News Nation Logo

पंजाब के पूर्व मुख्यमंत्री कैप्टन अमरिंदर सिंह बीजेपी में शामिल

News Nation Bureau | Edited By : Iftekhar Ahmed | Updated on: 19 Sep 2022, 07:24:32 PM
Capton Amrinder Singh

पंजाब के पूर्व मुख्यमंत्री कैप्टन अमरिंदर सिंह बीजेपी में शामिल (Photo Credit: File Photo)

नई दिल्ली:  

पंजाब के पूर्व मुख्यमंत्री कैप्टन अमरिंदर सिंह सोमवार को BJP के मुख्यालय में केंद्रीय मंत्रियों नरेंद्र सिंह तोमर और किरेन रिजिजू की मौजूदगी में औपचारिक रूप से भाजपा में शामिल हुए. इसके साथ ही अमरिंदर सिंह ने अपनी पार्टी पंजाब लोक कांग्रेस (पीएलसी) का भी भाजपा में विलय कर दिया है. इससे पहले दिन में अमरिंदर सिंह ने दिल्ली में भाजपा अध्यक्ष जेपी नड्डा से मुलाकात की थी. भाजपा मुख्यालय में पत्रकारों से बात करते हुए अमरिंदर सिंह ने भाजपा में स्थान देने के लिए प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी, गृह मंत्री अमित शाह और भाजपा अध्यक्ष जेपी नड्डा का आभार जताया. 

भाजपा में शामिल होने के बाद केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह और भाजपा अध्यक्ष जेपी नड्डा के साथ अमरिंदर सिंह.

भाजपा ने की अमरिंदर की तारीफ
वहीं, इस मौके पर कानून मंत्री किरेन रिजिजू ने अमरिंदर सिंह के भाजपा में शामिल होने की सराहना की और कहा कि देश के सही सोच वाले लोगों को एकजुट होना चाहिए. रिजिजू ने कहा कि पंजाब जैसे संवेदनशील राज्य को सावधानी से संभाला जाना चाहिए. सीएम के रूप में अपने कार्यकाल के दौरान उन्होंने कभी भी राष्ट्रीय सुरक्षा के ऊपर राजनीति को नहीं रखा. 

मुख्यमंत्री पद से हटाने के बाद कांग्रेस से की थी बगावत
गौरतलब है कि अमरिंदर ने 12 सितंबर को दिल्ली में केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह से मुलाकात के बाद भाजपा में शामिल होने की घोषणा की थी. गौरतलब है कि अमरिंदर सिंह लंबे समय तक कांग्रेस पार्टी में रहे और विधानसभा चुनाव से पहले पिछले साल सितंबर में मुख्यमंत्री पद से पार्टी ने उनका इस्तीफा ले लिया था. पार्टी आला कमान के इस फैसले से नाराज होकर अमरिंदर ने बाद में कांग्रेस से भी इस्तीफा दे दिया था. इसके बाद उन्होंने पंजाब लोक कांग्रेस का गठन किया था, जिसने इस साल की शुरुआत में हुए विधानसभा चुनावों में भाजपा और शिअद (संयुक्त) के साथ गठबंधन किया था.

यह भी पढ़ेंः WBSSC SCAM: ED ने पार्थ चटर्जी व अर्पिता मुखर्जी की 48.22 करोड़ की संपत्ति की कुर्क

भाजपा को मिला एक भरोसेमंद चेहरा
गौरतलब है कि भाजपा पंजाब हमेशा हाशिए पर रही है. अब अमरिंदर सिंह के भाजपा में शामिल होने से इस सीमावर्ती राज्य में पार्टी के लिए एक बड़ी सफलता मानी जा रही है. अमरिंदर के भाजपा में शामिल होने के साथ ही भाजपा को अब पंजाब में एक विश्वसनीय सिख चेहरा मिल गया है, जो कई दशकों से राज्य की राजनीति में सक्रिय हैं. 

First Published : 19 Sep 2022, 06:47:30 PM

For all the Latest India News, Download News Nation Android and iOS Mobile Apps.