logo-image
लोकसभा चुनाव

शरद पवार के साथ लंबी पारी खेलने के बाद राहुल गांधी का हाथ थाम कांग्रेस में शामिल हुए पूर्व NCP नेता तारिक अनवर

कटिहार लोकसभा सीट से पूर्व सांसद रहे अनवर दोपहर या शाम तक कांग्रेस पार्टी में शामिल होने की औपचारिक घोषणा कर सकते हैं.

Updated on: 27 Oct 2018, 01:05 PM

नई दिल्ली:

राष्ट्रवादी कांग्रेस पार्टी (NCP) छोड़ने के करीब एक महीने बाद तारिक अनवर शनिवार को कांग्रेस में शामिल हो गए. सूत्रों ने बताया कि नयी दिल्ली में पार्टी अध्यक्ष राहुल गांधी से मुलाकात करने के बाद वह पार्टी में शामिल हुए. सूत्रों ने बताया कि अनवर अपने समर्थकों के साथ गांधी से तुगलक लेन स्थित उनके निवास पर मिले जहां उनका पार्टी में स्वागत किया गया. उन्होंने लगभग दो दशक पहले कांग्रेस का दामन छोड़ दिया था. कटिहार लोकसभा सीट से पूर्व सांसद रहे अनवर दोपहर या शाम तक कांग्रेस पार्टी में शामिल होने की औपचारिक घोषणा कर सकते हैं. 

राहुल ने अनवर का कांग्रेस परिवार में स्वागत किया. पार्टी ने दोनों नेताओं के हाथ मिलाते हुए तस्वीर ट्वीट की. अनवर ने 1999 में विदेशी मूल की सोनिया गांधी को कांग्रेस अध्यक्ष के तौर पर नियुक्त करने के विरोध में पार्टी छोड़ दी थी. राफेल लड़ाकू विमान सौदे पर शरद पवार के प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के 'बचाव' में उतरने के बाद 28 सितंबर को अनवर ने घोषणा की थी कि वह NCP से बाहर हो रहे हैं और अपनी लोकसभा सदस्यता भी छोड़ रहे हैं.

और पढ़ें:  तारिक अनवर के पार्टी छोड़ते राफेल डील पर अपने बयान से पलटे शरद पवार, कहा मोदी सरकार को देना चाहिए जवाब

मीडिया में कहा गया था कि राफेल सौदा मामले में पवार ने मोदी को क्लीन चिट दी है हालांकि पवार ने सफाई दी थी कि मीडिया में उनके बयान को तोड़-मरोड़ कर पेश किया गया और उन्होंने ऐसी कोई क्लीन चिट मोदी को नहीं दी. 

कांग्रेस की बिहार इकाई के पूर्व अध्यक्ष रहे अनवर ने पवार और दिवंगत पी ए संगमा के साथ मिलकर 1990 में NCP बनाई थी. सोनिया गांधी को अखिल भारतीय कांग्रेस कमेटी (एआईसीसी) का अध्यक्ष बनाए जाने के विरोध में उन्होंने इस पार्टी का गठन किया गया था.

और पढ़ें: तारिक अनवर ने छोड़ दी NCP, शरद पावर से हैं नाराज, हो सकती है 'घर वापसी'

NCP इसके बाद राष्ट्रीय स्तर पर और महाराष्ट्र में भी कांग्रेस के साथ गठबंधन में रही.