logo-image

दिल्ली में कोहरे के कारण देरी से पहुंचीं ट्रेनें, उड़ानों में भी देरी

यात्रियों से अनुरोध है कि वे अपडेटेड उड़ानों की जानकारी के लिए संबंधित एयरलाइन से संपर्क करें.

Updated on: 07 Jan 2019, 12:29 PM

नई दिल्ली:

राष्ट्रीय राजधानी में सोमवार सुबह घने कोहरे के कारण दृश्यता शून्य मीटर पर पहुंच गई जिसके कारण यहां की ओर आने वाली कम से कम 13 ट्रेनें और कई उड़ानें देरी से पहुंची. भारतीय मौसम विज्ञान विभाग (आईएमडी) के अनुसार, सुबह 6.30 बजे से लेकर 7.30 बजे के बीच दृश्ता शून्य मीटर पर पहुंच गई, जबकि सफदरजंग में यह 200 मीटर रही. इंदिरा गांधी अंतर्राष्ट्रीय हवाई अड्डे के आधिकारिक ट्विटर हैंडल से जारी बयान में कहा गया, "कोहरा अलर्ट-दिल्ली हवाईअड्डे पर कम दृश्यता वाली प्रक्रिया को लागू कर दिया गया है..यात्रियों से अनुरोध है कि वे अपडेटेड उड़ानों की जानकारी के लिए संबंधित एयरलाइन से संपर्क करें."

इसमें आगे कहा गया कि विमान के उतरने के लिए रनवे पर 50 मीटर की दृश्यता की जरूरत होती है. जेट एयरवेज ने भी ऐलान किया कि दिल्ली में खराब मौसम (कोहरे) के चलते कुछ उड़ानें प्रभावित हुई हैं. सुबह 8.30 बजे दृश्यता में सुधार हुआ और यह 50 मीटर हो गई.

न्यूनतम तापमान 7.1 डिग्री सेल्सियस दर्ज हुआ. सुबह 8.30 बजे बारिश 1.6 मिलीमीटर दर्ज हुई. आद्रता का स्तर 100 फीसदी दर्ज हुआ. आईएमडी के एक अधिकारी ने कहा, "शहर में दिन भर सामान्य कोहरा छाया रहेगा."

वायु गुणवत्ता एवं मौसम पूवानुर्मान व अनुसंधान प्रणाली (सफर) के मुताबिक, वायु गुणवत्ता सूचकांक (एक्यूआई) 340 दर्ज होने के साथ समग्र वायु गुणवत्ता 'बेहद खराब' श्रेणी में दर्ज हुई. वहीं, रविवार को न्यूनतम तापमान सामान्य से एक डिग्री ज्यादा 8.6 डिग्री सेल्सियस दर्ज हुआ, जबकि अधिकतम तापमान 19.6 डिग्री सेल्सियस दर्ज हुआ.