News Nation Logo
Banner

दिल्ली के रैन बसेरों में बेघरों को मिलेगा मुफ्त खाना

दिल्ली के रैन बसेरों में बेघरों को मिलेगा मुफ्त खाना

IANS | Edited By : IANS | Updated on: 08 Aug 2021, 09:35:01 PM
Free cooked

(source : IANS) (Photo Credit: (source : IANS))

नई दिल्ली:   दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने रविवार को राष्ट्रीय राजधानी के विभिन्न हिस्सों में स्थित सरकारी रैन बसेरों या रेन बसेरा में रहने वाले बेघर लोगों के लिए भोजन वितरण कार्यक्रम शुरू किया।

अब, दिल्ली सरकार के तहत दिल्ली शहरी आश्रय सुधार बोर्ड (डीयूएसआईबी) के 209 आश्रयों में रहने वाले सभी बेघर लोगों को बेंगलुरु स्थित एक गैर सरकारी संगठन अक्षय पात्र फाउंडेशन द्वारा मुफ्त में दोपहर का भोजन और रात का खाना दिया जाएगा।

आईएएनएस ने 5 अगस्त को सबसे पहले इस घटनाक्रम की रिपोर्ट दी थी कि डीयूएसआईबी, जो शहर में बेघर लोगों को आवास प्रदान करने के लिए रैन बसेरा चलाता है, ने एनजीओ को सभी रैन बसेरों में लोगों को भोजन वितरित करने की अनुमति दी है।

रविवार को सराय काले खां स्थित आश्रय गृह से नि:शुल्क भोजन वितरण कार्यक्रम का शुभारंभ किया गया। दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने कार्यक्रम की शुरुआत करते हुए कहा कि सभी 209 आश्रयों में रहने वाले लगभग 6,000 लोगों को मुफ्त पका भोजन उपलब्ध कराया जाएगा।

केजरीवाल ने कहा, रैन बसेरों में रहने वालों को समाज के गरीब लोगों में सबसे गरीब माना जाता है और वे किसी पार्टी के वोट बैंक नहीं हैं, इसलिए किसी सरकार ने उन पर ध्यान नहीं दिया। यह पहली बार है, जब कोई जिम्मेदार सरकार गरीबों पर ध्यान दे रही है।

केजरीवाल ने आगे कहा, आम आदमी पार्टी (आप) सरकार एक जिम्मेदार सरकार है और हमने गरीबों के लिए बहुत काम किया है। मुझे आज इस मुफ्त भोजन वितरण कार्यक्रम की शुरुआत करते हुए खुशी हो रही है।

उन्होंने आगे कहा कि इन रैन बसेरों की स्थिति में पिछले पांच वर्षों में सुधार हुआ है। उन्होंने कहा, मैंने व्यक्तिगत रूप से आश्रय गृहों में शौचालय और पीने के पानी का निरीक्षण किया और आज स्थिति अच्छी है।

इस बीच, केजरीवाल ने गरीब लोगों को स्वच्छ भोजन उपलब्ध कराने में मदद करने के लिए आगे आने के लिए अक्षय पात्र फाउंडेशन का आभार व्यक्त किया।

डीयूएसआईबी शहरभर में 209 आश्रय गृह चलाता है जो प्रतिदिन लगभग 6,000 लोगों को पूरा करता है और यह सर्दियों के दौरान 12,000 तक जाता है।

अक्षय पात्र फाउंडेशन के अध्यक्ष मधु पंडित दास ने कहा, अक्षय पात्र समाज के प्रति अपनी जिम्मेदारी के प्रति सचेत हैं। हमने हमेशा आपात स्थिति के दौरान लोगों को राहत पहुंचाने के सरकार के प्रयासों में सहायता करने का प्रयास किया है। हम इसे तब तक जारी रखेंगे जब तक हम कर सकते हैं।

इससे पहले, आईएएनएस को सूचित किया गया था कि अक्षय पात्र फाउंडेशन को अगले छह महीनों के लिए दिल्ली में अपनी तीन रसोई से पका हुआ भोजन वितरित करने की अनुमति दी गई है।

अक्षय पात्र फाउंडेशन ने दावा किया है कि भोजन मुफ्त में परोसा जाएगा। हालांकि, उसे भविष्य में भी सरकार से कुछ अनुदान मिलने की उम्मीद है।

डिस्क्लेमरः यह आईएएनएस न्यूज फीड से सीधे पब्लिश हुई खबर है. इसके साथ न्यूज नेशन टीम ने किसी तरह की कोई एडिटिंग नहीं की है. ऐसे में संबंधित खबर को लेकर कोई भी जिम्मेदारी न्यूज एजेंसी की ही होगी.

First Published : 08 Aug 2021, 09:35:01 PM

For all the Latest India News, Download News Nation Android and iOS Mobile Apps.