logo-image

राजनाथ सिंह से फ्रांस के राष्ट्रपति ने कहा- इस्लामिक आतंकवाद से लड़ाई में हम साथ-साथ है

राजनाथ सिंह (Rajnath Singh) राफेल फाइटर जेट (Rafale jet fighter) को रिसीव करने से पहले फ्रांस के राष्ट्रपति इमैन्युअल मैक्रों के साथ बैठक की.

Updated on: 08 Oct 2019, 04:56 PM

highlights

  • फ्रांस के राष्ट्रपति मैक्रों से मिले भारत के रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह
  • मुलाकात के बाद राष्ट्रपति मैक्रों ने कहा कि इस्लामी आतंकवाद से लड़ाई जारी रहेगी
  • राजनाथ सिंह राफेल जेट को आज करेंगे रिसिव

नई दिल्ली:

आज एक तरफ पूरा देश बुराई पर अच्छाई की जीत का पर्व दशहरा मना रहा है और दूसरी तरफ रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह फ्रांस में उस 'अस्त्र' को रिसिव करने गए हैं जिसके आने से भारत के दुश्मन डर के कांपेंगे. राजनाथ सिंह (Rajnath singh) फ्रांसीसी लड़ाकू विमान 'राफेल' (Rafale) को रिसिव करने गए हैं. इतना ही नहीं आज वायुसेना अपना 87वां 'वायुसेना दिवस' भी मना रहा है.

राजनाथ सिंह (Rajnath Singh) राफेल फाइटर जेट (Rafale jet fighter) को रिसीव करने से पहले फ्रांस के राष्ट्रपति इमैन्युअल मैक्रों के साथ बैठक की. इसके बाद फ्रांस के राष्ट्रपति इमैन्युअल मैक्रों (French President Emnanuel Macron) ने कहा, 'इस्लामिक आतंकवाद से उनकी लड़ाई पूरे ताकत के साथ जारी रहेगी.' न्यूज एजेंसी एएफपी ने इसकी जानकारी दी.

फ्रांस के राष्ट्रपति और रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह के बीच पेरिस में बैठक हुई. दोनों के बीच 35 मिनट तक मीटिंग चली. इस दौरान फ्रांस के रक्षा मंत्री भी मौजूद थे. जानकारी के अनुसार इस बैठक में भारत की ओर से आठ लोग शामिल हुए.

और पढ़ें:जेम्स पीबल्स, माइकल मेयर और डिडियेर क्वीलोज को संयुक्त रूप से मिला भौतिकी का 2019 का नोबेल पुरस्कार

जानकारी की मानें तो रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह राफेल लड़ाकू विमान को हासिल करने के लिए पेरिस से मेरिनयाक के लिए निकल गए. वहां वो शस्त्र पूजा करेंगे. इसके बाद राफेल विमान को रिसीव करेंगे और उसमें उड़ान भरेंगे. विजयादशमी के मौके पर भारत फ्रांस से 4 राफेल विमान हासिल करेगा.

और पढ़ें:पाकिस्तान-श्रीलंका के खिलाफ सीरीज के लिए ऑस्ट्रेलिया ने घोषित की टीम, मार्कस स्टोइनिस की छुट्टी

बता दें कि भारत ने फ्रांस से कुल 36 राफेल लड़ाकू विमान खरीदे हैं और वो सारे फाइटर जेट 2022 तक हिंदुस्तान आ जाएंगे. सबसे पहले चार विमान आएंगे और इसके बाद भी चार-चार की किस्तों में ही 32 विमान आएंगे.