News Nation Logo
Banner

चीन को MEA की दो टूक- लद्दाख, अरुणाचल भारत के अभिन्न अंग, China...

भारत (India) ने लद्दाख और अरुणाचल प्रदेश (Arunachal Pradesh) को लेकर चीन (China) को दो टूक जवाब दिया है.

News Nation Bureau | Edited By : Deepak Pandey | Updated on: 15 Oct 2020, 05:33:31 PM
mea

विदेश मंत्रालय के प्रवक्ता अनुराग श्रीवास्तव (Photo Credit: ANI)

नई दिल्‍ली:

भारत (India) ने लद्दाख और अरुणाचल प्रदेश (Arunachal Pradesh) को लेकर चीन (China) को दो टूक जवाब दिया है. विदेश मंत्रालय के प्रवक्ता अनुराग श्रीवास्तव (MEA Spokesperson Anurag Srivastava) ने चीन के बयान को खारिज करते हुए कहा कि  लद्दाख और अरुणाचल प्रदेश भारत का अभिन्न अंग है. ये भारत का अंदरुनी मामला है. इस मसले में चीन दखन न दे.

MEA के प्रवक्ता अनुराग श्रीवास्तव ने चाइना के बयान को खारित करते हुए कहा कि सम्पूर्ण जम्मू-कश्मीर और अरुणाचल प्रदेश हमारा अभिन्न अंग है और चीन को इस मसले पर कुछ भी बोलने का अधिकार नहीं है. यह हमारे अंदरुनी मसले में नाहक दखलंदाजी है. यह बात चीन को बार-बार बता दिया गया है. 

एमईए के प्रवक्ता ने पाकिस्तान के एनएसए के बयान को खारिज करते हुए कहा कि भारत की तरफ से बातचीत की कोई पेशकश नहीं कई गई है. यह महज पाकिस्तान का प्रोपगंडा है. अपने अंदरुनी हालात पर पर्दा डालने के लिए पाकिस्तान ऐसा कर रहा है.

प्रेसवार्ता के ये भी हैं प्रमुख बिंदु

1. मंत्रालय के प्रवक्ता ने भारत-अमेरिका के बीच प्रस्तावित 2+2 वार्ता को लेकर कहा कि हम इसे जल्द से जल्द आयोजित कराना चाहते हैं. हम कोशिश कर रहे हैं कि नई दिल्ली में इस वार्ता का आयोजन हो.

2. एमईए ने कहा कि दिल्ली में नियुक्त विदेशी राजनयिकों के लिए तैयार किए गए सुषमा स्वराज लेक्चर का पहला संस्करण गुरुवार को लॉन्च किया गया. इस संस्करण में 45 विदेशी राजनयिक शामिल होंगे.

First Published : 15 Oct 2020, 05:14:59 PM

For all the Latest India News, Download News Nation Android and iOS Mobile Apps.

वीडियो