logo-image

तालिबान का दावा : काबुल में राष्ट्रपति भवन पर कब्जा हो गया

तालिबान का दावा : काबुल में राष्ट्रपति भवन पर कब्जा हो गया

Updated on: 16 Aug 2021, 01:10 AM

काबुल:

तालिबान ने काबुल में राष्ट्रपति भवन पर कब्जा करने का दावा किया है। राष्ट्रपति अशरफ गनी ने रविवार को पहले देश छोड़ दिया, लेकिन महल की सही स्थिति अभी भी स्पष्ट नहीं है।

स्थानीय पत्रकार बिलाल सरवरी के अनुसार, जिन्होंने सीधी बातचीत में शामिल दो अफगानों से बात की, समझौते का एक हिस्सा यह था कि गनी महल के अंदर सत्ता परिवर्तन समारोह में शामिल होंगे, लेकिन इसके बजाय उन्होंने और उनके वरिष्ठ सहयोगियों ने देश छोड़ दिया।

सहयोगियों ने कहा, महल के कर्मचारियों को कथित तौर पर छोड़ने के लिए कहा गया था और अब महल खाली हो गया है। तालिबान ने बाद में एक वैश्विक तार सेवा को बताया कि उन्होंने इसे अपने कब्जे में ले लिया है।

सरकारी अधिकारियों की ओर से कोई पुष्टि नहीं की गई है।

तालिबान के दो अधिकारियों ने तार को बताया कि अफगानिस्तान में उनके प्रकाश व्यवस्था के बाद कोई संक्रमणकालीन सरकार नहीं होगी। तालिबान जो अमेरिकी नेतृत्व वाली सेनाओं द्वारा उखाड़ फेंके जाने के बाद दो दशक बाद राजधानी में वापस आ गया है।

गनी के बारे में आंतरिक मंत्रालय के एक वरिष्ठ अधिकारी ने कहा कि वह ताजिकिस्तान के लिए रवाना हुए थे, जबकि विदेश मंत्रालय के एक अधिकारी ने कहा कि उनका स्थान अज्ञात था और तालिबान ने कहा कि यह उनके ठिकाने की जांच कर रहा है।

कुछ स्थानीय सोशल मीडिया उपयोगकर्ताओं ने उन्हें अराजकता में छोड़ने के लिए उन्हें कायर करार दिया।

आंतरिक मंत्रालय के एक वरिष्ठ अधिकारी ने तार को बताया कि तालिबान लड़ाके हर तरफ से काबुल पहुंचे और शहर के चारों ओर छिटपुट गोलीबारी की कुछ खबरें आईं।

बीबीसी ने काबुल में एक अस्पताल चलाने वाले एक एनजीओ की रिपोर्ट में दावा किया है कि 40 से अधिक लोग उनके अस्पताल पहुंचे हैं। ज्यादातर काराबाग इलाके से आए हैं, जहां लड़ाई हो रही है।

ट्वीट, जिसे बीबीसी द्वारा स्वतंत्र रूप से सत्यापित नहीं किया जा सकता, कहता है कि 22 लोगों का अस्पताल में इलाज किया गया है और अधिक मामूली चोटों वाले लोगों को अन्य सुविधाओं के लिए भेजा गया है।

अमेरिकी दूतावास द्वारा जारी सुरक्षा अलर्ट के अनुसार, काबुल के हवाईअड्डे पर गोलीबारी की खबरें हैं।

अधिकारियों ने क्षेत्र में अमेरिकी नागरिकों को शरण लेने का निर्देश दिया है, क्योंकि काबुल में सुरक्षा की स्थिति तेजी से बदल रही है।

तालिबान ने अफगानिस्तान के इस्लामी अमीरात बैनर के तहत एक बयान जारी कर कहा कि समूह को अब काबुल में प्रवेश करने की अनुमति दी गई है।

बयान में दावा किया गया है कि अफगान पुलिस और अन्य संबंधित संस्थानों ने अपने कर्तव्यों को छोड़ दिया और चोरी, लूटपाट और अपराध को रोकने के लिए, समूह की सेना को राजधानी में प्रवेश करने की अनुमति दी गई है।

बयान में कहा गया, तालिबान काबुल में अफगान बलों द्वारा छोड़े गए क्षेत्रों को सुरक्षित करेगा।

इसने नागरिकों को आश्वस्त करने की मांग की कि बल न तो उनके घरों में प्रवेश करेंगे और न ही उन्हें परेशान करेंगे।

डिस्क्लेमरः यह आईएएनएस न्यूज फीड से सीधे पब्लिश हुई खबर है. इसके साथ न्यूज नेशन टीम ने किसी तरह की कोई एडिटिंग नहीं की है. ऐसे में संबंधित खबर को लेकर कोई भी जिम्मेदारी न्यूज एजेंसी की ही होगी.