logo-image

भारत में पसरा कोरोना का कहर, संक्रमित लोगों की संख्या बढ़कर हुई 44

देश में कोरोना वायरस (Corona virus) के पांच नये मामले सामने आने के बाद सोमवार को संक्रमित लोगों की कुल संख्या 44 हो गयी है . स्वास्थ्य मंत्रालय के अधिकारियों ने सोमवार को यह जानकारी दी.

Updated on: 10 Mar 2020, 12:16 AM

दिल्ली:

देश में कोरोना वायरस (Corona virus) के पांच नये मामले सामने आने के बाद सोमवार को संक्रमित लोगों की कुल संख्या 44 हो गयी है . स्वास्थ्य मंत्रालय के अधिकारियों ने सोमवार को यह जानकारी दी. अधिकारियों ने बताया कि दिल्ली, पंजाब, उत्तर प्रदेश, जम्मू तथा केरल से एक-एक नया मामला सामने आया है. उन्होंने बताया कि देश में कोरोना वायरस से अब तक किसी की भी मौत की खबर नहीं है. कर्नाटक में राज्य अधिकारियों द्वारा कोरोना वायरस का एक मामला पॉजिटिव बताया गया है लेकिन केन्द्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय ने तत्काल इसकी पुष्टि नहीं की है.

मंत्रालय ने एक बयान जारी कर स्पष्ट किया कि रविवार को पश्चिम बंगाल के मुर्शिदाबाद जिले में अस्पताल के पृथक वार्ड में जिस व्यक्ति की मौत हुई थी वह कोविड-19 की जांच में निगेटिव पाया गया था. उसे सऊदी अरब से लौटने के बाद कोरोना वायरस के लक्षणों के संदेह में अस्पताल में भर्ती कराया गया था. मंत्रालय ने एक बयान में कहा, ‘पंजाब से एक और नया मामला सामने आया है. इस तरह अब तक देश में कोविड-19 के 44 मामलों की पुष्टि हुई है.’

ईरान के लिए रवाना हुआ ग्लोबमास्टर सैन्य विमान

नब्बे से अधिक देशों में कोरोना वायरस से 1,10,041 लोग संक्रमित पाये गये हैं और इससे 3,825 लोगों की मौत हुई है. ईरान में लगभग 2,000 भारतीय रह रहे हैं, जहां सात हजार लोग इस वायरस से संक्रमित पाये गये है और 237 लोगों की मौत हुई है. भारतीय वायुसेना (आईएएफ) के अनुसार उसका सी-17 ग्लोबमास्टर सैन्य विमान रात साढ़े आठ बजे हिंडन एयरबेस से ईरान के लिए रवाना हुआ और यह मंगलवार की सुबह लौटेगा.

इसे भी पढ़ें:कमलनाथ की सरकार गिरने के कगार पर!, विधानसभा की ये है सूरत-ए-हाल

ईरान में फंसे भारतीयों को किया जाएगा एयरलिफ्ट

आईएएफ ने ट्वीट किया, ‘विमान में एक विशेषज्ञ मेडिकल टीम सवार है. भारतीय नागरिकों को हिंडन में ले जाया जाएगा जहां पृथक वार्ड सहित चिकित्सा सुविधाएं स्थापित की गई हैं.’ भारत में नये मामलों के बारे में विस्तृत जानकारी देते हुए अधिकारियों ने बताया कि जम्मू में एक मामला सामने आया है. ऐसा ज्ञात हुआ है कि पीड़ित ने ईरान की यात्रा की थी जबकि उत्तर प्रदेश से रोगी आगरा के उन छह लोगों के संपर्क में आ गया था जो कोरोना वायरस की जांच में पॉजिटिव पाये गये थे.

केन्द्रीय स्वास्थ्य मंत्री हर्षवर्धन ने एक बैठक की अध्यक्षता की

दिल्ली स्वास्थ्य विभाग के अधिकारियों ने बताया कि दिल्ली के रोगी का कोई यात्रा इतिहास नहीं है और वह शहर से इस वायरस से पीड़ित एक अन्य रोगी के संपर्क में आ गया था. इससे पूर्व कुछ अधिकारियों ने कहा था कि रोगी ने इटली की यात्रा की थी. दिल्ली में कोरोना वायरस से संक्रमण का चौथा मामला सामने आने के बीच केन्द्रीय स्वास्थ्य मंत्री हर्षवर्धन ने एक बैठक की अध्यक्षता की. बैठक में उपराज्यपाल अनिल बैजल, दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल और वरिष्ठ अधिकारी मौजूद थे.

हर्षवर्धन ने पत्रकारों से कहा, ‘हम कोरोना वायरस की रोकथाम के लिए सभी राज्यों को व्यापक दिशा-निर्देश भेज रहे हैं और राज्य सरकारों से कहा गया है कि वे कोरोना वायरस से प्रभावी ढंग से निपटने के लिए प्रयोगशालाओं और निगरानी तंत्र को मजबूत कर प्रशासनिक अमले को भी सचेत एवं सक्रिय रखें.’ चंडीगढ़ में पंजाब के एक अधिकारी ने बताया कि इटली से पिछले सप्ताह लौटे होशियारपुर के एक शख्स को कोरोना वायरस के संक्रमण की पुष्टि हुई है जो पंजाब में इस बीमारी का पहला मामला है. बाद में केन्द्र ने इस मामले की पुष्टि की.

और पढ़ें:BJP ज्योतिरादित्य के स्वागत को तैयार, क्या होगा सिंधिया का फैसला?

कर्नाटक में, अमेरिका से हाल ही में लौटे एक सॉफ्टवेयर इंजीनियर को नोवेल कोरोना वायरस के संक्रमण की पुष्टि हुई है जो कर्नाटक में कोविड-19 का पहला मामला है. राज्य के चिकित्सा शिक्षा मंत्री डॉ के सुधाकर ने सोमवार को यह जानकारी दी. उन्होंने यहां संवाददाताओं से कहा, ‘दो बार जांच की गयी और दोनों बार इस बात की पुष्टि हुई कि उसे कोविड-19 है.’ अब तक 8,255 उड़ानों से आए 8,74,708 अंतरराष्ट्रीय यात्रियों की हवाईअड्डों पर जांच की गई है जिनमें से 1,921 यात्रियों में लक्षण नजर आए थे. इनमें से करीब 177 को अस्पताल में भर्ती कराया गया है, 33,599 यात्रियों को निगरानी में रखा गया है जबकि 21,867 यात्रियों ने निगरानी अवधि पूरी कर ली है.

 3,003 नमूनों में से 43 की जांच पॉजिटिव पाई गई 

कोविड-19 (COVID-19) की जांच के संबंध में लिए गए कुल 3,003 नमूनों में से 43 की जांच पॉजिटिव पाई गई जबकि 2,694 नेगेटिव निकले. इनमें केरल के वे तीन मरीज भी थे जिन्हें पिछले महीने सेहत में सुधार आने के बाद अस्पताल से छुट्टी दे दी गई थी. कोविड-19 से निपटने के लिए केन्द्र की तैयारियों को बताते हुए केंद्रीय रसायन और उर्वरक मंत्री डी वी सदानंद गौड़ा ने बेंगलुरु में कहा कि दवाओं को बनाने के वास्ते अगले तीन महीने के लिए सक्रिय फार्मास्युटिकल संघटक (एपीआई) का पर्याप्त स्टॉक हैं. मंत्रालय ने लोगों से अपना यात्रा इतिहास स्पष्ट तौर पर बताने और स्व घोषणा वाले फॉर्म ठीक से भरने की अपील की है.

और पढ़ें:मोदी सरकार ने नए संसद भवन बनाने की मंजूरी दी, जानें क्यों

केरल से कोरोना वायरस के रविवार को पांच मामले दर्ज किये गए

अधिकारियों ने बताया कि केरल के कोच्चि में तीन वर्षीय एक बालक कोरोना वायरस से संक्रमित पाया गया. उसके अभिभावक सात मार्च की सुबह छह बजे इटली से कोचीन अंतरराष्ट्रीय हवाई अड्डे पहुंचे थे. उन्होंने बताया कि वे थर्मल स्क्रीनिंग से गुजरे और बच्चे में इस बीमारी के लक्षणों का पता चला. परिवार को तुरंत कालामसेरी मेडिकल कॉलेज अस्पताल के पृथक वार्ड में भेजा गया. अधिकारियों ने बताया कि अभिभावकों के नमूनों को भी जांच के लिए प्रयोगशाला भेजा गया. केरल से कोरोना वायरस के रविवार को पांच मामले दर्ज किये गये थे. इनमें से एक परिवार के तीन सदस्यों ने इटली की यात्रा की थी और उनके दो रिश्तेदार उनके संपर्क में आ गये थे. जम्मू में 63 वर्षीय एक महिला कोरोना वायरस से संक्रमित पाई गई है. यह महिला उन दो रोगियों में शामिल हैं जिन्हें सप्ताहांत में प्रशासन ने ‘‘हाई वायरल लोड मामले’’ घोषित किया था.

महिला की जांच रिपोर्ट पॉजिटिव मिली है जबकि एक अन्य मरीज की रिपोर्ट का इंतजार है

जम्मू में अधिकारियों ने बताया कि उनका सरकारी मेडिकल कॉलेज (जीएमसी) अस्पताल के पृथक वार्ड में इलाज चल रहा है और उनकी स्थिति स्थिर है. स्वास्थ्य विभाग के एक अधिकारी ने कहा, ‘महिला की जांच रिपोर्ट पॉजिटिव मिली है जबकि एक अन्य मरीज की रिपोर्ट का इंतजार है.’ अधिकारी ने बताया कि इन दोनों का इटली, दक्षिण कोरिया और ईरान की यात्रा इतिहास है. ये दोनों वहां भर्ती होने के तुरन्त बाद बुधवार को अस्पताल के पृथक वार्ड से भाग गये थे लेकिन इस घटना के कुछ ही घंटों बाद ये वापस आ गये थे. जम्मू कश्मीर प्रशासन के प्रवक्ता रोहित कंसल ने कहा कि वे स्थिति पर नजर रख रहे हैं और 400 लोगों को जम्मू के सतवारी और सरवाल क्षेत्रों में निगरानी में रखा गया है.

कोरोना वायरस का असर होली के पर्व पर दिखाई दे रहा है

सूत्रों ने बताया कि मेंगलुरु में दुबई से लौटे एक व्यक्ति को कोरोना वायरस के लक्षणों के बाद अस्पताल के पृथक वार्ड में भर्ती कराया गया था जहां से वह लापता हो गया. कोरोना वायरस का असर होली के पर्व पर दिखाई दे रहा है. मंगलवार को होली का त्योहार मनाया जायेगा और इस वायरस के कारण कई लोगों ने अपने समारोहों को रद्द कर दिया है. आइजोल से प्राप्त खबर के अनुसार मिजोरम में कोरोना वायरस को फैलने से रोकने के लिए म्यामां और बांग्लादेश के साथ राज्य की सीमाओं को सील कर दिया जायेगा और विदेशियों के प्रवेश को प्रतिबंधित किया जायेगा. राज्य के एक शीर्ष अधिकारी ने सोमवार को यह जानकारी दी. मिजोरम म्यामां के साथ 510 किलोमीटर सीमा और बांग्लादेश के साथ 318 किलोमीटर सीमा साझा करता है.

राज्य के मुख्य सचिव लालनुनमाविया चुआंगो ने बताया कि मुख्यमंत्री जोरमथांगा द्वारा सोमवार को बुलाई गई एक बैठक में यह निर्णय लिया गया कि कोरोना वायरस को फैलने से रोकने के लिए दोनों देशों की सीमाओं को सील किया जायेगा. हालांकि किसी आपात स्थिति में वरिष्ठ अधिकारियों के लिए जोखावथार में म्यामां से प्रवेश की अनुमति दी जायेगी. राज्य के स्वास्थ्य विभाग ने बताया कि कम से कम 67 लोगों को एहतियाती कदम उठाते हुए अपने घरों में पृथक रखा गया है.

शिलांग में 38 साल के शख्स में कोविड-19 की आशंका

हालांकि उनमें कोरोना वायरस के कोई लक्षण दिखाई नहीं दिये है. शिलांग से प्राप्त रिपोर्ट के अनुसार पूर्वोत्तर इंदिरा गांधी क्षेत्रीय स्वास्थ्य एवं चिकित्सा विज्ञान संस्थान में कोविड-19 संक्रमण मामले में एक 38 वर्षीय व्यक्ति को पृथक रखा गया है. एक अधिकारी ने सोमवार को यह जानकारी दी. राज्य के स्वास्थ्य आयुक्त और सचिव संपत कुमार ने एक बयान में बताया कि यह मरीज रविवार को दिल्ली से लौटा था और कफ तथा बुखार के लक्षणों के बाद उसे अस्पताल में भर्ती कराया गया था और उसे तत्काल पृथक वार्ड में स्थानांतरित किया गया. जिला प्रशासन ने लोगों से अपील की है कि वे घबराएं नहीं और शांत रहें. प्रशासन ने लोगों से राज्य स्वास्थ्य विभाग द्वारा दिये गये परामर्श का पालन करने को कहा है. मुख्यमंत्री कोनराड के संगमा ने बताया कि राज्यभर में 13 अस्पतालों को कोरोना वायरस से लोगों के संक्रमित होने पर किसी भी स्थिति से निपटने के लिए पृथक वार्ड स्थापित करने को कहा है. कोहिमा से प्राप्त खबर के अनुसार नगालैंड में कोरोना वायरस का कोई मामला नहीं है लेकिन चीन और अन्य प्रभावित देशों की यात्रा करके आये 245 लोगों की निगरानी की जा रही है.

लक्षद्वीप में विदेशी पर्यटकों पर रोक

राज्य स्वास्थ्य विभाग के एक वरिष्ठ अधिकारी ने सोमवार को यह जानकारी दी. स्वास्थ्य और परिवार कल्याण (एचएफडब्ल्यू) विभाग के प्रमुख निदेशक डॉ विज़ोली जेड सुखरी ने बताया कि 245 लोगों को निगरानी में रखा गया है, 19 लोगों को पृथक रखा गया है लेकिन इस समय केवल पांच लोगों को पृथक रखा गया है. लक्षद्वीप में कोरोना वायरस के खिलाफ ऐहतियाती उपाय के तहत प्रशासन ने विदेशी पर्यटकों का प्रवेश द्वीप पर रोकने का निर्णय किया है. यह जानकारी सांसद मोहम्मद फैजल ने सोमवार को दी. फैजल ने ‘पीटीआई’ से कहा कि द्वीप पर घरेलू पर्यटकों के प्रवेश पर कोई पाबंदी नहीं लगायी गई है. उन्होंने कहा कि यद्यपि प्रवेश की इजाजत कोच्चि, कोझीकोड और अगाती में यात्री सूचना केंद्र पर उनकी उचित स्क्रीनिंग के बाद दी जाएगी.

और पढ़ें:फांसी से डरा निर्भया का दोषी विनय, दिल्ली के उपराज्यपाल के पास लगाई अर्जी

पणजी में दो विदेशी यात्रियों की जांच हुई

पणजी से प्राप्त रिपोर्ट के अनुसार कोरोना वायरस से संदिग्ध रूप से संक्रमित होने पर गोवा में निगरानी में रखे गये दो विदेशी यात्रियों के नमूने सोमवार की शाम जांच में नेगेटिव पाये गये है. अधिकारियों ने यह जानकारी देते हुए बताया कि गोवा मेडिकल कॉलेज और अस्पताल (जीएमसीएच) में निगरानी में रखे गये विदेशियों को छुट्टी दे दी गई है. स्वास्थ्य सेवा निदेशालय (डीएचएस) द्वारा जारी एक बयान के अनुसार गोवा में अब तक कोरोना वायरस के संक्रमण का कोई पॉजिटिव मामला सामने नहीं आया है. एक अधिकारी ने बताया, ‘(जीएमसीएच के) पृथक वार्ड में भर्ती दोनों मरीजों की कोरोना वायरस जांच नेगेटिव पाये जाने के बाद उन्हें छुट्टी दे दी गई.’

श्रीनगर में भी कोरोना की मार

उन्होंने बताया कि इस समय किसी भी सरकारी अस्पताल के पृथक वार्ड में कोई मरीज नहीं है. स्वास्थ्य विभाग ने 19 मरीजों को घर में निगरानी में रखा है. श्रीनगर से प्राप्त रिपोर्ट के अनुसार कोरोना वायरस प्रभावित ईरान और चीन से लौटे जम्मू कश्मीर के बडगाम जिले के 40 से अधिक निवासियों को नौ पृथक वार्डों में रखा जायेगा. एक अधिकारी ने सोमवार को यह जानकारी दी. बडगाम के जिला विकास आयुक्त (डीडीसी) तारिक हुसैन गनई ने बताया कि मध्य कश्मीर में बडगाम के 41 निवासियों को जिले के नौ पृथक वार्डों में 76 बिस्तरों वाले केन्द्र में रखा जायेगा. गनई ने कोरोना वायरस खतरे की समीक्षा के लिए एक बैठक की अध्यक्षता करते हुए यह बात कही. उन्होंने कहा कि 31 निवासी ईरान से लौटे हैं जबकि दस लोग चीन से आये हैं.