News Nation Logo

गुजरात में फाउंडेशन द्वारा पूरी तरह से सोलराइज्ड होने वाला पहला गांव बना दुधाला

IANS | Edited By : IANS | Updated on: 28 Feb 2022, 04:55:01 PM
Founder of

(source : IANS) (Photo Credit: (source : IANS))

सूरत:   वैश्विक सौर पैनल निर्माता और ईपीसी सेवा प्रदाता गोल्डी सोलर ने श्री रामकृष्ण नॉलेज फाउंडेशन (एसआरकेकेएफ) के साथ साझेदारी में सोमवार को दक्षिणी गुजरात के दुधाला गांव के सौरकरण की आधारशिला रखी।

लगभग 350 घरों और आंगनवाड़ी और ग्राम पंचायत जैसे सार्वजनिक क्षेत्रों को बिजली देने के लिए 450 किलोवाट सौर रूफटॉप परियोजना का उपयोग किया जाएगा। एक बार पूरा होने के बाद, यह पहला गांव होगा जो किसी फाउंडेशन द्वारा पूरी तरह से सौर पैनलों से संचालित होगा। वित्तीय सहायता प्रदान करने के बजाय, यह कदम लगभग 2000 लोगों को सोलर रूफटॉप सिस्टम से पैसा कमाने के लिए सशक्त करेगा।

गोल्डी सोलर के संस्थापक और प्रबंध निदेशक ईश्वर ढोलकिया ने कहा, यह योजना श्री गोविंदभाई ढोलकिया की सलाह और समाज को वापस देने के ²ष्टिकोण के तहत शुरू की गई है। गोल्डी सोलर के लिए बेहतर गुणवत्ता वाले लोगों को सशक्त बनाने के लिए इस परियोजना को लेना जीवन में एक गर्व का क्षण है। हम यह भी मानते हैं कि यह परियोजना वास्तव में पीएम मोदी के आत्मानिर्भर भारत अभियान की सच्ची भावना को पकड़ती है और सभी के लिए 24 एक्स 7 बिजली प्रदान करने की दिशा में एक कदम उठाती है। हम एसआरकेकेएफ को धन्यवाद देते हैं कि उसने हमें कई लोगों के जीवन में वास्तव में बदलाव लाने का मौका दिया।

श्री रामकृष्ण नॉलेज फाउंडेशन (एसआरकेकेएफ) एक प्रमुख भारतीय हीरा कंपनी श्री रामकृष्ण एक्सपोर्ट्स की सीएसआर शाखा है। फाउंडेशन अक्षय ऊर्जा की स्थापना के अलावा दुधाला को मुफ्त वाई-फाई सेवाएं, स्वास्थ्य देखभाल, चिकित्सा बुनियादी ढांचा और सेवा प्रदान करेगा।

इस पहल पर टिप्पणी करते हुए, एसआरके एक्सपोर्ट्स के संस्थापक-अध्यक्ष, श्री गोविंदभाई ढोलकिया ने कहा, एसआरके एक्सपोर्ट्स अपनी विश्व स्तरीय हरित सुविधाओं के लिए जाना जाता है। सतत विकास की दिशा में प्रयासों के अनुरूप, मुझे ऊर्जा के 100 प्रतिशत नवीकरणीय स्रोत से संचालित एक गांव विकसित करने की प्रेरणा मिली। दुधाला मेरा पैतृक गाँव है जहाँ मेरा जन्म हुआ और यहीं मैंने अपना प्रारंभिक बचपन बिताया। अपनी मातृभूमि को लेकर प्यार ने मुझे अपने गांव के लोगों के लिए कुछ अच्छा करने के लिए प्रेरित किया।

डिस्क्लेमरः यह आईएएनएस न्यूज फीड से सीधे पब्लिश हुई खबर है. इसके साथ न्यूज नेशन टीम ने किसी तरह की कोई एडिटिंग नहीं की है. ऐसे में संबंधित खबर को लेकर कोई भी जिम्मेदारी न्यूज एजेंसी की ही होगी.

First Published : 28 Feb 2022, 04:55:01 PM

For all the Latest India News, Download News Nation Android and iOS Mobile Apps.