logo-image

पूर्व पीएम एचडी देवेगौड़ा लड़ेंगे राज्यसभा का चुनाव

पू्र्व प्रधानमंत्री एचडी देवेगौड़ा का मानना है कि राजनेता रिटायर नहीं होते वे बस राजनीति से दूर हो जाते हैं. 87 साल की उम्र में एचडी देवगौड़ा एक बार फिर संसद में जाने की तैयारी कर रहे हैं.

Updated on: 08 Jun 2020, 04:15 PM

नई दिल्ली:

पू्र्व प्रधानमंत्री एचडी देवेगौड़ा का मानना है कि राजनेता रिटायर नहीं होते वे बस राजनीति से दूर हो जाते हैं. 87 साल की उम्र में एचडी देवगौड़ा एक बार फिर संसद में जाने की तैयारी कर रहे हैं. 2019 का लोकसभा चुनाव हारने के बाद देवगौड़ा शुरू में राज्यसभा के जरिए संसद में जाना नहीं चाहते थे. क्योंकि उनका सिद्धांत इसकी इजाजत नहीं देता. 1962 में कर्नाटक विधानसभा और संसद दोनों के लिए वोट के जरिए वह चुने गए थे. 1966 में राज्यसभा के रास्ते वह प्रधानमंत्री भी बने थे. इसके अलावा उन्होंने सात विधानसभा चुनाव जीते और आखिर में छह लोकसभा चुनाव जीते. वह अब तक 16 चुनाव लड़ चुके हैं. इनमें से तीन चुनावों में उन्हें हार का सामना करना पड़ा.

हालांकि जेडीएस के विधायक और अन्य नेता उन्हें समझाने में सफल रहे कि उन्हें राज्यसभा के जरिए संसद में जाना चाहिए. क्योंकि पार्टी के लिए स्थिति गंभीर है. कांग्रेस के पास लगभग 16 अतिरिक्त वोट हैं और उसने देवगौड़ा के पक्ष में वोट करने की सहमति दी है. कांग्रेस ने पहले ही पार्टी से एम मल्लिकार्जुन खड़गे को उम्मीदवार बनाया है. देवेगौड़ा की ही तरह खड़गे को भी 2019 में लोकसभा चुनाव में हार का सामना करना पड़ा था.

19 जून को होगा राज्यसभा के लिए मतदान
मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक कांग्रेस अध्यक्ष सोनिया गांधी, मोदी सरकार को साधने के लिए संसद में गौड़ा को वापस लाने के लिए उत्सुक हैं. उन्होंने पूर्ण समर्थन और अतिरिक्त वोट देने का आश्वासन दिया है.

19 जून को कर्नाटक से चार राज्यसभा सीटों पर मतदान होगा. सत्तारूढ़ भाषपा आसानी से दो सीटें जीत सकती हैं. कांग्रेस एक सीट जीत सकती है. 34 विधायकों वाले जेडीएस को सीट जीतने के लिए 14 और वोटों की जरूरत है और कांग्रेस के पास 16 अतिरिक्त वोट हैं. हर उम्मीदवार को चुनाव में जीत दर्ज करने के लिए कम से कम 48 प्रथम वरीयता के वोटों की जरूरत है.