logo-image

20 जून से फ्रांस में कोरोना कर्फ्यू खत्म, मास्क भी अऩिवार्य नहीं

फ्रांस में 20 जून को कोविड कर्फ्यू हटा दिया जाएगा. एएफपी समाचार एजेंसी के हवाले से खबर आ रही है कि फ्रांसीसी प्रधानमंत्री जीन कास्टेक्स ने घोषणा की है कि 20 जून को कोविड कर्फ्यू हटा दिया जाएगा.

Updated on: 16 Jun 2021, 06:41 PM

highlights

  • फ्रांस में कोरोना कर्फ्यू खत्म
  • मास्क भी अऩिवार्य नहीं 
  • 58% से अधिक वयस्क आबादी को मिली खुराक 

दिल्ली :

कोरोना के दूसरे लहर से जूझ रहे दुनिया के सभी देश अब धीरे-धीरे नियमों में ढील देने शुरू कर दिया है. वैसे तो एक तरफ अभी भी कुछ देश है जहां कोरोना का कहर अब भी जारी है, वहीं दूसरी ओर कुछ देशों में कोरोना संक्रमण नियंत्रण में आने लगा है और लगभग खत्म होने के कगार पर है. इस बीच खबर आ रही है कि फ्रांस में 20 जून को कोविड कर्फ्यू हटा दिया जाएगा. एएफपी समाचार एजेंसी के हवाले से खबर आ रही है कि फ्रांसीसी प्रधानमंत्री जीन कास्टेक्स ने घोषणा की है कि 20 जून को कोविड कर्फ्यू हटा दिया जाएगा.

यह भी पढ़ें :स्वास्थ्य कोवैक्सीन में गाय के बछड़े के खून के इस्तेमाल पर भारत बायोटेक ने दी कांग्रेस को सफाई

फ्रांसीसी प्रधानमंत्री जीन कास्टेक्स ने घोषणा की है कि आगामी 20 जून से फ्रांस में कोरोना कर्फ्यू खत्म हो जायेगा. साथ ही गुरुवार से बाहर निकलने के लिए मास्क की अनिवार्यता भी खत्म हो जायेगा.  प्रधानमंत्री जीन कास्टेक्स ने कहा कि रात 11:00 बजे से शुरू में नियोजित की तुलना में 10 दिन पहले कर्फ्यू हटा लिया जाएगा, क्योंकि कोरोनोवायरस संक्रमणों की संख्या में गिरावट जारी है. प्रधानमंत्री द्वारा ये घोषणा ऐसे समय में की गई है, जब फ्रांस एक दिन में लगभग 3,900 नए वायरस के मामले दर्ज कर रहा है, जो मार्च-अप्रैल के चरम पर एक दिन में 35,000 से कम है.

यह भी पढ़ें :उत्तर प्रदेश में मुस्लिम वोट बैंक साधने में जुटी सपा और कांग्रेस

फ्रांस ने बुधवार को कई COVID-19 प्रतिबंधों में ढील दी. अधिकारियों ने कहा कि अब हमेशा बाहर मास्क पहनना अनिवार्य नहीं है और इस सप्ताह के अंत में 8 महीने के कोरोनावायरस कर्फ्यू को हटा दिया जाएगा. फ्रांसीसी प्रधानमंत्री जीन कास्टेक्स ने "बहुत अच्छी खबर" का स्वागत किया और कहा कि उम्मीद से 10 दिन पहले रविवार को कर्फ्यू हटा लिया जाएगा.

फ्रांसीसी प्रधानमंत्री जीन कास्टेक्स ने कहा कि फ्रांस के सभी क्षेत्रों में स्थिति में सुधार हो रहा है. ये सकारात्मक परिणाम लामबंदी और टीकाकरण अभियान के कारण हैं. वैसे गली के बाजारों और स्टेडियमों जैसी भीड़-भाड़ वाली जगहों पर अभी भी बाहर मास्क पहनना अनिवार्य रहेगा. लोगों को सार्वजनिक स्थानों पर घर के अंदर मास्क पहनना आवश्यक है, जिसमें काम भी शामिल है. रेस्तरां और बार के अपवाद के साथ इसमें शामिल रहेंगे. 

 बता दें कि फ्रांस की 58% से अधिक वयस्क आबादी को कम से कम एक COVID-19 वैक्सीन की खुराक मिल चुकी है.