logo-image

ED ने मुंबई में जेट एयरवेज के पूर्व अध्यक्ष नरेश गोयल से की पूछताछ, जानें क्यों

वित्तिय अनियमितताओं के आरोपों को झेल रहे जेट एयरवेज के संस्थापक नरेश गोयल के लिए लगातार मुश्किल बढ़ती जा रही है.

Updated on: 06 Sep 2019, 05:53 PM

नई दिल्ली:

वित्तिय अनियमितताओं के आरोपों को झेल रहे जेट एयरवेज के संस्थापक नरेश गोयल के लिए लगातार मुश्किल बढ़ती जा रही है. प्रवर्तन निदेशालय ने शुक्रवार को नरेश गोयल से मुंबई में पूछताछ की. ईडी (ED) का कहना है कि नरेश गोयल ने टैक्स से बचने के लिए कई योजनाएं तैयार की थीं. इन्हीं योजनाओं को अंजाम देते हुए उन्होंने भारी मात्रा में धन का गबन करके उसे विदेश भेजा और अपने बैंक खातों में बशुमार दौलत इकट्ठा की.

यह भी पढ़ेंःVideo: लुटरे ने सिर पर तान रखी थी बंदूक, शख्स ने कहा- Cool Bro पहले बीयर पी लेने दो

विदेशी मुद्रा प्रबंधन अधिनियम (फेमा) मामले के संबंध में ईडी ने आज मुंबई में जेट एयरवेज के पूर्व अध्यक्ष नरेश गोयल से पूछताछ की. इससे पहले ईडी ने पिछले दिनों उनके कई ठिकानों पर छापे मारे थे. छापेमारी दिल्‍ली और मुंबई के करीब 12 ठिकानों पर की गई. जेट एयरवेज के संस्‍थापक नरेश गोयल के आवासीय ठिकानों पर भी छापेमारी की गई.

प्रवर्तन निदेशालय के एक अधिकारी ने कहा था कि यह तलाशी विदेशी विनिमय प्रबंधन अधिनियम (फेमा) के तहत की गई और इसका उद्देश्य गोयल दंपत्ति और जेट एयरवेज में हुए वित्तिय अनियमितताओं के खिलाफ अतिरिक्त सबूत जुटाना था. मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक जांच के बाद ईडी की तरफ से कहा गया कि तलाशी के दौरान कई संदिग्ध दस्तावेज और डिजिटल सबूत जब्त किए गए थे.

यह भी पढ़ेंःमेट्रो में मुफ्त सफर के दिल्ली सरकार के प्रस्ताव पर SC ने उठाया सवाल, कहा- कहीं घाटे का सौदा न बन जाए

बता दें कि जेट एयरवेज कंपनी पर 1.2 अरब डॉलर का कर्ज है. इस वजह से अस्थाई रूप से विमानों का संचालन 17 अप्रैल के बाद से बंद कर दिया गया है. नरेश गोयल भी एयरलाइन के बिजनेस में आने के बाद से ही विवादों से जुड़े रहे हैं. शुरुआत में उनके फंडिंग के स्रोत पर भी सवाल खड़े हुए थे. जेट को विदेशों के लिए उड़ाने भरने वाली एकमात्र कंपनी बनाने के लिए गोयल ने 2007 में एयर सहारा (Air Sahara) को 1,450 करोड़ रुपये में खरीद लिया था. तब इस फैसले को गोयल की गलती के तौर पर देखा गया. तब से कंपनी को वित्तीय मुश्किलों (Financial Problem) से सही मायने में कभी छुटकारा नहीं मिल पाया.

प्राप्त प्रारंभिक जानकारी में पता चला था कि गोयल दंपत्ति एमिरेट्स की फ्लाइट ईके 507 से मुंबई से लंदन जा रहे थे. विमान लगभग उड़ान भरने के लिए तैयार था, जब विमान को वापस बुलाया गया. आव्रजन अधिकारियों ने इसके बाद गोयल दंपति को गिरफ्तार कर लिया. नरेश गोयल को लुक आउट नोटिस जारी हुआ है, जिसके चलते वह देश को नही छोड़ सके.