logo-image

पूर्व राष्ट्रपति प्रणब मुखर्जी की बिगड़ी सेहत, फेफड़ों में हुआ संक्रमण

अस्पताल के अधिकारियों ने कहा, माननीय श्री प्रणव मुखर्जी की मेडिकल कंडीशन में गिरावट आई है, उनके फेफड़ों में संक्रमण हुआ है.

Updated on: 19 Aug 2020, 04:53 PM

नई दिल्‍ली:

आर्मी रिसर्च एंड रेफरल हॉस्पिटल ने जानकारी दी है कि पूर्व राष्ट्रपति प्रणब मुखर्जी की सेहत बिगड़ने के कारण बुधवार को उनके फेफड़ों में संक्रमण हो गया है. वह पिछले नौ दिनों से अस्पताल में भर्ती हैं और ब्रेन सर्जरी के बाद वेंटिलेटर सपोर्ट पर हैं. अस्पताल के अधिकारियों ने कहा, माननीय श्री प्रणव मुखर्जी की मेडिकल कंडीशन में गिरावट आई है, उनके फेफड़ों में संक्रमण हुआ है. अधिकारियों ने यह भी कहा कि पूर्व राष्ट्रपति वेंटिलेटर सपोर्ट पर हैं और वर्तमान में विशेषज्ञों की एक टीम उनकी देखरेख कर रही है.

इससे एक दिन पहले पूर्व राष्ट्रपति के बेटे अभिजीत मुखर्जी ने कहा था कि उनके पिता की हालत स्थिर बनी हुई है. उन्होंने अपने ट्वीट कहा था, आप सभी की शुभकामनाओं और डॉक्टर्स के ईमानदार प्रयासों के कारण मेरे पिता की हालत अब स्थिर हैं! उनका स्वास्थ्य नियंत्रण में हैं और उसकी देखरेख की जा रही है! उनके सुधार में सकारात्मक संकेत देखे गए हैं! मैं आप सभी से उनके शीघ्र स्वस्थ होने के लिए प्रार्थना करने का अनुरोध करता हूं.

84 वर्षीय मुखर्जी को यहां सैन्य अस्पताल में भर्ती कराया गया था और मस्तिष्क की सर्जरी से पहले उनके कोरोना वायरस से संक्रमित होने की पुष्टि हुई थी. उन्हें देख रहे डॉक्टरों की मानें तो, मंगलवार को पूर्व राष्ट्रपति की हालत बिगड़ गई थी और उनकी स्थिति में सुधार का कोई लक्षण नहीं दिखा. उधर, पूर्व राष्ट्रपति बेटे अभिजीत मुखर्जी और बेटी शर्मिष्ठा मुखर्जी समेत देशभर के लोग प्रणब मुखर्जी के स्वास्थ्य के लिए भगवान से प्रार्थना कर रहे हैं.

इससे पहले बुधवार को शर्मिष्ठा मुखर्जी ट्वीट कर कहा था, 'पिछले साल 8 अगस्त का दिन मेरे लिए सर्वाधिक प्रसन्नता के दिनों में से एक था जब मेरे पिता को भारत रत्न मिला था. ठीक एक साल बाद 10 अगस्त को वह गंभीर रूप से बीमार हो गए. शर्मिष्ठा ने ट्वीट में लिखा, 'उनके पिता के लिए जो भी सर्वश्रेष्ठ हो, ईश्वर वह करें और मुझे जीवन में आने वाले खुशी और दुख के क्षणों को समान रूप से सहने की शक्ति प्रदान करें. मैं उनके लिए चिंता करने वाले सभी लोगों का धन्यवाद व्यक्त करती हूं.'