News Nation Logo
Banner

नंदा देवी की चढ़ाई पर गए 4 विदेशी पर्वतारोहियों को बचाया गया, 8 पर्वतारोही अभी भी लापता

भारतीय वायु सेना के हेलिकॉप्टर की मदद से आज नंदा देवी बेस कैंप से पिथौरागढ़ ले जाए गए 12 सदस्यीय दल में से 4 पर्वतारोही.

News Nation Bureau | Edited By : Ravindra Singh | Updated on: 02 Jun 2019, 04:14:02 PM
बचाए गए विदेशी पर्वतारोही

highlights

  • नंदा देवी की चोटी पर गए 12 विदेशी पर्वतारोही
  • हिमस्खलन के चलते लापता हुए 8 पर्वतारोही
  • 4 पर्वतारोहियों को बचाया गया जबकि 8 लापता हैं

नई दिल्ली:

नंदा देवी ईस्ट की चोटी पर चढ़ाई करने गए 12 पर्वतारोहियों में से चार पर्वतारोहियों को रविवार को सुरक्षित निकाल लिया गया है. ITBP ने वायुसेना की मदद से बचाव अभियान चलाया. हालांकि, अभी बाकी के 8 लापता विदेशी पर्वतारोहियों का कोई सुराग नहीं मिला है. पिथौरागढ़ के डीएम वीके जोगदंडे ने बताया कि 4 पर्वतारोहियों को बचाया गया है, क्योंकि नंदा देवी पूर्व के करीब के इलाके में हिमस्खलन की संभावना है, शेष 8 पर्वतारोहियों के लिए खोज और बचाव अभियान मौसम की स्थिति के आधार पर कल या कल भी जारी रहेगा. इन पर्वतारोहियों को एक जून को मुनस्यारी लौटना था.

मुनस्यारी से नंदादेवी बेस कैंप की दूरी 90 किमी है. अभी भी यह रास्ता छह किमी क्षेत्र ग्लेशियर खिसकने कारण भी बर्फ से ढका हुआ है. भारतीय वायु सेना के हेलिकॉप्टर की मदद से आज नंदा देवी बेस कैंप से पिथौरागढ़ ले जाए गए 12 सदस्यीय दल में से 4 पर्वतारोही. 8 अन्य अभी भी लापता हैं. भारत-तिब्बत सीमा पुलिस- ITBP की टीमें 2 दिन से लापता पर्वतारोहियों की तलाश कर रही हैं.

नंदा देवी ईस्ट में पर्वतारोहण को निकले तीन देशों के 12 सदस्यों में से 8 लापता हो गए थे. इस दल को एक जून को वापस मुनस्यारी वापस लौटना था. पिथौरागढ़ के साथ ही चमोली से भी सर्च अभियान चलाए जाने की तैयारी कर रहे थे. इसके लिए एसडीआरएफ ने रुद्रप्रयाग जिला प्रशासन से हेलीकॉप्‍टर की मदद मांगी थी.

जानकारी के मुताबिक, चारों विदेशी पर्वतारोहियों जेकहेरी, काते एरमेस्ट्रोनी, मैथ्यू, और मार्क थॉमस का जिला अस्पताल पिथौरागढ़ में चेकअप किया जा रहा है. ये चारों पर्वतारोही बेस कैम्प में रुके थे. दूसरे दल के लापता होने की सूचना भी इन्हीं लोगों ने दी थी. मैसर्स हिमालयन रन एवं ट्रैक लिमिटेड नई दिल्ली द्वारा प्रायोजित इस पर्वतारोहण अभियान में इंग्लैंड, संयुक्त राज्य अमेरिका और आस्ट्रेलिया के सात पर्वतारोही शामिल हैं.

LIVE TV NN

NS

NS

First Published : 02 Jun 2019, 04:14:02 PM

For all the Latest India News, Download News Nation Android and iOS Mobile Apps.