logo-image

नई पार्टी के गठन पर बोले अमरिंदर, कई कांग्रेसी मेरे संपर्क में हैं

नई पार्टी के गठन पर बोले अमरिंदर, कई कांग्रेसी मेरे संपर्क में हैं

Updated on: 27 Oct 2021, 02:45 PM

चंडीगढ़:

पंजाब के पूर्व मुख्यमंत्री अमरिंदर सिंह ने बुधवार को कांग्रेस पर निशाना साधते हुए कहा कि पार्टी के कई लोग उनके संपर्क में हैं। समय आने पर वो नेता सामने आएंगे। बता दें कि अमरिंदर सिंह ने ऐलान किया है कि जैसे ही चुनाव आयोग नाम और चुनाव चिन्ह को मंजूरी देता है, वह अपनी नई पार्टी शुरू करेंगे।

अमरिंदर सिंह ने मुख्यमंत्री पद छोड़ने के बाद अपने पहले संवाददाता सम्मेलन को संबोधित करते हुए कहा, हम उपयुक्त समय की प्रतीक्षा कर रहे हैं। लेकिन मैं उनका नाम नहीं लूंगा। मेरे समर्थकों को पहले से ही परेशान किया जा रहा है।

यह पूछे जाने पर कि कितने विधायक उनके संपर्क में हैं, उन्होंने चुटकी लेते हुए कहा, अगर राहुल गांधी को पंजाब कांग्रेस के विधायकों के साथ बैक-टू-बैक बैठकें करने की जरूरत है, तो इसका क्या मतलब है?

यह पूछे जाने पर कि उन्होंने अभी तक पार्टी से इस्तीफा क्यों नहीं दिया, अमरिंदर सिंह ने कहा, मैंने कांग्रेस में 50 साल बिताए हैं, अगर मैं 10 दिन और रहूं तो इससे क्या फर्क पड़ता है?

उन्होंने अपने पद पर बने रहने का विरोध करने वाले अधिकांश विधायकों के कांग्रेस के दावों को खारिज कर दिया, और कहा, एक बार जब उन्होंने (पार्टी नेतृत्व) ने मुझे बदलने का मन बना लिया, तो ये सभी बहाने बनाए गए थे।

यह बताते हुए कि उनकी सरकार के लिए कांग्रेस का तथाकथित 18-सूत्रीय एजेंडा पंजाब 2017 के घोषणापत्र का हिस्सा था, उन्होंने कहा कि खड़गे समिति को स्पष्ट रूप से बताया गया था कि सभी चुनावी वादों में से 92 प्रतिशत पूरे किए गए थे।

अमरिंदर सिंह ने अपने विरोधियों, खासकर नवजोत सिंह सिद्धू और सुखजिंदर रंधावा को आड़े हाथों लेते हुए छोटी-छोटी बातों में लिप्त होने के लिए उनकी आलोचना की। उन्होंने कहा, सिद्धू जहां से भी आगामी विधानसभा चुनाव लड़ेंगे, हम वहीं से लड़ेंगे और उन्हें हराएंगे। उन्होंने कहा कि जब से सिद्धू ने पंजाब कांग्रेस की बागडोर संभाली है, उनके सर्वेक्षणों के अनुसार पार्टी की लोकप्रियता में 25 प्रतिशत की गिरावट आई है।

अपने पाकिस्तानी दोस्त अरूसा आलम के खिलाफ लगे आरोपों को खारिज करते हुए अमरिंदर सिंह ने उनके द्वारा पैसे भेजे जाने के आरोपों को निराधार बताया। यहां तक कि जब उन्होंने पूछा कि क्या पंजाब में अरूसा ही एकमात्र मुद्दा बचा है, तो उन्होंने रंधावा की मंशा पर सवाल उठाया कि इतने सालों तक इसे कभी नहीं उठाने के बाद अब इस मुद्दे को उठाने की क्या मंशा है।

उन्होंने कहा कि अरूसा 16 साल से उनसे मिलने आ रही थीं और वह निश्चित रूप से उन्हें फिर से आमंत्रित करेंगे।

यह इंगित करते हुए कि उन्होंने कभी भी भाजपा के साथ गठबंधन करने की बात नहीं की, अमरिंदर सिंह ने कहा कि वह जो करना चाहते थे वह सीट बंटवारा था। उन्होंने कहा, सैन्य बातचीत में इसका मतलब बलों की एकाग्रता है। उन्होंने कहा कि हालांकि उन्होंने अभी तक इस मुद्दे पर भाजपा से बात नहीं की है।

सिद्धू के भाजपा के प्रति वफादार होने का आरोप लगाने वाले ट्वीट को खारिज करते हुए उन्होंने कहा कि भाजपा के साथ सीट बंटवारे का विचार उनके दिमाग में तभी आया जब उन्हें जबरन पद से हटाया गया। उन्होंने कहा, राज्यों को प्रभावी ढंग से काम करने के लिए केंद्र के साथ मिलकर काम करना होगा।

उन्होंने आगे यह स्पष्ट किया कि उनका शिरोमणि अकाली दल (शिअद) के साथ गठबंधन करने का कोई इरादा नहीं था, बल्कि केवल टूटे हुए अकाली समूहों के साथ था।

बरगारी और बेअदबी के अन्य मामलों में कुछ नहीं होने के दुष्प्रचार का विरोध करते हुए पूर्व मुख्यमंत्री ने कहा कि सभी की जांच चल रही है। उन्होंने कहा कि 19 पुलिस अधिकारियों और 21 नागरिकों के खिलाफ मामला दर्ज किया गया है। उन्होंने कहा कि इन सभी प्रक्रियाओं में समय लगता है।

राजनीतिक मुद्दों को लेकर वह चुनावों में प्राथमिकता देंगे। पूर्व सीएम ने कहा कि एक घोषणा पत्र समिति इसे अंतिम रूप देगी। उन्होंने कहा कि मुद्दे बदलते रहते हैं।

डिस्क्लेमरः यह आईएएनएस न्यूज फीड से सीधे पब्लिश हुई खबर है. इसके साथ न्यूज नेशन टीम ने किसी तरह की कोई एडिटिंग नहीं की है. ऐसे में संबंधित खबर को लेकर कोई भी जिम्मेदारी न्यूज एजेंसी की ही होगी.