logo-image

कोविड, सूखे के कारण खाद्य असुरक्षा ने पाक को किया चौपट

कोविड, सूखे के कारण खाद्य असुरक्षा ने पाक को किया चौपट

Updated on: 06 May 2022, 06:55 PM

इस्लामाबाद:

उच्च खाद्य और ईंधन की कीमतों, सूखे, पशुधन रोगों और कोविड-19 के प्रभाव के कारण आय-सृजन के अवसरों के व्यापक नुकसान सहित कई झटकों ने पाकिस्तान के बलूचिस्तान, खैबर पख्तूनख्वा और सिंध प्रांतों में उच्च स्तर की खाद्य असुरक्षा को जन्म दिया है। एक वैश्विक रिपोर्ट में इसकी जानकारी दी गई है।

डॉन न्यूज की रिपोर्ट के अनुसार, फूड क्राइसिस के खिलाफ ग्लोबल नेटवर्क द्वारा जारी ग्लोबल रिपोर्ट ऑन फूड क्राइसिस, संयुक्त राष्ट्र, यूरोपीय संघ, सरकार और गैर-सरकारी एजेंसियों के एक गठबंधन, जो एक साथ खाद्य संकट से निपटने के लिए काम कर रहे हैं, उसमें कहा गया है कि बलूचिस्तान और सिंध में सूखे की स्थिति और खैबर पख्तूनख्वा में अपर्याप्त मानसूनी वर्षा ने फसल और पशुधन उत्पादन को कम कर दिया है और राष्ट्रीय खाद्य कीमतों में वृद्धि में योगदान दिया है।

खैबर पख्तूनख्वा में स्थिति और भी खराब है क्योंकि प्रांत एक दशक के संघर्ष के प्रभाव से अभी तक उबर नहीं पाया है।

डॉन की रिपोर्ट के अनुसार, चरागाह और पानी की कम पहुंच, उच्च कीमतों के कारण चारा खरीदने में कठिनाई, बाजारों तक सीमित पहुंच, पशु चिकित्सा सेवाओं और इनपुट तक पहुंचने में कठिनाई और पशुधन रोग सहित पशुधन धारकों के भारी बहुमत (बलूचिस्तान में 87 प्रतिशत और सिंध में 60 प्रतिशत) ने जुलाई-अगस्त के आकलन से पहले तीन महीनों में पशुधन उत्पादन कठिनाइयों की सूचना दी।

डॉन ने बताया कि बलूचिस्तान में, 2019 और 2021 में विश्लेषण किए गए समान नौ जिलों की तुलना करने पर, संकट या बदतर लोगों की संख्या अक्टूबर 2021-मार्च 2022 में 1.4 मिलियन से घटकर 0.9 मिलियन हो गई।

मौसम कार्यालय के अनुसार, बलूचिस्तान ने अप्रैल से सितंबर 2021 तक मध्यम से गंभीर सूखे की स्थिति का अनुभव किया, जबकि जून 2021 में सिंध के नौ जिलों में से आठ में गंभीर सूखे की स्थिति बनी हुई थी।

जुलाई/अगस्त 2021 में, बलूचिस्तान में लगभग 56 प्रतिशत और सिंध में 30 प्रतिशत परिवारों ने बताया कि उनकी घरेलू आजीविका/आय सूखे से बुरी तरह प्रभावित हुई है।

डिस्क्लेमरः यह आईएएनएस न्यूज फीड से सीधे पब्लिश हुई खबर है. इसके साथ न्यूज नेशन टीम ने किसी तरह की कोई एडिटिंग नहीं की है. ऐसे में संबंधित खबर को लेकर कोई भी जिम्मेदारी न्यूज एजेंसी की ही होगी.