logo-image

फॉग इफेक्ट: कोहरे की वजह से 18 फ्लाइट्स और 50 ट्रेन लेट

रनवे पर विजिबिलिटी में कमी की वजह से 18 से ज्यादा फ्लाइट्स के अवागमन में देरी दर्ज की गई है।

Updated on: 30 Nov 2016, 01:30 PM

नई दिल्ली:

दिल्ली और उसके आसपास के इलाक़ों में बुधवार सुबह से ही घना कोहरा नज़र आ रहा है। दिल्ली के अलावा उत्तर भारत के कई राज्यों में भी कोहरे का असर देखने को मिल रहा है।

कोहरे की वजह से 18 फ्लाइट्स और 50 ट्रेन लेट हो गई है।

दिल्ली के इंदिरा गांधी इंटरनैशनल एयरपोर्ट पर ख़राब विजिबिलिटी की वजह से लगभग 13 फ्लाइट्स का रूट डायवर्ट कर दिया गया है। अधिकारियों के मुताबिक, रनवे पर विजिबिलिटी में कमी की वजह से 18 से ज्यादा फ्लाइट्स के अवागमन में देरी दर्ज की गई है। एयरपोर्ट अधिकारियों को एलवीपी (लो विजिबिलिटी प्रोसिज़र) के तहत फ्लाइट्स का संचालन करना पड़ा।

रेलवे अधिकारियों के मुताबिक कोहरे का असर पटना, रांची, हावड़ा, भुवनेश्वर और अन्य स्थानों से दिल्ली के लिए चलने वाली 50 ट्रेनों पर भी पड़ा है। बताया जा रहा है कि इस बार ट्रेन को कैंसल करने के बजाय उसकी फेरों को कैंसल करने की तैयारी है।

हालाकि इस प्लान के बारे में फ़िलहाल अधिकारिक तौर पर कोई जानकारी नहीं दी गई है। बताया जा रहा है जल्द ही रेलवे की ओर से इस बारे में पब्लिक नोटिस जारी किया जा सकता है। रेलवे का मानना है कि इससे ट्रैक पर ट्रेनों का दबाव कम होगा, वहीं ज्यादा ट्रेनों को कैंसल करने की जरूरत नहीं पड़ेगी।

अगर फॉग काफी दिनों तक नहीं रहा तो फेरों को बहाल कर दिया जाएगा। संभव है कि इस फ़ैसले के तहत राजधानी, शताब्दी ट्रेनों के फेरों को भी कैंसल किया जा सकता है।

इस सीजन में ये कोहरा पहली बार पड़ा है। कोहरे की वजह से तापमान में भी गिरावट आ गई है। दिल्ली का तापमान गिरकर 11 डिग्री सेल्सियस दर्ज तक पहुंच गया है। वर्तमान तापमान दिसम्बर महीने के औसत तापमान से एक डिग्री कम है।