logo-image

गणतंत्र दिवस (Republic Day): कोरोना के चलते गणतंत्र दिवस परेड में किए गए अहम बदलाव, विदेशी मेहमान भी नहीं होंगे शामिल

गणतंत्र दिवस (Republic Day): देश पूरी तरह आजादी के जश्म में खुशियां मना रहा है, हर तरफ भारत माता की जय और वंदे मातरम का शौर सुनाई दे रहा है, लेकिन लगातार दूसरी बार कोरोना (Corona Virus)के चलते गणतंत्र दिवस परेड में कोई भी विदेशी मेहमान शामिल नहीं हो पाएगा.

Updated on: 19 Jan 2022, 07:10 PM

highlights

  • हर साल विदेशी मेहमान होते थे कार्यक्रम के चीफगेस्ट 
  • कोरोना गाइडलाइन के साथ मनाया जाएगा गणतंत्र दिवस का कार्यक्रम 
  • विदेशी मेहमानों को बुलाने की प्लानिंग को किया गया रद्द

नई दिल्ली :

गणतंत्र दिवस (Republic Day): देश पूरी तरह आजादी के जश्म में खुशियां मना रहा है, हर तरफ भारत माता की जय और वंदे मातरम का शौर सुनाई दे रहा है, लेकिन लगातार दूसरी बार कोरोना  (Corona Virus)के चलते गणतंत्र दिवस परेड में कोई भी विदेशी मेहमान शामिल नहीं हो पाएगा. पहले भारत को पांच देशों से मेहमानों को बुलाने की प्लानिंग थी, लेकिन कोरोना की तीसरी लहर को देखते हुए प्लानिंग को रद्द कर दिया गया है. 26 जनवरी यानि गणतंत्र दिवस (Republic Day)का कार्यक्रम पूरी तरह से कोरोना गाइडलाइन के तहत आयोजित किया जाएगा. 

यह भी पढ़ें : अब किसानों की फिर चमकेगी किस्मत, सरकार देगी 15 लाख रुपए

आपको बता दें कि  पिछले साल, ब्रिटेन के प्रधान मंत्री बोरिस जॉनसन (UK Prime Minister Boris Johnson)को गणतंत्र दिवस पर आमंत्रित किया गया था, लेकिन ब्रिटेन में कोरोनावायरस के तेजी से फैलने के कारण परेड से कुछ वक्त पहले जॉनसन को अपनी यात्रा रद्द करनी पड़ी. जिसके बाद पिछले साल भी भारत एक मुख्य अतिथि के बिना गणतंत्र दिवस समारोह के साथ आगे बढ़ा. इस साल भी पांच देशो के राष्ट्रीय अध्यक्षों को कार्यक्रम में मुख्य अतिथि रहने की सूचना मिली थी. जिसे बाद में रद्द कर दिया गया.

1000 ड्रोन देखेंगे सुरक्षा 
रक्षा मंत्रालय के सूत्रों ने जानकारी देते हुए बताया कि आईआईटी-दिल्ली के स्टार्टअप को प्रोत्साहित करने के लिए पहली बार बीटिंग रिट्रीट कार्यक्रम के दौरान 1000 ड्रोन प्रदर्शन करेंगे. चीन, रूस और ब्रिटेन के बाद ड्रोन शो करने वाला चौथा देश भारत होगा. यही नहीं  रक्षा मंत्रालय के सूत्रों ने जानकारी देते हुए बताया कि गणतंत्र दिवस परेड में भाग लेने के लिए चुनी गई 12 झांकियों की अंतिम सूची में तमिलनाडु की झांकी शामिल नहीं हो सकी. हालाकि कार्यक्रम पहले की तरह भव्य ही होने का अनुमान है, लेकिन कोरोना के चलते पूरी गाइडलाइन फॅालो की जाएंगी.