News Nation Logo

सीआईएसएफ के चार कर्मी शौर्य चक्र से सम्मानित

केंद्रीय औद्योगिक सुरक्षा बल (सीआईएसएफ) के चार कर्मियों को स्वतंत्रता दिवस की पूर्व संध्या पर शुक्रवार को शौर्य चक्र से सम्मानित किया गया.

By : Nihar Saxena | Updated on: 15 Aug 2020, 07:23:56 AM
CISF Shaurya Chakra

शौर्य चक्र से सम्मानित सीआईएसएफ के जवान. (Photo Credit: न्यूज नेशन)

नई दिल्ली:

दिल्ली के सीजीओ कॉम्प्लेक्स और मुंबई के ओएनजीसी अग्निकांड में लोगों को बचाने के दौरान अपनी जान की बाजी लगाने वाले केंद्रीय औद्योगिक सुरक्षा बल (सीआईएसएफ) के चार कर्मियों को स्वतंत्रता दिवस की पूर्व संध्या पर शुक्रवार को शौर्य चक्र से सम्मानित किया गया. यह पदक सरकार द्वारा प्रदान किया जाने वाला तीसरा सर्वोच्च वीरता पदक है.

अधिकारियों के अनुसार, यह सम्मान पाने वालों में उप निरीक्षक महावीर प्रसाद गोदारा, हेड कांस्टेबल एरन्ना नायक और कांस्टेबल महेंद्र कुमार पासवान और सतीश प्रसाद कुशवाहा शामिल हैं. गोदारा ने पिछले साल छह मार्च को सर्वोच्च बलिदान दिया था, जब वह दिल्ली में सीजीओ कॉम्प्लेक्स के पं. दीन दयाल अंत्योदय भवन में स्थित सामाजिक न्याय और अधिकारिता मंत्रालय की पांचवीं मंजिल पर स्थित कार्यालय में आग लगने के बाद वहां से लोगों को निकाल रहे थे और बचे हुए लोगों की तलाश कर रहे थे.

पिछले साल तीन सितंबर को मुंबई में ओएनजीसी के उरण संयंत्र में भीषण आग लगी थी. अधिकारियों ने बताया कि सीआईएसएफ के अग्निशमन दल के तीन कर्मी गैस रिसाव के स्रोत का पता लगाने गए थे, जिसमें उनकी मौत हो गई थी.

LIVE TV NN

NS

NS

First Published : 15 Aug 2020, 07:23:56 AM

For all the Latest India News, Download News Nation Android and iOS Mobile Apps.