logo-image

100 kmph की रफ्तार से दौड़ी मालगाड़ी, पीयूष गोयल ने ट्वीट किया वीडियो

भारतीय रेलवे ने अपने नाम कई रिकॉर्ड बनाए हैं. ट्रेनों की समय-सारणी में बदलाव से लेकर ट्रेनों की रफ्तार पर भी रेलवे विशेष ध्यान दे रहा है.

Updated on: 07 Jul 2020, 07:10 PM

नई दिल्ली:

भारतीय रेलवे ने अपने नाम कई रिकॉर्ड बनाए हैं. ट्रेनों की समय-सारणी में बदलाव से लेकर ट्रेनों की रफ्तार पर भी रेलवे विशेष ध्यान दे रहा है. इसी कड़ी में रेलवे ने 'मिशन शीघ्र' (Mission Sheeghra) के तहत लखनऊ में 100 किलोमीटर प्रति घंटे की रफ्तार से मालगाड़ी चलाई. रेलमंत्री पीयूष गोयल ने 100 किलोमीटर की रफ्तार से मालगाड़ी चलने का वीडियो शेयर किया.

2.8 किलोमीटर लंबी ट्रेन

कोरोना काल में मालगाड़ी लोगों के लिए अन्नपूर्णा बनी हुई है. माल ढुलाई में समय बचाने की दिशा में भारतीय रेलवे ने नया रिकॉर्ड बनाया है. दक्षिण पूर्व मध्य रेलवे ने 251 वैगन वाली शेषनाग ट्रेन हाल ही में पटरी पर उतारी. ट्रेन को नागपुर डिविजन से कोरबा के बीच चलाया गया.

ट्रेन ने 6 घंटे में करीब 260 किमी का सफर तय किया. 2.8 किलोमीटर लंबी मालगाड़ी 4 इंजनों के सहारे पटरी पर सरपट दौड़ी. यह अब तक की सबसे लंबी मालगाड़ी है. इस मालगाड़ी में 251 वैगन हैं और यह नागपुर से सिकंदराबाद के बीच चल रही है.

इससे पहले बना ये रिकॉर्ड

इंडियन रेलवे ने हाल ही में पटरियों पर दो किलोमीटर लंबी ट्रेन चलाकर एक नया रिकॉर्ड अपने नाम किया था. इस ट्रेन को 'सुपर एनाकोंडा' नाम दिया गया. यह पहली बार हुआ जब देस में दो किलोमीटर लंबी ट्रेन दौड़ाई गई. रेल मंत्री पीयूष गोयल ने ट्रेन का वीडियो शेयर करते हुए कहा कि 'माल से लदी हुई 177 वैगनों वाली इस मालगाड़ी का पटरी पर दौड़ना भारतीय रेलवे के लिए बड़ी उपलब्धि है.