News Nation Logo

भगोड़ा मेहुल चोकसी को भारत वापस लाएंगे : विदेश मंत्रालय

भगोड़े हीरा कारोबारी मेहुल चोकसी के बारे में पूछे जाने पर विदेश मंत्रालय के प्रवक्ता ने कहा कि वह वर्तमान में डोमिनिका की हिरासत में है और कुछ कानूनी कार्यवाही चल रही है.

News Nation Bureau | Edited By : Shailendra Kumar | Updated on: 03 Jun 2021, 07:09:39 PM
MEA Spokesperson

भगोड़ा मेहुल चोकसी को भारत वापस लाएंगे : विदेश मंत्रालय (Photo Credit: @ANI)

highlights

  • मेहुल चोकसी के प्रत्यर्पण पर विदेश मंत्रालय सख्त
  • कहा- भगोड़े हीरा कारोबारी को देश वापस लाएंगे
  • जनवरी 2018 में भारत से भाग गया था चोकसी

 

नई दिल्ली:

विदेश मंत्रालय के प्रवक्ता ने कहा कि भगोड़ों को भारत वापस लाने के अपने प्रयासों में भारत अडिग है. भगोड़े हीरा कारोबारी मेहुल चोकसी के बारे में पूछे जाने पर विदेश मंत्रालय के प्रवक्ता ने कहा कि वह वर्तमान में डोमिनिका की हिरासत में है और कुछ कानूनी कार्यवाही चल रही है. हम यह सुनिश्चित करना जारी रखेंगे कि उसे भारत वापस लाया जाए. पंजाब नेशनल बैंक घोटाले के आरोपी और भगोड़े हीरा कारोबारी मेहुल चोकसी के मामले पर विदेश मंत्रालय ने कहा कि भगोड़ों को वापस लाने के अपने प्रयासों में भारत अडिग है.

विदेश मंत्रालय के प्रवक्ता ने कहा कि वह वर्तमान में डोमिनिका की हिरासत में हैं, जहां उसे लेकर कुछ कानूनी कार्यवाहियां चल रही हैं. हम यह सुनिश्चित करने की कोशिशें जारी रखेंगे कि उसे भारत वापस लाया जाए.  फिलस्तीन की ओर से विदेश मंत्री डॉ. एस जयशंकर को लिखे गए पत्र को लेकर विदेश मंत्रालय के प्रवक्ता ने कहा कि फिलिस्तीन ने परहेज करने वाले सभी देशों को पत्र लिखा है. हमने पिछले मौकों पर भी परहेज किया है, यह नया नहीं है और हमारी स्थिति स्पष्ट करता है.

बता दें कि विदेश मंत्रालय की यह टिप्पणी ऐसे समय आई है जब पंजाब नेशनल बैंक (पीएनबी) में 13,500 करोड़ रुपये के धोखाधड़ी मामले में वांछित हीरा कारोबारी डोमिनिका पुलिस की हिरासत में है और डोमिनिकन मजिस्ट्रेट अदालत ने उसे जमानत देने से इनकार कर दिया है. चोकसी को कैरिबियाई द्वीपीय देश में अवैध रूप से प्रवेश करने के लिए 23 मई को गिरफ्तार कर लिया गया था.

मजिस्‍ट्रेट कोर्ट में ब्‍लू कलर की टीशर्ट और ब्‍लैक जींस पहने हुए व्‍हील चेयर पर पेश हुए चौकसी ने अपने दोषी न होने की बात कही, उसने कहा कि उसे कथित तौर पर अपहरण करके जबरन इस द्वीप में लगाया गया. उसे डोमिनिका चाइना फ्रेंडशिप अस्पताल से अदालत लाया गया. यहीं उसका इलाज चल रहा है. सुनवाई के बाद मेहुल चोकसी के कानूनी मामलों के वकील ने कहा कि वे ऊपरी अदालत में इसेक खिलाफ अपील करेंगे. चोकसी ने जनवरी 2018 में भारत से भागने से पहले ही, 2017 में कैरिबियाई द्वीपीय देश एंटीगुआ एवं बारबुडा की नागरिकता हासिल कर ली थी. 

LIVE TV NN

NS

NS

First Published : 03 Jun 2021, 05:59:13 PM

For all the Latest India News, Download News Nation Android and iOS Mobile Apps.