया जाए. यहां चल रहे जी-20 देश के सम्मेलन से इतर ब्रिक्स नेताओं की एक अनौपचारिक बैठक में मोदी ने कहा, "जी-20 सम्मेलन में हमारे आपसी सहयोग का आधार मजबूत होना है. इस समूह की अगुवाई विकासशील देश द्वारा की जा रही है. यह एक अच्छा अवसर है, विकासशील देशों की प्राथमिकताओं को भी जी-20 के एजेंडा में प्राथमिकता दी जानी चाहिए."

उन्होंने वैश्वीकरण और बहुपक्षवाद में सुधार के लिए भारत की प्रतिबद्धता को दोहराया. मोदी ने संयुक्त राष्ट्र के आतंकवादरोधी नेटवर्क को मजबूत बनाने की सिफारिश की और ब्रिक्स और जी-20 देशों को उस लक्ष्य को प्राप्त करने के लिए साथ मिलकर काम करने की गुजारिश की. 

मोदी ने कहा, "आतंकवाद के वित्तपोषण और आतंकवादी गतिविधियों को रोकने के लिए संयुक्त राष्ट्र की आतंकवादरोधी नेटवर्क को मजबूत किया जाना चाहिए और इस उद्देश्य के लिए ब्रिक्स और जी-20 देशों को साथ मिलकर काम करने की जरूरत है."

मोदी ने कहा, "वित्तीय घोटालेबाजों और भगोड़ों के खिलाफ भी मिलकर काम करने की जरूरत है. यह समस्या वैश्विक वित्तीय स्थिरता के लिए एक गंभीर खतरा बन सकती है."