logo-image

आतंकी हमले के बाद तीन-तीन बम धमाके से फिर दहला श्रीलंका, संदिग्ध के घर हुआ धमाका

आतंकी हमला के बाद फिर बम धमाके से दहला श्रीलंका

Updated on: 26 Apr 2019, 11:35 PM

नई दिल्ली:

ईस्टर के दिन हुए बम विस्फोट के बाद आज श्रीलंका एक बार फिर तीन धमाकों से दहल गया है. ये तीन धमाके श्रीलंका के कलमुनिया शहर में हुआ है. यह धमाका उस वक्त हुआ जब सुरक्षा एजेंसियों ईस्टर हमले के एक संदिग्ध के घर तलाशी लेने गई थी. हालांकि अभी तक किसी नुकसान की खबर नहीं है. संदिग्ध के घर तलाशी के दौरान श्रीलंका की पुलिस ने इस्लामिक स्टेट के ड्रेस, झंडे, 150 जिलेटिन रॉड, 100000 बॉल बैरिंग और ड्रोन कैमरा बरामद किया है. इससे अंदाजा लगया जा रहा है कि आतंकी अभी श्रीलंका में और बड़े आंतंकी हमले को अंजाम देने की फिराक में है.

श्रीलंका के सुरक्षा अधिकारियों ने ईस्टर के दिन हुए बम विस्फोट के संबंध में गिरफ्तार किए गए संदिग्ध आतंकियों से महत्वपूर्ण जानकारी हासिल की है. डेली मिरर की शुक्रवार की रिपोर्ट के अनुसार स्थानीय मुस्लिम समूह नेशनल तौहीद जमात के आतंकी नेटवर्क में दूसरे नंबर के सरगना की गिरफ्तार डाम्बुला से हुई है. जांच से यह भी पता चला है कि हमलावरों को सैन्य प्रशिक्षण आर्मी मोहिदीन नामक एक व्यक्ति ने दिया था जबकि हथियारों का प्रशिक्षण विदेशों में और पूर्वी प्रांत, नुवारा एलिया और वानथाविलुवा के कुछ स्थानीय स्थानों पर दिया गया था. अधिकारियों के अनुसार, हमलावरों को जिम में शारीरिक प्रशिक्षण भी दिया गया. आतंकी हमले में इस्तेमाल किए गए वाहन कदावाता नाम की जगह के एक कार बिक्री केंद्र से खरीदे गए थे.

सूत्रों ने कहा कि बम विस्फोट के सिलसिले में गिरफ्तार किए गए एक कॉपर फैक्ट्री ऑपरेटर ने विस्फोटकों को बनाने में मोहिद्दीन की मदद की थी और सेना द्वारा बेची गई खाली कारतूसों को स्क्रैप कॉपर के रूप में खरीदने में मदद की थी.

इस बीच, पुलिस ने शुक्रवार को चेतावनी दी है कि ईस्टर बम विस्फोट के कई और संदिग्ध अभी फरार हैं. गुरुवार की रात कोलंबो में अधिकारियों ने कई संदिग्धों की तस्वीरें जारी की, लेकिन जब उन्हें यह पता चला कि इनमें से एक व्यक्ति का बम विस्फोट से कोई लेना-देना नहीं है तो अधिकारियों ने उस तस्वीर को वापस ले लिया. सरकार ने मरने वालों की संख्या 359 से घटाकर 253 कर दी है.