logo-image

पूर्व प्रधानमंत्री मनमोहन सिंह ने दी कोरोना को मात, एम्स से मिली छुट्टी

कांग्रेस के वरिष्ठ नेता और देश के पूर्व प्रधानमंत्री डॉ. मनमोहन सिंह (88) कोरोना के खिलाफ जंग जीतकर स्वस्थ हो चुके हैं. एम्स के ट्रामा सेंटर से गुरुवार को उन्हें छुट्टी मिल गई. एम्स प्रशासन ने उनके डिस्चार्ज होने की जानकारी दी है.

Updated on: 29 Apr 2021, 06:41 PM

नई दिल्ली:

कांग्रेस के वरिष्ठ नेता और देश के पूर्व प्रधानमंत्री डॉ. मनमोहन सिंह (88) कोरोना (Corona Virus) के खिलाफ जंग जीतकर स्वस्थ हो चुके हैं. एम्स के ट्रामा सेंटर से गुरुवार को उन्हें छुट्टी मिल गई. एम्स प्रशासन ने उनके डिस्चार्ज होने की जानकारी दी है. दरअसल, पूर्व प्रधानमंत्री मनमोहन सिंह (Manmohan Singh) बीते 19 अप्रैल को कोरोना पॉजिटिव हुए थे, जिसके बाद उन्हें एम्स में भर्ती कराया गया था. दस दिनों के इलाज के बाद वह स्वस्थ हो चुके हैं. इसके बाद गुरुवार को उन्हें एम्स के ट्रॉमा सेंटर से छुट्टी दे दी गई.

खास बात है कि संक्रमित होने से पूर्व ही डॉ. मनमोहन सिंह ने कोवैक्सीन की दोनों डोज ली थी. माना जा रहा है कि कोरोना के खिलाफ लड़ाई में उन्हें वैक्सीन से काफी लाभ मिला. 88 वर्षीय डॉ. मनमोहन सिंह ने तीन मार्च को पहली डोज ली थी और चार अप्रैल को कोवैक्सिन की दूसरी डोज ली थी.

400 रुपये प्रति डोज़ पर भारत बायोटेक राज्य सरकारों को उपलब्ध करवाएगा Covaxin

1 मई से शुरू होने वाले वैक्सीनेशन अभियान (Free Vaccination Program ) को लेकर राज्य एवं केंद्र सरकार के बीच वैक्सीन की उपलब्धता को लेकर टकराव चल रहा है. इसी बीच covaxin की उपलब्धता को लेकर एक अच्छी खबर आ रही है. भारत-बायोटेक (Bharat Biotech) ने घोषणा कर दी है कि वो राज्यों को 400 रुपए प्रति डोज के लिए हिसाब से कोवैक्सीन (Covaxin) मुहैया कराएगी. ठीक एक दिन पहले सीरम इंस्टिट्यूट (Serum Institute) ने कोविशील्ड के दाम में 25 प्रतिशत की कटौती करते हुए 300 रुपए प्रति डोज की घोषणा की थी.

सीरम इंस्टिट्यूट ऑफ इंडिया के सीईओ अदार पूनावाला ने ट्वीट कर कहा था, 'सीरम इंस्टीट्यूट ऑफ इंडिया की तरफ से राज्य को दी जाने वाली वैक्सीन की कीमत 400 रुपये से घटाकर 300 रुपये प्रति डोज करता हूं और यह तत्काल प्रभाव से लागू होगा. इससे राज्य के हजारों करोड़ रूपये की बचत होगी. इससे और ज्यादा वैक्सीनेशन हो पाएगा और अनगिनत जिंदगियां बचाई जा सकेंगी.'

दो दिन पहले अमेरिका के शीर्ष महामारी विशेषज्ञ डॉक्टर एंथॉनी फॉसी ने कहा था कि भारतीय वैक्सीन कोवैक्सीन कोरोना वायरस 617 वैरिएंट्स को बेअसर करने में कारगर है. डॉक्टर फॉसी ने यह जानकारी मंगलवार को पत्रकारों से बातचीत के दौरान दी थी. वे व्हाइट हाउस के प्रमुख मेडिकल एडवाइजर भी हैं. फॉसी ने जानकारी दी कि कोवैक्सीन वायरस के 617 वैरिएंट्स को बेअसर कर रही है.