News Nation Logo
Banner

ओसामा बिन लादेन के पूर्व प्रवक्ता की ब्रिटेन लौटने की तैयारी, अमेरिकी जेल से किया रिहा  

आतंकी संगठन अलकायदा के पूर्व सरगना ओसामा बिन लादेन के लंदन के सहयोगी एवं प्रवक्ता एडेल अब्देल बैरी को अमेरिकी जेल से रिहा कर दिया गया है.

IANS | Updated on: 14 Oct 2020, 02:32:12 AM
ओसामा बिन लादेन

ओसामा बिन लादेन (Photo Credit: फाइल फोटो)

नई दिल्ली:

आतंकी संगठन अलकायदा के पूर्व सरगना ओसामा बिन लादेन के लंदन के सहयोगी एवं प्रवक्ता एडेल अब्देल बैरी को अमेरिकी जेल से रिहा कर दिया गया है. जेल से रिहा होने के बाद उसकी अब ब्रिटेन लौटने की तैयारी है. ओसामा बिन लादेन का पूर्व सहयोगी 60 वर्षीय एडेल अब्देल बैरी को केन्या और तंजानिया में स्थित अमेरिकी दूतावासों पर 1998 में किए गए विनाशकारी हमलों का दोषी ठहराया गया था. इन हमलों में 224 लोग मारे गए थे और 5000 अन्य लोग घायल हो गए थे. द सन की रिपोर्ट के अनुसार, आंतकी बैरी को हमले के अगले साल गिरफ्तार किया गया था और उसे अमेरिका में प्रत्यर्पित किया गया था.

विदेश में अमेरिकी नागरिकों की हत्या की साजिश सहित तीन आरोपों को स्वीकार करते हुए एक दलील समझौते पर सहमत होने के बाद, बैरी को 2015 में 25 साल की जेल की सजा सुनाई गई थी, लेकिन 16 साल की सजा पर विचार किया गया, जिसे उसने पहले ही हिरासत में बिता लिया था. बैरी का जन्म मिस्र में हुआ था, लेकिन 1990 के दशक की शुरूआत में उसे ब्रिटेन में शरण दी गई थी. बैरी अमेरिका में 9/11 आतंकी हमले के मास्टरमाइंड और अलकायदा के पूर्व सरगना ओसामा बिन लादेन का लंदन में सहयोगी और प्रवक्ता रह चुका है. उसने इसके लिए मीडिया इंफोर्मेशन ऑफिस नामक एक सेल का नेतृत्व किया था.

First Published : 14 Oct 2020, 02:32:12 AM

For all the Latest India News, Download News Nation Android and iOS Mobile Apps.

Related Tags:

Osama Bin Laden UK America

वीडियो