logo-image
लोकसभा चुनाव

दो दिन की पुलिस हिरासत में धोखाधड़ी करने वाले केरल के एंटीक डीलर

दो दिन की पुलिस हिरासत में धोखाधड़ी करने वाले केरल के एंटीक डीलर

Updated on: 28 Sep 2021, 09:10 PM

कोच्चि:

नकली एंटीक डीलर, मॉनसन मावुंकल की शनिवार को गिरफ्तारी के बाद से, केरल में टीवी चैनलों ने अपने हाई प्रोफाइल कनेक्शनों का इस्तेमाल कर लोगों को लुभाने की रसीली कहानियों के साथ विशेष रूप से केरल पुलिस के शीर्ष अधिकारियों के साथ एक फील्ड डे मनाया है।

हालांकि, मंगलवार को एक स्थानीय अदालत ने अपराध शाखा पुलिस को मावुंकल की जमानत अर्जी खारिज करने के बाद दो दिन की और हिरासत दे दी।

54 वर्षीय मावुंकल, जिन्होंने चांदी के मूल 30 टुकड़ों में से कुछ होने का दावा किया था। उनको शनिवार को अलाप्पुझा जिले के चेरतलाई में उनके घर से गिरफ्तार किया गया था, जबकि उनकी बेटी की शादी तय हो रही थी।

उनके खिलाफ कई लोगों से 10 करोड़ रुपये ठगने का मामला है। पीड़ितों ने अपनी शिकायतों के साथ मुख्यमंत्री पिनराई विजयन से संपर्क किया था।

मावुंकल के साथ संबंध रखने वालों में राज्य के पूर्व पुलिस प्रमुख लोकनाथ बेहरा, सेवारत अतिरिक्त पुलिस महानिदेशक मनोज अब्राहम, प्रदेश कांग्रेस अध्यक्ष के. सुधाकरन, पूर्व मुख्य सचिव जीजी थॉम्पसन सहित अन्य शामिल हैं।

इस घटना के बाद से सोशल मीडिया पर भी हलचल तेज हो है।

इस बीच मंगलवार को वन और सीमा शुल्क विभाग की दो टीमों ने यहां उनके आवास पर पहुंचकर निरीक्षण किया, जो कमोबेश किसी संग्रहालय जैसा है।

उनके आवास पर लगभग 10 लग्जरी कारें खड़ी होने के बाद सीमा शुल्क ने उन्हें नोटिस दिया है।

वन विभाग उसके संग्रहालय के टीवी ²श्यों में हाथी के दांत दिखाने के बाद पहुंचा और उससे उस स्रोत के बारे में बताने को कहा जहां से प्राचीन वस्तु खरीदी गई थी, क्योंकि अच्छी संख्या में लकड़ी का सामान था।

राज्य भाजपा अध्यक्ष के. सुरेंद्रन ने एक केंद्रीय एजेंसी द्वारा व्यापक जांच की मांग की, तब ही सच्चाई सामने आएगी, क्योंकि केरल पुलिस द्वारा की गई कोई भी जांच, जो वास्तव में हर चीज में उनकी मदद कर रही थी, बेकार है।

पुलिस ने कहा कि उसने इन दुर्लभ वस्तुओं को प्रदर्शित किया था - एक सिंहासन जिसे टीपू सुल्तान द्वारा इस्तेमाल किया गया था। साथ ही साथ पुराने कुरान, बाइबिल (ओल्ड टेस्टामेंट और न्यू टेस्टामेंट) का एक विशाल संग्रह और भगवद गीता की पुरानी हस्तलिखित प्रतियां रखी हुई थी।

मावुंकल कई वीआईपी को अपने महलनुमा आवास में लाते थे, जिसके एक हिस्से को उनकी कीमती प्राचीन वस्तुओं को रखने के लिए संग्रहालय में बदल दिया गया था।

डिस्क्लेमरः यह आईएएनएस न्यूज फीड से सीधे पब्लिश हुई खबर है. इसके साथ न्यूज नेशन टीम ने किसी तरह की कोई एडिटिंग नहीं की है. ऐसे में संबंधित खबर को लेकर कोई भी जिम्मेदारी न्यूज एजेंसी की ही होगी.