logo-image

आईआईटी दिल्ली: पूर्व छात्रों में रघुराम राजन से लेकर सचिन और बिन्नी बंसल जैसी हस्तियां शामिल

आईआईटी दिल्ली: पूर्व छात्रों में रघुराम राजन से लेकर सचिन और बिन्नी बंसल जैसी हस्तियां शामिल

Updated on: 05 Dec 2021, 12:35 PM

नई दिल्ली:

भारत की पहली महिला आईपीएस अधिकारी किरण बेदी, प्रसिद्ध अर्थशास्त्री रघुराम राजन से लेकर फ्लिपकार्ट के संस्थापक सचिन और बिन्नी बंसल तक, भारतीय प्रौद्योगिकी संस्थान-दिल्ली (आईआईटी-डी) से जुड़ी कुछ प्रसिद्ध हस्तियां इससे जुड़ी हैं, जिन्होंने देश की आर्थिक प्रगति में एक महान भूमिका निभाई है।

यह संस्थान 1961 में स्थापित हुआ था। आईआईटी-डी पांचवां ऐसा संस्थान है जो खड़गपुर (1951), बॉम्बे (1958), मद्रास (1959) और कानपुर (1959) के बाद आता है।

आईआईटी-डी से कई शीर्ष उद्यमी, वैज्ञानिक, अर्थशास्त्री, राजनेता और वकील आये हैं और यह भारत में 23 में से शीर्ष पांच आईआईटी में हमेशा एक अलग स्थान रखता है।

यह ब्रिटिश सरकार के सहयोग से स्थापित किया गया था, जो दिल्ली में इंजीनियरिंग और प्रौद्योगिकी कॉलेज के लिए सहमत हुई थी। 28 जनवरी, 1959 को हौज खास में अपनी भारत यात्रा के दौरान प्रिंस फिलिप, तत्कालीन ड्यूक ऑफ एडिनबर्ग द्वारा आधारशिला रखी गई थी।

इसका उद्घाटन 17 अगस्त, 1961 को हुआ था और यह दिल्ली विश्वविद्यालय से संबद्ध था।

2018 में आईआईटी-डी इंस्टीट्यूट ऑफ एमिनेंस का दर्जा पाने वाले पहले छह संस्थानों में से एक था, जिसने लगभग पूर्ण स्वायत्तता दी थी कि वे 30 प्रतिशत तक विदेशी छात्रों को प्रवेश देने में सक्षम होंगे और बढ़ी हुई शोध निधि के साथ सदस्यों की संख्या का 25 प्रतिशत विदेशी शिक्षकों की भर्ती कर सकेंगे।

हौज खास में स्थित आईआईटी-डी का 325 एकड़ का बड़ा परिसर है। सोनीपत और झज्जर में इसके दो सैटेलाइट कैंपस भी हैं।

अंतरराष्ट्रीय स्तर पर आईआईटी-डी को 2021 की क्यू एस वल्र्ड यूनिवर्सिटी रैंकिंग में 185 वें स्थान पर रखा गया था। इसी रैंकिंग ने इसे 2020 में एशिया में 43 और 2019 में ब्रिक्स देशों में 18 वें स्थान पर रखा गया था।

आइए कुछ सबसे प्रतिष्ठित आईआईटी-डी पूर्व छात्रों पर नजर डालें जिन्होंने देश को गौरवान्वित किया है।

1) किरन बेदी

किरन बेदी ने अपनी पी.एच.डी. 1993 में आईआईटी-डी के सामाजिक विज्ञान विभाग से की। वह भारतीय पुलिस सेवा में पहली भारतीय महिला अधिकारी बनीं और 1972 में अपनी सेवा शुरू की।

2007 में पुलिस अनुसंधान और विकास ब्यूरो के महानिदेशक के रूप में स्वैच्छिक सेवानिवृत्ति लेने से पहले वह 35 वर्षों तक सेवा में रहीं। उन्होंने मई 2016 से फरवरी 2021 तक पुडुचेरी की 24वीं उपराज्यपाल के रूप में भी कार्य किया।

बेदी को 1994 में रेमन मैगसेसे पुरस्कार और नेहरू फैलोशिप से सम्मानित किया गया। मैगसेसे फाउंडेशन ने अपराध नियंत्रण, नशीली दवाओं के पुनर्वास और मानवीय जेल सुधार में उनके नेतृत्व और नवाचारों को मान्यता दी।

2) रघुराम जी. राजन

रघुराम जी. राजन ने 1985 में आईआईटी-डी से इलेक्ट्रिकल इंजीनियरिंग में स्नातक की डिग्री प्राप्त की, साथ ही उन्हें सर्वांगीण प्रदर्शन के लिए निदेशक का स्वर्ण पदक मिला। वह भारतीय रिजर्व बैंक के 23वें गवर्नर बने।

वह वर्तमान में शिकागो विश्वविद्यालय में प्रोफेसर के रूप में काम कर रहे हैं, और अंतर्राष्ट्रीय मुद्रा कोष (आईएमएफ) में आर्थिक परामर्शदाता और अनुसंधान निदेशक के रूप में भी काम कर रहे हैं। राजन अर्थशास्त्र और वित्त के क्षेत्र में दुनिया के शीर्ष शोधकतार्ओं में से एक हैं। उन्होंने प्रतिष्ठित पुरस्कारों की एक सीरीज जीती है, जिसमें जर्नल ऑफ फाइनेंस में प्रतिष्ठित पत्रों के लिए लगातार तीन ब्रैटल पुरस्कार शामिल हैं।

3) सचिन और बिन्नी बंसल

सचिन और बिन्नी बंसल ने 2005 में आईआईटी-डी से कंप्यूटर विज्ञान और इंजीनियरिंग में बी-टेक की डिग्री प्राप्त की, उन्होंने भारत में सबसे बड़े ईकॉमर्स मार्केटप्लेस में से एक का निर्माण किया। वॉल स्ट्रीट जर्नल द्वारा फ्लिपकार्ट को दुनिया के 10 सबसे मूल्यवान स्टार्टअप में स्थान दिया गया है।

सचिन ने 2007 से 2015 तक फ्लिपकार्ट के सीईओ के रूप में नेतृत्व किया और 2016 में कार्यकारी अध्यक्ष के रूप में पदभार संभाला। वह वर्तमान में भारत में स्टार्टअप और इंटरनेट पारिस्थितिकी तंत्र का नेतृत्व और सलाह दे रहे हैं और कई प्रौद्योगिकी स्टार्टअप में एक एंजेल निवेशक हैं।

बिन्नी ने अपने मुख्य कार्यकारी अधिकारी के रूप में पदोन्नत होने से पहले जनवरी 2016 तक फ्लिपकार्ट के मुख्य परिचालन अधिकारी के रूप में कार्य किया। वह नवंबर 2018 में फ्लिपकार्ट से बाहर हो गए और एक शानदार एंजेल निवेशक बन गए, जो अब स्टार्टअप इकोसिस्टम में 30 से अधिक निवेशों का मार्गदर्शन करते हैं। स्टार्टअप्स की मदद करने के अपने विजन को हासिल करने के लिए उन्होंने हाल ही में एक्स टू 10 एक्स टेक्नोलॉजीज नाम की एक अन्य टेक्नोलॉजी कंपनी की सह-स्थापना की है।

4) दीपिंदर गोयल

दीपिंदर गोयल ने 2005 में आईआईटी-डी से गणित और कंप्यूटिंग में एकीकृत एम.टेक की डिग्री प्राप्त की। दीपिंदर गोयल दुनिया के सबसे बड़े फूड एग्रीगेटर्स में से एक जोमैटो के संस्थापक बने।

उनके नेतृत्व में स्टार्टअप, जो दिल्ली-एनसीआर में रेस्तरां की समीक्षा और खोज के लिए एक मंच के रूप में शुरू हुआ, भारत में 500 से अधिक शहरों में भोजन का पर्याय बन गया है। 2008 में जोमैटो की स्थापना से पहले, गोयल ने बैन एंड कंपनी के साथ एक प्रबंधन सलाहकार के रूप में काम किया।

5) विनोद खोसला

विनोद खोसला ने 1976 में आईआईटी-डी से इलेक्ट्रिकल इंजीनियरिंग में बी.टेक की डिग्री प्राप्त की। वह सन माइक्रोसिस्टम्स के सह-संस्थापक और खोसला वेंचर्स के संस्थापक हैं।

खोसला एक भारतीय-अमेरिकी अरबपति व्यवसायी और उद्यम पूंजीपति हैं। फोर्ब्स ने 2014 में उन्हें अमेरिका के 400 सबसे अमीर व्यक्तियों में गिना। 2020 में, उन्हें फोर्ब्स 400 की सूची में नंबर 353 पर सूचीबद्ध किया गया था।

डिस्क्लेमरः यह आईएएनएस न्यूज फीड से सीधे पब्लिश हुई खबर है. इसके साथ न्यूज नेशन टीम ने किसी तरह की कोई एडिटिंग नहीं की है. ऐसे में संबंधित खबर को लेकर कोई भी जिम्मेदारी न्यूज एजेंसी की ही होगी.