logo-image

निर्भया के गुनहगारों के लिए जारी हुआ चौथा डेथ वारंट, 20 मार्च को सुबह 5:30 बजे होगी फांसी

निर्भया के गुनहगारों के लिए मौत का नया दिन तय हो गया है. पटियाला हाउस कोर्ट ने चारों गुनहगारों की फांसी के लिए चौथा डेथ वारंट जारी कर दिया है. अब 20 मार्च को सुबह 5:30 बजे गुनहगारों को तिहाड़ जेल के फांसीघर में उन्‍हें फंदे पर लटका दिया जाएगा.

Updated on: 05 Mar 2020, 03:27 PM

नई दिल्‍ली:

निर्भया (Nirbhaya Rape and Murder Case) के गुनहगारों के लिए मौत का नया दिन तय हो गया है. पटियाला हाउस कोर्ट (Patiala House Court) ने चारों गुनहगारों की फांसी के लिए चौथा डेथ वारंट जारी कर दिया है. अब 20 मार्च को सुबह 5:30 बजे गुनहगारों को तिहाड़ जेल के फांसीघर में उन्‍हें फंदे पर लटका दिया जाएगा. सुनवाई शुरू होते ही दोषी पवन के वकील एपी सिंह ने कहा, मुझे कोई नोटिस नहीं मिला है. मैं तो मीडिया रिपोर्ट्स देखकर कोर्ट में हाजिर हुआ हूं. सिंह ने कहा, मैं पवन की ओर से दया याचिका खारिज किए जाने के फैसले को सुप्रीम कोर्ट में चुनौती देना चाहता हूं. इस लिहाज से मेरी पवन से मुलाकात ज़रूरी है. चौथा डेथ वारंट जारी होने के बाद निर्भया की मां आशा देवी ने कहा, चारों दोषियों के सभी कानूनी विकल्‍प खत्‍म हो गए हैं. इसलिए मुझे उम्मीद है कि तय तारीख पर गुनहगारों को फंदे पर लटका दिया जाएगा.

यह भी पढ़ें : दिल्‍ली हिंसा का नया वीडियो सामने आया, भीड़ ने DCP पर किया था पथराव

इस बीच सरकारी वकील ने कोर्ट से आग्रह किया कि दोषियों ने सभी क़ानूनी और संविधानिक राहत के विकल्पों को आजमा लिया है. लिहाजा डेथ वारंट जारी किया जाना चाहिए. गुनहगार मुकेश को DLSA की ओर से मुहैया कराए गए वकील रवि काजी ने भी कहा कि अभी किसी दोषी के पास कोई क़ानूनी राहत के विकल्प नही बचे हैं. कोर्ट डेथ वारंट जारी कर सकता है.

इसके बाद दोषी के वकील एपी सिंह ने कहा कि वे आज पवन से मुलाकात करेंगे. उन्‍होंने यह भी कहा, दया याचिका खारिज करने वाले फैसले को चुनौती देंगे. एपी सिंह ने कहा कि दोषी अक्षय ने दूसरी दया याचिका दायर की है. पहली दया याचिका अधूरी थी.

यह भी पढ़ें : कांग्रेस का आरोप- बीजेपी ने मध्‍य प्रदेश के 14 विधायकों को अगवा किया, संसद में उठेगा मामला

गुनहगारों के वकील एपी सिंह ने कहा, दूसरी दया याचिका सांविधानिक राहत का विकल्प है. जेल अथॉरिटी ने उसकी दया याचिका को स्वीकार किया है. 377 पेज की वो दूसरी दया याचिका है. कोर्ट ने तिहाड़ जेल अधिकारियों से कहा है कि वो एपी सिंह को बताएं कि अक्षय की दूसरी दया अर्जी का क्या स्टेटस है.

एक दिन पहले निर्भया के एक गुनहगार पवन की दया याचिका राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद ने खारिज कर दी थी. पवन की दया याचिका खारिज होने के साथ ही गुनहगारों के सभी कानूनी और सांविधानिक राहत के विकल्‍प खत्‍म हो गए हैं. अब नया डेथ वारंट जारी होने के बाद उम्‍मीद है कि 20 मार्च को गुनहगार फांसी के फंदे पर लटका दिए जाएंगे. इससे पहले तीन बार डेथ वारंट जारी हुए थे और तीनों बार कैंसिल कर दिए गए थे.

यह भी पढ़ें : Corona Virus: चीन में कोरोना वायरस से 3000 से ज्यादा मौतें, 80400 मामलों की पुष्टि

पिछले 2 मार्च को निर्भया के गुनहगारों की फांसी पर दिल्ली की पटियाला हाउस कोर्ट ने अगले फैसले तक रोक लगा दी थी. कोर्ट ने कहा था, यह रोक तब तक रहेगी जबतक कि दोषियों की दया याचिका पर फैसला नहीं हो जाता. चारों दोषियों को पिछले मंगलवार को सुबह छह बजे एक साथ फांसी दी जानी थी. दोषियों के डेथ वारंट पर अमल कानूनी प्रक्रियाओं के चलते अब तक तीन बार टाला जा चुका है.