logo-image

सोशल मीडिया के माध्यम से ठगी करने वाले चार विदेशी गिरफ्तार

सोशल मीडिया के माध्यम से ठगी करने वाले चार विदेशी गिरफ्तार

Updated on: 29 Nov 2021, 08:05 PM

नोएडा:

नोएडा पुलिस ने सोशल मीडिया के जरिए लाखों रुपए की ठगी करने वाले गैंग का पदार्फाश कर 4 विदेशी नागरिकों को गिरफ्तार किया है। थाना सेक्टर 20 पुलिस व साइबर सेल द्वारा इनको पकड़ने का ऑपरेशन चलाया गया, वहीं पुलिस ने इनके कब्जे से 4 लैपटॉप, 3 दर्जन मोबाइल फोन, 4 इंटरनेट डोंगल सहित पुलिस ने 3 लाख 50 हजार कैश बरामद किए हैं।

पुलिस विभाग द्वारा बताया गया कि, थाना सेक्टर 20 क्षेत्र की महिला निवासी से सोशल मीडिया के माध्यम से पहले इन्होंने दोस्ती की, फिर जन्मदिन पर गिफ्ट भेज कर कस्टम ड्यूटी के नाम पर लाखों की ठगी की थी।

इस घटना के सामने आने के बाद नोएडा पुलिस सतर्क हुई और मुकदमा दर्ज कर इनको पकड़ने का प्रयास किया गया।

दरअसल नोएडा पुलिस द्वारा गिरफ्तार हुए विदेशी नागरिक सोशल मीडिया पर अपना फर्जी प्रोफाइल बना विभिन्न लोगों से दोस्ती करते, वहीं अपनी सम्पूर्ण मिथ्या जानकरी देकर सहानुभूतिपूर्वक अपने टारगेट का मोबाइल नम्बर सहित सम्पूर्ण जानकारी हासिल कर लेते थे।

पुलिस विभाग ने बताया कि, दोस्ती करने के बाद आरोपियों द्वारा बोला जाता था कि वह उसके लिए महंगे गिफ्ट भेजेंगे। वहीं कुछ समय बाद पीड़ित व्यक्ति के पास कस्टम विभाग (जो कि फर्जी) के नाम से एक फोन आता था।

उस फर्जी कॉल पर लोगों से कहते थे कि, आपके लिए विदेश से गिफ्ट आया है, जिसमें काफी बड़ी मात्रा में धन, ज्वैलरी शामिल है जो कि मनी लांड्रिंग की श्रेणी में आता है। इसकी वजह से आपको जेल भी हो सकती है। इसलिए आपके ऊपर कस्टम ड्यूटी सहित जुर्माना लगेगा नहीं तो जेल जाना होगा, इससे डरकर पीड़ित द्वारा अभियुक्तों को धन दे दिया जाता था।

एडिशनल डीसीपी रणविजय सिंह ने बताया कि, हमारी टीम ने मिलकर विदेशी गैंग द्वारा की जा रही ठगी का पदार्फाश किया है। नाइजीरिया मूल के निवासी 4 लोगों को इसमें गिरफ्तार किया है। यह लोग सोशल मीडिया के जरिये लोगों के साथ दोस्ती करते और लोगों को बेवकूफ बना ठगी करते थे।

इन आरोपियों का वीजा एक्सपायर हो गया है और मेडीकल ट्रीटमेंट के नाम पर यह लोग भारत आये थे। अब तक कई लोगों को यह ठग चुके हैं। इनके कब्जे से हमने साढ़े तीन लाख कैश और आदि सामान बरामद किया है।

फिलहाल पुलिस मामले की जांच में जुटी हुई है।

डिस्क्लेमरः यह आईएएनएस न्यूज फीड से सीधे पब्लिश हुई खबर है. इसके साथ न्यूज नेशन टीम ने किसी तरह की कोई एडिटिंग नहीं की है. ऐसे में संबंधित खबर को लेकर कोई भी जिम्मेदारी न्यूज एजेंसी की ही होगी.