logo-image

सुरक्षा परिषद का स्थायी सदस्य बनेगा भारत! फ्रांस के समर्थन से दावा मजबूत

फ्रांस (France) ने बुधवार को संयुक्त राष्ट्र सुरक्षा परिषद (United Nations Security Council) की स्थायी सदस्यता के लिए भारत और अन्य जी-4 देशों के प्रयासों का जोरदार समर्थन किया.

Updated on: 02 Sep 2020, 10:46 PM

दिल्ली:

फ्रांस (France) ने बुधवार को संयुक्त राष्ट्र सुरक्षा परिषद (United Nations Security Council) की स्थायी सदस्यता के लिए भारत और अन्य जी-4 देशों के प्रयासों का जोरदार समर्थन किया. संयुक्त राष्ट्र में भारत के उप स्थायी प्रतिनिधि राजदूत के नागराज नायडू ने सोमवार को महासभा के 74 वें सत्र के अध्यक्ष तिजानी मोहम्मद बांदे को एक पत्र लिखा था. फ्रांस ने उस पत्र के बाद अपना समर्थन व्यक्त किया.

नायडू ने पत्र में कहा कि सुरक्षा परिषद में सुधार पर अंतर सरकारी वार्ता को कुछ देशों ने बंधक बना रखा है और वे इसका इस्तेमाल खुद को छिपाने के लिए ‘‘सुविधाजनक परदे’’ के रूप में कर रहे हैं क्योंकि ये देश संयुक्त राष्ट्र की सर्वाधिक शक्तिशाली इकाई में कोई परिवर्तन नहीं देखना चाहते.

इसे भी पढ़ें:भारत-चीन सीमारेखा पर बढ़ा तनाव, भारत ने सीमा से सटे इलाकों में बढ़ाई सैन्य संख्या

भारत में फ्रांस के राजदूत इमैनुएल लेनिन ने एक ट्वीट में कहा, 'फ्रांस प्रस्तावित संयुक्त राष्ट्र सुरक्षा परिषद (यूएनएससी) की स्थायी सदस्यता के लिए भारत और जी-4 के प्रयासों का पूरा समर्थन करता है.’

और पढ़ें:महेंद्र सिंह धोनी से मिली प्रेरणा, दिल्ली के मोक्ष मुरगई ने छोटी उम्र में हासिल की बड़ी सफलताएं

उन्होंने संयुक्त राष्ट्र सुरक्षा परिषद में सुधार की प्रक्रिया को तेज करने के लिए भारत और अन्य जी 4 देशों - ब्राजील, जर्मनी और जापान के आह्वान संबंधी एक मीडिया रिपोर्ट को भी टैग किया. भारत एक जनवरी 2021 को दो साल के लिए सुरक्षा परिषद का अस्थायी सदस्य बनेगा.