logo-image

विदेश मंत्री लावरोव बोले- भारत जो कुछ भी खरीदना चाहता है उसकी आपूर्ति के लिए रूस तैयार

विदेश मंत्री लावरोव ने कहा,

Updated on: 01 Apr 2022, 05:01 PM

नई दिल्ली:

रूस-यूक्रेन संकट पर भारत के संतुलित रूख की रूस ने सराहना की है. रूस के विदेश मंत्री लावरोव ने कहा कि, भारत महत्वपूर्ण देश है. मास्को-कीव के मध्यस्थ की भूमिका निभाने की संभावना पर उन्होंने कहा कि यदि भारत उस भूमिका को निभाना चाहता है जो समस्या का समाधान प्रदान करता है ... यदि भारत अंतरराष्ट्रीय समस्याओं के लिए न्यायसंगत और तर्कसंगत दृष्टिकोण के साथ है, तो वह ऐसी प्रक्रिया का समर्थन कर सकता है. रूसी विदेश मंत्री लावरोव ने कहा कि, अमेरिकी दबाव से भारत-रूस की साझेदारी प्रभावित नहीं होगी. भारत जो कुछ भी खरीदना चाहता है उसकी आपूर्ति के लिए रूस तैयार है. 

रूसी विदेश मंत्री सर्गेई लावरोव से जब पूछा गया कि क्या भारत पर अमेरिकी दबाव भारत-रूस संबंधों को प्रभावित करेगा तो उन्होंने कहा कि मुझे कोई संदेह नहीं है कि कोई दबाव हमारी साझेदारी को प्रभावित नहीं करेगा ... वे (अमेरिका) दूसरों को अपनी राजनीति के अनुसार काम करने के लिए मजबूर कर रहे हैं. 

रूसी विदेश मंत्री ने मीडिया के सवाल कि वह चल रहे युद्ध में भारत की स्थिति को कैसे देखता है, भारत को तेल आपूर्ति की पेशकश, रुपया-रूबल भुगतान पर क्या राय रखते हैं?

यह भी पढ़ें: पाकिस्तान में सियासी संकट के बीच PM इमरान खान ने बोला 'पुष्पा' का डायलॉग

रूस के विदेश मंत्री ने कहा कि,  "अगर भारत हमसे कुछ भी खरीदना चाहता है, तो चर्चा करने और पारस्परिक रूप से स्वीकार्य सहयोग तक पहुंचने के लिए तैयार है."  

यूक्रेन संघर्ष के आज 37वें दिन में प्रवेश करने के साथ ही रूस ने एक बार फिर क्षेत्र की स्थिति पर भारत के रुख की सराहना की है. भारत यात्रा पर आए रूसी विदेश मंत्री सर्गेई लावरोव ने जोर देकर कहा कि भारत ने स्थिति पर समग्र दृष्टिकोण अपनाया है और एकतरफा आख्यानों से दूर रहा है.

रूस के विदेश मंत्री लावरोव ने शुक्रवार को नई दिल्ली में विदेश मंत्री एस जयशंकर के साथ अपनी बैठक की शुरुआत में कहा, "आज, हमारे पश्चिमी सहयोगी यूक्रेन में संकट के लिए किसी भी महत्वपूर्ण अंतरराष्ट्रीय मुद्दे को कम करना चाहते हैं. आप हमारी स्थिति जानते हैं. हम कुछ भी नहीं छिपाते हैं और सराहना करते हैं कि भारत इस स्थिति पर एकतरफा नहीं बल्कि संपूर्ण तथ्यों पर विचार कर रहा है." 

जब से मास्को ने 24 फरवरी को पड़ोसी देश यूक्रेन में अपना 'विशेष सैन्य अभियान' शुरू किया है, भारत ने यह सुनिश्चित किया है कि केवल कूटनीति और बातचीत से ही शत्रुता समाप्त हो जाएगी.

जयशंकर ने लावरोव का स्वागत करते हुए अपनी प्रारंभिक टिप्पणी में कहा, "हमारी बैठक आज महामारी के अलावा एक कठिन अंतरराष्ट्रीय वातावरण में हो रही है. जैसा कि आप जानते हैं, भारत हमेशा बातचीत और कूटनीति के माध्यम से मतभेदों और विवादों को हल करने के पक्ष में रहा है."

रूसी विदेश मंत्री, जो प्रधान मंत्री नरेंद्र मोदी से मुलाकात करने वाले हैं, ने जोर देकर कहा कि नई दिल्ली के साथ रणनीतिक साझेदारी विकसित करना रूसी विदेश नीति की प्रमुख प्राथमिकताओं में से एक है.

रूस के विदेश मंत्री ने आज नई दिल्ली में कहा कि दोनों देशों के वरिष्ठ प्रतिनिधि आर्थिक सहयोग के क्षेत्र में अंतर सरकारी आयोग की अगली बैठक को अंतिम रूप दे रहे हैं. रूस प्रत्यक्ष तेल बिक्री पर भारत को भारी रियायतें दे सकता है. 

विदेश मंत्री लावरोव ने कहा, "हम ऊर्जा, विज्ञान और प्रौद्योगिकी, बाहरी अंतरिक्ष और दवा उद्योग के क्षेत्र में परियोजनाओं को लागू करना जारी रखते हैं." 
 
उन्होंने कहा, "राष्ट्रपति (व्लादिमीर पुतिन) और प्रधानमंत्री (भारतीय प्रधान मंत्री नरेंद्र मोदी) लगातार संपर्क में हैं, मैं इन वार्ताओं पर राष्ट्रपति को रिपोर्ट करूंगा. उन्होंने प्रधानमंत्री मोदी को अपनी शुभकामनाएं दीं, और मैं इस अवसर के लिए आभारी हूं इन इच्छाओं को व्यक्तिगत रूप से व्यक्त करें." 

लावरोव ने जोर देकर कहा कि दोस्ती दोनों देशों के बीच संबंधों के इतिहास का वर्णन करने के लिए "कुंजी शब्द" है और यह अतीत में "कई कठिन अवधियों में बहुत स्थिर" रहा है.