logo-image
ओडिशा नाव हादसे में मरने वालों की संख्या हुई सात, रेस्क्यू ऑपरेशन जारी Punjab: संगरूर जेल में धारदार हथियार से हमला, दो कैदियों की मौत और 2 घायल Punjab: कांग्रेस को झटका, तेजिंदर सिंह बिट्टू ने छोड़ी पार्टी, बीजेपी में होंगे शामिल Karnataka: बेंगलुरु में विरोध प्रदर्शन पहले पुलिस ने कांग्रेस कार्यकर्ताओं को हिरासत में लिया मध्य प्रदेश के सीएम मोहन यादव की मौजूदगी में कई कांग्रेस नेता और कार्यकर्ता बीजेपी में शामिल कर्नाटक: पुलिस ने कांग्रेस नेता रिजवान अरशद और रणदीप सिंह सुरजेवाला को हिरासत में लिया पंजाब में कांग्रेस को एक और बड़ा झटका पूर्व सांसद संतोख सिंह चौधरी की पत्नी करमजीत कौर आज दिल्ली में बीजेपी में शामिल हो गईं.

झारखंड : आसमान से बरसी मौत, वज्रपात ने दादा-पोता सहित 4 की ली जान

झारखंड : आसमान से बरसी मौत, वज्रपात ने दादा-पोता सहित 4 की ली जान

Updated on: 20 Oct 2021, 02:15 AM

रांची:

झारखंड में पिछले चार दिनों से हो रही बारिश के बीच मंगलवार को आसमान से मौत बरसी। पलामू जिले में दो अलग-अलग घटनाओं में वज्रपात से दादा-पोता सहित चार लोगों की मौत हो गई और एक महिला घायल है, जिसे मेदिनीनगर मेडिकल कॉलेज हॉस्पिटल कॉलेज में दाखिल कराया गया है।

पहली घटना नीलांबर-पीतांबर पुर (लेस्लीगंज) प्रखंड की हरतुआ पंचायत के अमवा गांव की है, जहां शाम करीब छह बजे एक दुकान से कुछ सामान खरीदने के बाद घर लौट रहे 65 वर्षीय कर्मदेव मांझी और उनका 10 वर्षीय पोता राजन कुमार अचानक हुए वज्रपात की चपेट में आए। दोनों की मौके पर मौत हो गई। इस घटना से गांव में कोहराम मचा है।

दूसरी घटना थाना क्षेत्र के गांगी गांव की है, जहां मंगलवार शाम बारिश के बीच नदी पार कर घर लौट रहीं तीन महिलाएं श्रमिक वज्रपात की चपेट में आ गईं। इनमें से कुंती देवी और राधा देवी की मौत हो गई, जबकि मनती देवी जख्मी हो गईं।

वज्रपात के लिहाज से झारखंड अत्यंत संवेदनशील है। इस वर्ष जून से लेकर अब तक राज्य में वज्रपात से 40 से ज्यादा लोगों की जान जा चुकी है। राज्य के अलग-अलग इलाकों से मिली रिपोर्ट के अनुसार, पिछले चार दिनों में ही सात लोगों की जान वज्रपात से जा चुकी है। आज ही जामताड़ा थाना क्षेत्र के चाकड़ी गांव में हुए बज्रपात में एक बुजुर्ग बुरी तरह जख्मी हो गए, जिन्हें इलाज के लिए स्थानीय अस्पताल में भर्ती कराया गया है।

सरकारी आंकड़े के अनुसार, झारखंड में पिछले नौ वर्षो में 1,568 लोगों की मौत आसमानी बिजली की चपेट में आने से हुई है। झारखंड सरकार ने राज्य में वज्रपात को प्राकृतिक आपदा घोषित कर रखा है।

डिस्क्लेमरः यह आईएएनएस न्यूज फीड से सीधे पब्लिश हुई खबर है. इसके साथ न्यूज नेशन टीम ने किसी तरह की कोई एडिटिंग नहीं की है. ऐसे में संबंधित खबर को लेकर कोई भी जिम्मेदारी न्यूज एजेंसी की ही होगी.