logo-image

UNSC में विदेश मंत्री जयशंकर ने चीन पर साधा निशाना, आतंकवाद पर कही ये बात

विदेश मंत्री एस जयशंकर ने बुधवार को संयुक्त राष्ट्र सुरक्षा परिषद को अपने संबोधन में चीन को फटकार लगाई. एस जयशंकर ने कहा कि आतंकवाद के आरोपियों को सही ठहराने और उनकी सुरक्षा करने के लिए बहुपक्षीय मंचों का दुरुपयोग गलत है.

Updated on: 14 Dec 2022, 11:56 PM

संयुक्त राष्ट्र.:

विदेश मंत्री एस जयशंकर ने बुधवार को संयुक्त राष्ट्र सुरक्षा परिषद के अपने संबोधन में चीन को फटकार लगाई. एस जयशंकर ने कहा कि आतंकवाद के आरोपियों को सही ठहराने और उनकी सुरक्षा करने के लिए बहुपक्षीय मंचों का दुरुपयोग गलत है. भारतीय के विदेश मंत्री ने सीधे तौर चीन का नाम लिए बगैर ये बात कही. उनका इशारा चीन की ओर था. दरअसल चीन ने जैश-ए-मोहम्मद प्रमुख मसूद अजहर जैसे पाकिस्तानी आतंकी को संयुक्त राष्ट्र टेरर लिस्ट में शामिल करने की भारत और अमेरिका की कोशिश में रुकावट डाली थी. 

संयुक्त राष्ट्र सुरक्षा परिषद में चीन के प्रतिनिधि की मौजूदगी में विदेश मंत्री ने खरी-खरी सुनाई. इस दौरान एस जयशंकर ने कहा, आतंकवाद की चुनौती को लेकर भले दुनिया अधिक सामूहिक प्रतिक्रिया नहीं दे रही है,  लेकिन इन अपराधियों को बचाने का प्रयास जारी है. इनको सही ठहराने और बचाने को लेकर बहुपक्षीय मंचों का गलत उपयोग हो रहा है. गौरतलब है कि इस वर्ष दिसंबर के आखिरी में 15 सदस्यीय संयुक्त राष्ट्र सुरक्षा परिषद (UNCS) के निर्वाचित सदस्य रूप में भारत का दो साल का कार्यकाल पूरा होने वाला है. ऐसे में विदेश मंत्री एस जयशंकर आतंकवाद रोधी बैकों की अध्यक्षता करने यूएन में संयुक्त राष्ट्र पहुंचे .