logo-image

गणतंत्र दिवस : राफेल बने हवाई प्रदर्शन का हिस्सा, फ्रांसीसी राजदूत के लिए गर्व का क्षण

गणतंत्र दिवस : राफेल बने हवाई प्रदर्शन का हिस्सा, फ्रांसीसी राजदूत के लिए गर्व का क्षण

Updated on: 26 Jan 2022, 11:00 PM

नई दिल्ली:

फ्रांस के राजदूत इमैनुअल लेनैन के लिए यह गर्व का क्षण था, जब 73वें गणतंत्र दिवस समारोह में राफेल लड़ाकू विमानों ने सबसे बड़े हवाई प्रदर्शन का हिस्सा बना।

राजनयिक लाउंज में बैठे फ्रांसीसी राजदूत के लिए वीडियो शूट करना हालांकि मुश्किल था, फिर भी जब फ्रांस में निर्मित राफेल ने राजपथ से उड़ान भरी थी, तब उन्होंने वीडियो शूट किया और उसे सोशल मीडिया पर साझा किया।

बाद में लेनैन ने ट्वीट किया, गणतंत्र दिवस फ्लाईपास्ट में आईएएफ राफेल फाइटर जेट को देखना हमेशा गर्व का क्षण होता है! आईएएफ एमसीसी के प्रतिभाशाली पायलटों द्वारा वास्तव में लुभावना युद्धाभ्यास।

गणतंत्र दिवस समारोह में फ्लाईपास्ट के लिए इस वर्ष फ्रांस में निर्मित राफेल लड़ाकू जेट भारतीय वायुसेना के दल का हिस्सा थे। एक राफेल और दो जगुआर, मिग-29, सुखोई-30 एमकेआई से युक्त सात विमानों के एरोहेड फॉर्मेशन में से प्रत्येक ने दर्शकों को स्तब्ध कर दिया।

हाल के वर्षो में भारत और फ्रांस के बीच रक्षा सहयोग ने नई ऊंचाइयों को छुआ है। फ्रांस ने 15 से 26 नवंबर तक संयुक्त सैन्य अभ्यास ईएक्स शक्ति के छठे संस्करण की मेजबानी की थी। संयुक्त अभ्यास दक्षिण-पूर्वी फ्रांस में हुआ था।

डीजीआरआईएस एलिस गुइटन और रक्षा सचिव डॉ. अजय कुमार के बीच रक्षा सहयोग पर 17वीं फ्रांस-भारत उच्च समिति की बैठक 25 नवंबर, 2021 को पेरिस में हुई थी।

डिस्क्लेमरः यह आईएएनएस न्यूज फीड से सीधे पब्लिश हुई खबर है. इसके साथ न्यूज नेशन टीम ने किसी तरह की कोई एडिटिंग नहीं की है. ऐसे में संबंधित खबर को लेकर कोई भी जिम्मेदारी न्यूज एजेंसी की ही होगी.