logo-image

पूर्व केंद्रीय मंत्री बीरेंद्र सिंह ने थामा कांग्रेस का हाथ, 10 साल बाद बीजेपी का छोड़ा साथ

Birendra Singh joins Congress: पूर्वी केंद्रीय मंत्री और बीजेपी नेता बीरेंद्र सिंह मंगलवार को कांग्रेस में शामिल हो गए.

Updated on: 09 Apr 2024, 02:29 PM

नई दिल्ली:

Birendra Singh joins Congress: देशभर में लोकसभा चुनाव की सरगर्मी के बीच नेताओं का एक पार्टी से दूसरी पार्टी में जाने का सिलसिला जारी है. मंगलवार को पूर्व केंद्रीय मंत्री बीरेंद्र सिंह ने बीजेपी छोड़ कांग्रेस का दामन थाम लिया. उन्होंने हरियाणा में कांग्रेस की सदस्यता दी. उनके साथ ही उनकी पत्नी प्रेमलता भी कांग्रेस में शामिल हो गईं. चौधरी बीरेंद्र सिंह हरियाणा के दिग्गज नेता माने जाते हैं. वह मोदी सरकार के पहले कार्यकाल के दौरान केंद्रीय मंत्री भी रह चुके हैं.

पिछले महीने बेटे ने थामा था कांग्रेस का दामन

बता दें कि एक महीने पहले ही बिजेंद्र सिंह के बेटे और पूर्व सांसद बृजेंद्र सिंह ने भी बीजेपी छोड़ कांग्रेस का दामन थाम लिया था. उन्होंने हरियाणा के पूर्व सीएम भूपेंद्र सिंह हुड्डा, राज्यसभा सांसद दीपेंद्र हुड्डा और हरियाणा कांग्रेस प्रदेश अध्यक्ष चौधरी उदयभान की मौजूदगी में दिल्ली में कांग्रेस की सदस्यता ली थी.

ये भी पढ़ें: Paytm Payments Bank के बाद अब इस बैंक पर शिकंजा, जानें आपके पैसे का क्या होगा

2014 में कांग्रेस छोड़ बीजेपी में शामिल हुए थे बीरेंद्र सिंह

बता दें कि बीरेंद्र सिंह साल 2014 में कांग्रेस छोड़ बीजेपी में शामिल हो गए थे. पीएम मोदी के पहले कार्यकाल के दौरान केंद्रीय इस्पात मंत्री भी रहे. उनके पास ग्रामीण विकास, पंचायती राज और पेयजल एवं स्वच्छता विभाग की भी जिम्मेदारी थी. कांग्रेस में शामिल होने पर बीरेंद्र सिंह ने कहा कि यह सिर्फ मेरी 'घर वापसी' नहीं बल्कि 'विचार वापसी' भी है.

वहीं बीरेंद्र सिंह और प्रेमलता के कांग्रेस में शामिल होने पर पार्टी नेता मुकुल वासनिक ने उनका स्वागत किया. उन्होंने कहा कि बीरेंद्र सिंह जी के कांग्रेस में शामिल होने से हरियाणा में पार्टी को मजबूती मिलेगी. साथ ही राज्य में कांग्रेस की सरकार बनाने में भी मदद मिलेगी.

ये भी पढ़ें: 'जब देश मजबूत होता है तो दुनिया उसकी सुनती है', पीलीभीत की जनसभा में बोले PM मोदी

बीरेंद्र सिंह के कांग्रेस में आने पर क्या बोले भूपेंद्र सिंह हुड्डा

बीरेंद्र सिंह के कांग्रेस में शामिल होने पर हरियाणा के पूर्व मुख्यमंत्री भूपेंद्र सिंह हुड्डा ने कहा कि, उन्होंने सदियों पुरानी कहावत को सच साबित कर दिया है, 'पूर्व या पश्चिम, घर सबसे अच्छा है'. वह मेरे बड़े भाई हैं और मैं उनके कांग्रेस में वापस आने से बहुत खुश हूं. कांग्रेस नेता ने कहा कि हमें एकता का प्रदर्शन करते हुए अपनी ताकत बढ़ाने की जरूरत है और तभी हम लोकतंत्र और संविधान को बचा पाएंगे.

ये भी पढ़ें: मुख्य चुनाव आयुक्त राजीव कुमार को z कैटेगरी की सुरक्षा, खुफिया एजेंसी ने जताई थी खतरे की आशंका